Hypotension: क्या होते हैं लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, लो ब्लड प्रेशर को कैसे ठीक करें!

Hypotension pr Blood Pressure : How Do You Fix Low Blood Pressure: निम्न रक्तचाप या लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को हाइपोटेंशन (hypotension) भी कहा जाता है. कई लोग निम्न रक्तचाप या लो बीपी से परेशान तो होते हैं, लेकिन उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं होता. आपके शरीर में कई लक्षण (Signs and Symptoms) हो सकते हैं. यहां निम्न रक्तचाप के कुछ लक्षण दिए गए हैं, जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए. 

Hypotension: क्या होते हैं लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, लो ब्लड प्रेशर को कैसे ठीक करें!

Low blood pressure: निम्न रक्तचाप को हाइपोटेंशन (hypotension) भी कहा जाता है.

खास बातें

  • लो बीपी आमतौर पर विभिन्न अंगों में कम रक्त प्रवाह के कारण होता है.
  • रक्तचाप कम होता है, तो आपके अंगों को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है
  • यहां निम्न रक्तचाप के कुछ लक्षण दिए गए हैं

How Do You Fix Low Blood Pressure: निम्न रक्तचाप या लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को हाइपोटेंशन (hypotension) भी कहा जाता है. कई लोग निम्न रक्तचाप या लो बीपी से परेशान तो होते हैं, लेकिन उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं होता. लो बीपी या निम्न रक्तचाप यानी लो ब्लड प्रेशर के लक्षण (Low Blood Pressure Symptoms) कई मामलों में दिखते ही नहीं या फिर हम इसे आप कमजोरी या भूख की वजह से हो रही परेशानी मान कर छोड़ देते हैं. बीपी से जुड़ी यह समस्या आमतौर पर विभिन्न अंगों में कम रक्त प्रवाह के कारण होते है. निम्न रक्तचाप कई बार किसी दूसरी सेहत से जुड़ी समस्या का संकेत हो सकता है. हर कोई कभी न कभी लो बीपी यानी निम्न रक्तचाप का अनुभव करता है. जब रक्तचाप कम होता है, तो आपके अंगों को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है, जो अनियंत्रित होने पर स्ट्रोक, दिल का दौरा या गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है. आपके शरीर में कई लक्षण (Signs and Symptoms) हो सकते हैं. यहां निम्न रक्तचाप के कुछ लक्षण दिए गए हैं, जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए. 

निम्न रक्तचाप या लो बीपी के लक्षण (Signs and symptoms of low blood pressure)


निम्न रक्तचाप के संकेत और लक्षण काफी सामान्य हैं जिन्हें आसानी से गलत समझा जा सकता है. कुछ सामान्य संकेत जो अनुभव हो सकते हैं, उनमें शामिल हैं-

  1. बेहोशी

  2. जी मिचलाना

  3. थकान

  4. धुंधली दृष्टि

  5. आलस्य की भावना

  6. छाती में दर्द

  7. दुर्बलता

  8. पीली त्वचा

  9. ठंडी त्वचा

mr25uhuo

Low Blood Pressure: ब्लड प्रेशर लो होने पर बहुत ज्यादा प्यास महसूस हो सकती है.

आपको हाइपोटेंशन के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आहार और जीवन शैली में कुछ बदलावों के साथ इसे बहुत आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन अगर आपको लो ब्लड प्रेशर बार-बार होता है या ब्लड प्रेशर बहुत ही ज्यादा कम हो, तो चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए. आपके रक्तचाप की संख्या को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं

कैसे करें निम्न रक्तचाप को नियंत्रित (Ways to fight low blood pressure | How do you fix low blood pressure?)

1. खूब पानी पिएं

स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी का सेवन करें. यह कम रक्तचाप की संख्या में सुधार करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है.

831ge75g

Ways to Raise Low Blood Pressure: खूब पानी पीने से आप बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

2. नमक

जब बीपी ज्यादा होता है तो नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. जब आपके रक्तचाप की संख्या कम हो, तो आपको इसके ठीक विपरीत करना होगा. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो सोडियम में उच्च हों.

3. कैफीन


कॉफी पीने वाले, आप अपने कॉफी का आनंद ले सकते हैं अगर बीपी लो है तो. निम्न रक्तचाप से लड़ने के लिए आप कम मात्रा में कॉफी का सेवन कर सकते हैं. लेकिन बहुत अधिक कैफीन हानिकारक हो सकता है, इसके बजाय, आप बस एक लंबे गिलास पानी में थोड़ा नमक और नींबू डालकर पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.