विज्ञापन

मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए भारत ने बनाई RT-PCR टेस्ट किट, 40 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

डब्लूएचओ ने मंकीपॉक्स (Monkeypox) के संक्रामक और मृत्यु दर वाले स्ट्रेन के कारण पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है. इसी बीच भारत ने मंकीपॉक्स की जांच के लिए CDSCO द्वारा अप्रूव्ड RT-PCR टेस्ट किट विकसित की है.

मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए भारत ने बनाई RT-PCR टेस्ट किट, 40 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट
सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि टेस्ट के नतीजे सिर्फ 40 मिनट में उपलब्ध होंगे.

भारत ने एमपॉक्स (Mpox) से निपटने के लिए स्वदेशी आरटी-पीसीआर टेस्ट किट विकसित की है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकी पॉक्स के कारण अंतरराष्ट्रीय पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है. इस वायरस का नया स्ट्रेन (क्लैड-1) ज्यादा संक्रामक है और इसकी मृत्यु दर अधिक है. सीमेंस हेल्थिनियर्स के आईएमडीएक्स मंकीपॉक्स (Monkeypox) डिटेक्शन आरटी-पीसीआर परख को सेंट्रल ड्रग स्टेंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) से मैन्युफैक्चरिंग की मंजूरी मिल गई है.

यह भी पढ़ें: बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय

40 मिनट में आएगा टेस्ट का रिजल्ट

सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि टेस्ट के नतीजे सिर्फ 40 मिनट में उपलब्ध होंगे, जो कि पारंपरिक तरीकों की तुलना में काफी तेज है, जिसमें 1-2 घंटे लगते हैं. यह जांच रिपोर्टिंग के लिए टर्नअराउंड समय को कम करने में मदद करती है, जिससे त्वरित प्रतिक्रियाएं संभव होती हैं.

IMDX मंकीपॉक्स RTPCR परख किट को ICMR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे द्वारा चिकित्सकीय रूप से मान्य किया गया है और इसमें 100 प्रतिशत संवेदनशीलता और विशिष्टता है. किट भारतीय वैधानिक दिशा-निर्देशों का फॉलो करती हैं और उच्चतम वैश्विक मानकों का अनुपालन करती हैं.

सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, "IMDX मंकीपॉक्स डिटेक्शन RT-PCR परख वडोदरा में हमारी मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक मैन्युफैक्चरिंग इकाई में निर्मित की जाएगी, जिसकी प्रति वर्ष 1 मिलियन प्रतिक्रियाओं की विनिर्माण क्षमता है. फैक्ट्री किट उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह तैयार है." "IMDX मंकीपॉक्स डिटेक्शन RT-PCR परख एक ग्राउंड-ब्रेकिंग मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक टेस्टिंग है जो वायरल जीनोम में दो अलग-अलग क्षेत्रों को टारगेट करता है, जो वायरस के क्लेड I और क्लेड II दोनों प्रकारों में फैला हुआ है. यह कई वायरल स्ट्रेंस में गहन पहचान सुनिश्चित करता है, जिससे व्यापक परिणाम मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या सच में दुनिया में नहीं पैदा होंगे लड़के! सिर्फ लड़किया लेंगी जन्म, नई स्टडी में चौंकाने वाले खुलासे

खासतौर यह परख प्लेटफॉर्म-अज्ञेयवादी है और मानक PCR सेटअप के साथ मौजूदा लैब वर्कफ़्लो में सहजता से फिट हो जाती है, जिससे नए उपकरणों की जरूरत समाप्त हो जाती है. मौजूदा COVID टेस्ट बुनियादी ढांचे का उपयोग करने की क्षमता दक्षता को बढ़ाएगी," इसमें कहा गया है.

सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हरिहरन सुब्रमण्यन ने वर्तमान स्थिति में सटीक और सटीक डायग्नोस के महत्व के बारे में बताया सुब्रमण्यन ने कहा, "भारत को मंकीपॉक्स से निपटने के लिए खासतौर से तैयार किए गए एडवांस परख किट उपलब्ध कराकर, हम इस बीमारी से लड़ने में सक्रिय रुख अपना रहे हैं और त्वरित और सटीक पहचान को प्राथमिकता दे रहे हैं, जो वास्तव में जीवन बचाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए भारत ने बनाई RT-PCR टेस्ट किट, 40 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट
भारत ने बनाई MPox टेस्ट के लिए पहली स्वदेशी RT-PCR Kit, 40 मिनट में पता चलेगा रिजल्ट
Next Article
भारत ने बनाई MPox टेस्ट के लिए पहली स्वदेशी RT-PCR Kit, 40 मिनट में पता चलेगा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com