विज्ञापन

रात को बीच-बीच में खुलती है नींद और देर रात तक आती नहीं, तो करें ये 7 काम, बढ़ जाएगी आपकी स्लीप क्वालिटी

Achi Neend Lene Ka Tarika: यहां हम आपकी स्लीप साइकिल और स्लीप क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करने वाली कुछ स्ट्रेटजी के बारे में बता रहे हैं जो आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद करेंगी.

रात को बीच-बीच में खुलती है नींद और देर रात तक आती नहीं, तो करें ये 7 काम, बढ़ जाएगी आपकी स्लीप क्वालिटी
Tips To Improve Night Sleep: स्लीप क्वालिटी में सुधार और अनिद्रा से निपटने के लिए कई उपाय हैं.

Raat Ko Achi Neend Aane Ke Upay: नींद न आने की समस्या ज्यादातर लोगों में बढ़ती ही जा रही है. बहुत से लोगों हैं जो रात को नींद न आने या बीच-बीच में नींद खुलने से परेशान रहते हैं और अगले सुस्त और आलसी महसूस करते हैं. स्लीप क्वालिटी में सुधार और अनिद्रा से निपटने के लिए कई उपाय हैं जिन्हें हम कर सकते हैं, जो आराम को बढ़ावा देते हैं, अच्छी नींद लेने का माहौल बनाते हैं और स्लीप साइकिल को कंट्रोल करते हैं. इस लेख में हम आपकी स्लीप साइकिल और स्लीप क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करने वाले कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं.

स्लीप क्वालिटी बढ़ाने के लिए कारगर तरीके | Effective Ways To Increase Sleep Quality

1. कंसिस्टेंस स्लीप शेड्यूल बनाएं

वीकेंड पर भी सोने और जागने का एक समय तय करें. रेगुलर सोने-जागने का पैटर्न आपके शरीर की इंटरनल क्लॉक को कंट्रोल करता है, जिससे स्वाभाविक रूप से सोना और जागना आसान हो जाता है.

2. सोते समय आरामदेह रूटीन बनाएं

सोने से पहले शांत करने वाली एक्टिविटीज करें. जैसे पढ़ना, गर्म पानी से स्नान करना या गहरी सांस लेना या ध्यान जैसी आरामदायक स्ट्रेटजी अपनाना. स्लीप रूटीन आपके शरीर को संकेत देता है कि यह आराम करने का समय है.

यह भी पढ़ें: बढ़ जाए यूरिक एसिड लेवल, तो ये होममेड ड्रिंक्स पीना शुरू कर दें, बाहर निकल जाएगी सारी गंदगी, हाई यूरिक एसिड से मिलेगा छुटकारा

3. सोने से पहले स्क्रीन से बचें

सोने से कम से कम एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर, टीवी) से बचें, क्योंकि इससे निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन प्रोडक्शन में बाधा डाल सकती है. स्क्रीन पर कम एक्सपोजर मेलाटोनिन को बढ़ावा देता है, ये एक हार्मोन है जो सोने और जागने के चक्र को कंट्रोल करता है.

4. आरामदायक नींद का माहौल बनाएं

अपने बेडरूम को ठंडा, शांत और अंधेरा रखें. आरामदायक गद्दे और तकिए खरीदें. एक आरामदायक नींद का वातावरण बनाएं, जिससे आपकी नींद आने और रात भर सोते रहने की क्षमता बढ़ती है.

5. अपनी डाइट से कुछ चीजें हटा दें

कैफीन और निकोटीन का सेवन कम करें, खासकर दोपहर और शाम को. सोने से पहले हैवी चीजें खाने से बचें. कैफीन नींद की शुरुआत में बाधा डाल सकते हैं और स्लीप साइकिल को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है.

यह भी पढ़ें: इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से हार्ट की बीमारियों से मौत का खतरा 91 प्रतिशत तक ज्यादा, डॉक्टर ने बताया हेल्दी हार्ट के लिए क्या खाएं

6. दिन के दौरान सक्रिय रहें

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी को बनाए रखें, लेकिन सोने से पहले जोरदार व्यायाम से बचें. रेगुलर एक्सरसाइज तनाव और चिंता को कम करके बेहतर नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है, साथ ही सोने और जागने के चक्र को रेगुलेट करने में मदद करता है.

7. दिन के दौरान झपकी न लें

अगर आपको झपकी लेनी ही है, तो इसे कम (20-30 मिनट) रखें और दिन में देर तक झपकी लेने से बचें. दिन में ज्यादातर झपकी नाइट स्लीप पैटर्न को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है, जिससे सोने में कठिनाई हो सकती है और स्लीप क्वालिटी कम हो सकती है.

How Sleep Deprivation Affects Your Heart | क्या कम नींद दिल को प्रभावित करती है? | World Heart Day

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
रात को बीच-बीच में खुलती है नींद और देर रात तक आती नहीं, तो करें ये 7 काम, बढ़ जाएगी आपकी स्लीप क्वालिटी
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Next Article
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com