विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2023

ग्लोइंग साफ और बेदाग चेहरे के लिए करते हैं फेस आइसिंग करते हैं तो जान लीजिए इस दौरान ध्यान रखने वाली बातें

Skin Care: फेस आइसिंग आपकी त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है. यहां जानें फेस आइसिंग के दौरान क्या करें और क्या न करें.

ग्लोइंग साफ और बेदाग चेहरे के लिए करते हैं फेस आइसिंग करते हैं तो जान लीजिए इस दौरान ध्यान रखने वाली बातें
अपने चेहरे पर बर्फ का उपयोग करते समय, हल्का दबाव डालें और इसे गोलाकार गति में घुमाएं.

Skin Care Routine: फेस आइसिंग स्किन में सुधार करने के लिए चेहरे पर बर्फ का टुकड़ा या ठंडी वस्तु रगड़ना है. ऐसा माना जाता है कि यह ब्लड वेसल्स को श्रिंक करता है, सूजन को कम करता है और स्किन में ऑक्सीजनेशन में सुधार करता है, जिसकी वजह से स्किन चमकदार और यंग दिखती है. हालांकि इसे आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन स्किन डैमेज को रोकने के लिए बर्फ के सीधे संपर्क से बचना और बर्फ लगाने के समय को सीमित करना जरूरी है. इसके अलावा रेनॉड रोग जैसी कुछ कंडिशन वाले लोगों को स्किन पर बर्फ लगाने से बचना चाहिए.

किसी भी नए स्किन केयर रूटीन को शुरू करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना हमेशा बेस्ट होता है. हालांकि आइसिंग आपके स्किन केयर रूटीन में अजीब लग सकता है, लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है. यहां जानें फेस आइसिंग के दौरान क्या करें और  क्या न करें.

चेहरे पर आइसिंग करने के उपाय | Tips For Icing Your Face

1. साफ बर्फ के टुकड़े या बर्फ रोलर का उपयोग करें

चेहरे पर आइसिंग के लिए आप जिस बर्फ का उपयोग कर रहे हैं वह साफ और अशुद्धियों से मुक्त होनी चाहिए. आप या तो फिल्टर किए गए पानी का उपयोग करके बर्फ के टुकड़े बना सकते हैं या स्किन केयर के लिए डिजाइन किए गए बर्फ रोलर का उपयोग कर सकते हैं.

2. बर्फ को साफ कपड़े में जरूर लपेट लें

बर्फ और आपकी त्वचा के बीच सीधे संपर्क को रोकने के लिए इसे एक साफ कपड़े या तौलिये में लपेटें. ये आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा ठंड और संभावित नुकसान से बचाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: भद्दा दिखता है अंडरआर्म्स का कालापन, हल्दी और बेकिंग सोडा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, हफ्तेभर में लगेंगे चमकने

3. हल्का दबाव अवश्य डालें

अपने चेहरे पर बर्फ का उपयोग करते समय, हल्का दबाव डालें और इसे गोलाकार गति में घुमाएं. बहुत ज्यादा बल लगाने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है.

4. मुंहासे या सूजन ध्यान दें

अगर आपको त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे मुंहासे या सूजन है तो उन एरिया पर बर्फ लगाने में ज्यादा समय व्यतीत करें. ये सूजन को कम करने और त्वचा को आराम देने में मदद कर सकता है.

5. आइसिंग के बाद मॉइश्चराइज जरूर करें

चेहरे पर आइसिंग करने के बाद त्वचा की नमी को फिर से भरने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं. यह हाइड्रेशन को बनाए रखने और सूखापन को रोकने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से दिखने लगें हैं टायर, तो कर लीजिए ये 6 काम, 1 महीने में कायापलट हो जाएगा

फेस आइसिंग के दौरान क्या न करें:

1. बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं

बर्फ को सीधे त्वचा पर लगाने से ठंड से जलन या स्किन डैमेज हो सकती है. बर्फ को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले हमेशा किसी कपड़े या तौलिये में लपेट लें.

2. ज्यादा देर तक बर्फ न लगाएं

अपने चेहरे पर आइसिंग सेशन को ज्यादातर 5-10 मिनट तक सीमित रखें. ठंडे तापमान के लंबे समय तक संपर्क में रहने से त्वचा को नुकसान या सुन्नता हो सकती है.

3. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या कुछ कंडिशन हैं तो बर्फ का प्रयोग न करें

अगर आपकी त्वचा ज्यादा सेंसिटिव है, रोसैसिया है या त्वचा की कोई अन्य समस्या है, तो फेस आइसिंग आजमाने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें. वे आपको सलाह दे सकते हैं कि ये आपकी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है या नहीं.

ये भी पढ़ें: बालों के झड़ने से गंजे होने का सता रहा है डर, तो सिर में लगा लीजिए ये तेल, 1 महीने में उगने लगेंगे नए लंबे बाल

4. अगर आपकी स्किन डैमेज हो गई है या जलन हो गई है तो बर्फ का प्रयोग न करें

डैमेज हुई या जलन वाली त्वचा पर बर्फ का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे स्थिति बिगड़ सकती है और ज्यादा असुविधा हो सकती है.

5. केवल फेस आइसिंग पर निर्भर न रहें

जबकि फेस आइसिंग अस्थायी लाभ दे सकती है, ये याद जरूरी है कि ये स्किन केयर के लिए एक स्टैंडअलोन सॉल्यूशन नहीं है. इसका उपयोग एक ऑलओवर स्किन केयर रूटीन के साथ किया जाना चाहिए जिसमें क्लीजिंग, मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा शामिल है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
ग्लोइंग साफ और बेदाग चेहरे के लिए करते हैं फेस आइसिंग करते हैं तो जान लीजिए इस दौरान ध्यान रखने वाली बातें
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com