"सब कुछ खा लुंगी, लेकिन एनर्जी बार और एप्पल साइडर विनेगर को कभी हाथ भी नहीं लगाउंगी" पोषण विशेषज्ञ ने किया खुलासा

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने बताया कि सेब साइडर सिरका में एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर करने की क्षमता होती है क्योंकि यह अत्यधिक अम्लीय होता है.

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि एनर्जी बार बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होते हैं.

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपने जरूर गूगल पर सर्च किया होगा कि वजन कैसे कम किया जाय. हम सभी ने ऐसे वायरल वीडियो देखे हैं जिनमें सुझाव दिया गया है कि अगर हम अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सेब के सिरके का सेवन करें. इसके साथ ही अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए कुछ ने एनर्जी बार खाने की भी सिफारिश की होगी. हालांकि, पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि वह इन दोनों फूड्स का सेवन कभी नहीं करेंगी और उन्होंने इसके लिए अपना स्पष्टीकरण भी दिया. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बताया गया कि वह इन दो फूड्स का सेवन कभी क्यों नहीं करेंगी.

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि क्योंकि यह बहुत एसिडिक होता है, इसमें एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर करने की क्षमता होती है. इसके अलावा यह कुछ लोगों में एसोफैगल रिफ्लक्स का कारण भी बन सकता है, जिससे बहुत ज्यादा खांसी हो सकती है. इसके अलावा यह आपकी खूबसूरत मुस्कान में भी बाधा डाल सकता है. पोषण विशेषज्ञ ने खुलासा किया कि यह दांतों के इनेमल को डैमेज कर सकता है, जिससे मूल रूप से आपके दांतों की चमक फीकी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा सोने की आदत भी ठीक नहीं, बहुत देर नींद लेने से होते हैं यह नुकसान, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

एनर्जी बार: एनर्जी बार के बारे में नमामी अग्रवाल ने बताया कि वे ज्यादा पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं. हाई शुगर और कैलोरी के अलावा ऊर्जा बार बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होते हैं. आपकी भूख से राहत दिलाने के बावजूद इसका सेवन पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है. इसके बजाय, उन्होंने कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने का भी सुझाव दिया.

वीडियो के साथ, उन्होंने लिखा, "दो फूड्स जो मैं एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में नहीं खाऊंगी - एप्पल साइडर विनेगर क्योंकि यह अत्यधिक एसिडिक है और यह लोगों में एसिड रिफ्लक्स, ओसोफेजियल रिफ्लक्स और इस प्रकार खांसी को ट्रिगर करता है. यह दांतों के इनेमल को डैमेज कर सकता है." इसलिए सोशल मीडिया के जाल में न फंसें."

"ऊर्जा बार, हाई शुगर/कैलोरी वाले होते हैं, प्रोसेस्ड होते हैं और वास्तव में बहुत ज्यादा पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं क्योंकि प्रोसेस्ड चीजें इस्तेमाल की जाती हैं और ये अपने लाभ खो देती है और नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. क्विक एनर्जी के लिए मुट्ठीभर नट्स और ड्राई फ्रूट्स लें" उन्होंने आगे कहा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)