Immunity Weakening Foods: लगातार इन 9 फूड्स के सेवन से इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे होने लगता है कमजोर, शुरू करें परहेज

Bad Food For Immune System: ये छोटी आदतें धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. यहां ऐसे 9 फूड्स की लिस्ट हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं इनसे आज से ही बचने की कोशिश करें.

Immunity Weakening Foods: लगातार इन 9 फूड्स के सेवन से इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे होने लगता है कमजोर, शुरू करें परहेज

Immunity Weakening Foods: आपकी डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है.

खास बातें

  • आपकी डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है.
  • कम पोषक तत्वों वाली डाइट अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से भरी होती है.
  • इम्यून सिस्टम की अच्छी देखभाल करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है.

Foods That Weaken Your Immunity: आपकी डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. एक पोषक तत्वों से भरी डाइट आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. एक डाइट जिसमें पोषक तत्व कम होते हैं और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से भरी होती है आपके इम्यून सिस्टम को कम कर सकती है. अपने इम्यून सिस्टम की अच्छी देखभाल करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, और संतरे और ब्रोकोली जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स खाने से निश्चित रूप से मदद मिल सकती है. अन्य फूड्स परहेज करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जो कमजोर इम्यूनिटी का कारण बनते हैं. हम में से ज्यादातर कैंडी, आइसक्रीम या कुरकुरे वेफर्स का एक पैकेट को हथियाने के लिए तत्पर रहते हैं. ये छोटी आदतें धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. यहां ऐसे 9 फूड्स की लिस्ट हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं इनसे आज से ही बचने की कोशिश करें.

फूड्स जो इम्यून सिस्टम के लिए सबसे खराब हैं | Foods That Are Worst For The Immune System

1. शुगरी फूड्स

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप जितनी चीनी का सेवन करते हैं इसे सीमित करना आपके समग्र स्वास्थ्य और इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देता है. फूड्स जो ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं, जैसे कि एक्स्ट्रा शुगर, ट्यूमर नेक्रोसिस अल्फा, सी-रिएक्टिव प्रोटीन, और इंटरल्यूकिन -6 जैसे इंफ्लेमेटरी प्रोटीन का उत्पादन बढ़ाते हैं, जिनमें से इम्यून फंक्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं.

2. नमकीन फूड्स

चिप्स, फ्रोजन डिनर और फास्ट फूड जैसे नमकीन फूड्स आपके शरीर की इम्यूनिटी को ख़राब कर सकते हैं, क्योंकि हाई सॉल्ट वाली डाइट ऊतक सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं और ऑटोइम्यून बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

3. ओमेगा-6 फैटी एसिड फूड्स

आपके शरीर को कार्य करने के लिए ओमेगा-6 और ओमेगा-3 वसा दोनों कीज होती है. वेस्टर्न डाइट ओमेगा-6 फैट में हाई और ओमेगा-3 में कम होते हैं. यह असंतुलन बढ़े हुए रोग जोखिम और संभवतः इम्यून रोग के साथ जुड़ा हुआ है. ओमेगा-6 फैट में हाई डाइट प्रो-इंफ्लेमेटरी प्रोटीन की अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने लगते हैं जो इम्यून रिएक्शन को कमजोर कर सकते हैं.

4. तला हुआ खाना

तले हुए फूड्स अणुओं के समूह में हाई होते हैं जिन्हें उन्नत ग्लाइकेशन प्रोडक्ट (एजीई) कहा जाता है. एईजी तब बनते हैं जब हाई टेंपरेचर पर खाना पकाने के दौरान शुगर प्रोटीन या फैट के साथ प्रतिक्रिया करती है, जैसे कि तलने के दौरान.

6. फास्ट फूड

फास्ट फूड को कई नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों से जोड़ा गया है. इसे बार-बार खाने से आपके इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ सकता है. फास्ट फूड और अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स से भरपूर डाइट सूजन को बढ़ा सकते हैं, आंत की पारगम्यता को बढ़ा सकते हैं और आंत में बैक्टीरिया के असंतुलन का कारण बन सकते हैं.

fast food 620x350

8. अत्यधिक प्रोसेस्ड कार्ब्स

अत्यधिक प्रोसेस्ड कार्ब्स जैसे सफेद ब्रेड और शक्कर से बेक किए गए सामान अक्सर खाने से आपके इम्यून सिस्टम को नुकसान हो सकता है. ये हाई ग्लाइसेमिक फूड्स हैं जो आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल में वृद्धि का कारण बनते हैं, संभावित रूप से मुक्त कणों और सीआरपी जैसे इंफ्लेमेटरी प्रोटीन के उत्पादन में वृद्धि करते हैं.

9. कुछ हाई फैट फूड्स

संतृप्त वसा से भरे और असंतृप्त वसा में कम डाइट इम्यून रोग से जुड़ा हुआ है. हाई प्रोसेस्ड फैट का सेवन कुछ संकेतन पथों को सक्रिय कर सकता है जो सूजन को प्रेरित करते हैं, इस प्रकार इम्यून कार्य को बाधित करते हैं. हाई फैट वाली डाइट आपके इम्यून सिस्टम और श्वेत रक्त कोशिका के कार्य को दबाकर संक्रमण के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.