विज्ञापन
Story ProgressBack

चोट लगने से हो गए हैं शरीर पर जख्म, तो घाव जल्दी भरने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Wounds Healing Home Remedies: घाव का इलाज समय पर और सही तरीके से करना बहुत जरूरी है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके और घाव जल्दी भरे. कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय हैं जो घाव को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
चोट लगने से हो गए हैं शरीर पर जख्म, तो घाव जल्दी भरने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे
घाव को जल्दी से भरने के लिए सही देखभाल बहुत जरूरी है.

Wounds Healing Remedies: हम सभी अपने आसपास किसी भी नुकीली चीज या चोट खाकर घायल हो सकते हैं. घाव होना एक आम समस्या है, चाहे वह किसी दुर्घटना के कारण हो या किसी अन्य कारण से. घाव को जल्दी से भरने के लिए सही देखभाल और कुछ घरेलू उपचार बहुत प्रभावी हो सकते हैं. छोटी-मोटी चोटों से लेकर घाव तक ये सब हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होते हैं, लेकिन घाव को जल्दी भरने के लिए हम घर पर ही कुछ सरल और प्रभावी उपाय अपना सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ होम रेमेडीज के बारे में जो घाव को जल्दी भरने में मददगार साबित होती हैं.

यह भी पढ़ें; अंजीर के पानी का सेवन किसी वरदान से कम नहीं, ये 9 बड़े फायदे जान आप भी करने लगेंगे सेवन, पढ़िए लाइन से

1. हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं. एक चम्मच हल्दी पाउडर को थोड़े से पानी या नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को घाव पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें. दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

2. शहद

शहद में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल और हीलिंग गुण होते हैं. एक साफ उंगली या चम्मच की मदद से शहद को सीधे घाव पर लगाएं. इसे बैंडेज से ढक दें और दिन में 2-3 बार इसे बदलें. शहद का उपयोग करने से घाव जल्दी भरता है और संक्रमण का खतरा कम होता है.

3. एलोवेरा

एलोवेरा जेल में एंटीइंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं. ताजे एलोवेरा की पत्ती काटें और उसमें से जेल निकालें. इस जेल को सीधे घाव पर लगाएं. दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें: तनाव में गुजरता है आपका दिन, चिड़चिड़ा हो गया मिजाज, तो स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर करने के लिए मददगार हैं 2 योगासन

4. नारियल तेल

नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. थोड़ा सा नारियल तेल लें और इसे घाव पर धीरे-धीरे मालिश करें.दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे घाव जल्दी भरता है और त्वचा में नमी बनी रहती है.

5. लहसुन

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो घाव को संक्रमण से बचाते हैं. 2-3 लहसुन की कलियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को घाव पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें. 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। दिन में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

6. नीम

नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. नीम के कुछ ताजे पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को घाव पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे धो लें और दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

यह भी पढ़ें: कहते हैं ये 3 योग करने से जवान हो जाता है बूढ़े से बूढ़ा चेहरा, 55 में दिखते हैं 25 के! आप ट्राई करेंगे...

7. प्याज

प्याज में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं. एक ताजा प्याज को काटकर उसका रस निकालें. इस रस को घाव पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे धो लें और दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

इन घरेलू उपचारों के साथ-साथ, यह भी जरूरी है कि आप घाव को साफ और सूखा रखें. घाव को गंदगी और बैक्टीरिया से बचाने के लिए उसे ढककर रखें. इसके अलावा, अगर घाव बड़ा है या उसमें संक्रमण के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. घरेलू उपचार केवल छोटी-मोटी चोटों और घावों के लिए ही उपयुक्त होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cancer की वजह बन सकता है मोटापा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
चोट लगने से हो गए हैं शरीर पर जख्म, तो घाव जल्दी भरने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;