विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2024

अक्सर बढ़ जाता है आपका शुगर, तो पी लीजिए इस चीज का पानी, हमेशा कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

Diabetes Ko Control Kaise Kare: डायबिटीज में कभी-कभी शुगर लेवल अनकंट्रोल हो जाता है. हालांकि हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसका सुबह और रात को सेवन कर आप अपने शुगर को काबू में रख सकते हैं.

अक्सर बढ़ जाता है आपका शुगर, तो पी लीजिए इस चीज का पानी, हमेशा कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज
Cinnamon Water For Diabetes: खानपान से ही डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है.

Diabetes Ko Control Karne Ke Upay: शुगर पेशेंट्स को में अपने शुगर लेवल का ध्यान रखना पड़ता है. डायबिटीज रोगियों को अपनी पसंद की खाने-पीने की चीजों का त्याग करना पड़ता है. साथ ही उन चीजों को डाइट में शामिल करना होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखें. आपके खानपान से ही शुगर लेवल घटता और बढ़ता है. हालांकि  डायबिटीज में घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं, जो शुगर को बैलेंस रखने में कारगर माने जाते हैं. आपके किचन में कुछ चीजें मौजूद हैं जो इस बीमारी को कंट्रोल में रख सकती हैं. एक मसाला ऐसा है जिसका पानी बनाकर पी लिया तो ये शुगर लेवल को कंट्रोल में ला देता है. अगर आप डायबिटीज को ठीक करने का कारगर उपाय या शुगर को कंट्रोल करने का घरेलू नुस्खा तलाश रहे हैं तो यहां जानिए आपको इस मसाले का पानी किस समय पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बचपन से ही बच्चों में डालें ये आदतें, फिर सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, फ्यूचर में बड़ा आदमी कहकर खुसर-फुसर करेंगे लोग

इस मसाले का पानी पीकर रखें शुगर लेवल को कंट्रोल:

दालचीनी को अपने मीठे स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक गिलास पानी में एक चुटकी मसाले को मिलाने से शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी का पानी जिसे दालचीनी चाय के नाम से भी जाना जाता है, वजन कम करने में मदद कर सकता है और नेचुरल तरीके से डायबिटीज को मैनेज में मदद कर सकता है.

दालचीनी का पानी पीने से क्या होता है?

दालचीनी अपने शक्तिशाली औषधीय लाभों के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि इस मसाले का उपयोग कई दवाओं में कई बीमारियों को ठीक करने और सुधारने के लिए किया जाता रहा है. दालचीनी की छड़ियों को पानी में डालने से शरीर से टॉक्सिन्स के साथ-साथ एक्स्ट्रा शुगर को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जो नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है. इसके अलावा गर्म पानी में दालचीनी मिलाने से शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

बाहर लटकता पेट 15 दिन में होने लगेगा अंदर, बस खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, जानें कैसे घटाता है मोटापा

डायबिटीज में दालचीनी के फायदे | Benefits of Cinnamon For Diabetes

कुछ शोध बताते हैं दालचीनी शामिल करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ सकती है और टाइप -2 डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है. दालचीनी में मौजूद एंटीबायोटिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं. डेली डाइट में दालचीनी की थोड़ी मात्रा शामिल करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार, पाचन को बढ़ावा देने, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और नींद को प्रेरित करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

​दालचीनी का पानी बनाने का तरीका | How To Make Cinnamon Water?

दालचीनी के साथ एक डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए बस एक ग्लास कंटेनर में एक लीटर पानी लें. इसमें 1 इंच दालचीनी की छड़ी और 2-3 नींबू के टुकड़े डालें. इसे रात भर के लिए रख दें और पूरे दिन इस ड्रिंक को पीते रहें.

बढ़ते Screen Time की वजह से सिरदर्द, पीठ दर्द की शिकायत : Survey

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
अक्सर बढ़ जाता है आपका शुगर, तो पी लीजिए इस चीज का पानी, हमेशा कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com