विज्ञापन
Story ProgressBack

Relationship Tips: क्यों लड़ते हैं कपल्स? पार्टनर के साथ अक्सर होने वाले झगड़े से कैसे बचें, रिलेशनशिप टिप्स जो मिनटों में सुलझाएं प्रॉब्लम

Tips to stop fighting in relationship: शायद ही कोई रिश्ता ऐसा हो जिसमें झगड़ा और विवाद देखने को न मिलता हो. लेकिन अगर आपके पार्टनर के साथ आपके झगड़े अकसर और बहुत ज्यादा होते हैं तो कुछ तरीकों से आप इन पर विराम लगा सकते हैं.  

Read Time: 4 mins
Relationship Tips: क्यों लड़ते हैं कपल्स? पार्टनर के साथ अक्सर होने वाले झगड़े से कैसे बचें, रिलेशनशिप टिप्स जो मिनटों में सुलझाएं प्रॉब्लम

How to Stop Fighting in a Relationship: झगड़े और विवाद तो लगभग हर रिश्ते में होते हैं लेकिन अपने साथी के साथ लगातार लड़ाई करना आपके लिए तनावपूर्ण और अनहेल्दी हो सकता है. ये आपके रिश्ते को ख़त्म करने में अहम भूमिका निभा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि रिलेशनशिप में (Relationship tips) अक्सर होने वाले झगड़ों पर विराम लगाया जाये. अब आप सोच रहे होंगे कैसे, तो आइये आज हम आपको बताते हैं अपने साथी के साथ होने वाली फाइटिंग को कैसे रोका जा सकता है.

रिलेशनशिप में झगड़े को कैसे रोकें (How to Stop Fighting in a Relationship)

एक-दूसरे को स्पेस दें

जब आप एक-दूसरे पर गुस्सा होते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप में से एक या दोनों एक-दूसरे को गलत बोलें. उस समय ये आपको छोटी बात लग सकती है जबकि ये आपके पार्टनर को बहुत गहराई तक चोट पहुंचा सकती है. ऐसे में गहरी सांस लें और कुछ देर शांत रह कर एक-दूसरे को स्पेस देकर मामले को शांति से निपटाने की कोशिश करें. इससे आप अपने पार्टनर को गलत शब्द कहने से बच जाएंगे.

खुद को सही साबित करने पर न अड़ें  

कई बार पार्टनर से बहस करते समय कुछ लोग खुद को सही साबित करने के लिए अड़ जाते हैं. हो सकता है कि आप सही हों लेकिन अपने साथी के साथ बहस करते समय आपका जीतना जरूरी नहीं होता है. चीजों को इस दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें कि आप और आपका साथी एक टीम हैं. अगर आप बहस के मुद्दे पर समझौता करने में सक्षम हैं तो जीत आप दोनों की ही होगी.  

Also Read: करीब-करीब सिंगल अगेन वाली हालत के बारे में कैसे जानें? इन इशारों से समझें- खत्म हो गया है आपका रिश्ता

सुनने की कोशिश करें  

कई बार बोलने से ज्यादा सुनना महत्त्व रखता है, इससे न केवल झगड़ों को रोकने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह आपके संबंध की गुणवत्ता को भी सुधार सकता है. अपने साथी को सच्चे दिल से सुनने का प्रयास करें और उन्हें दिखाएं कि आपने उनकी दिक्कतों को सुना है. अगर आपका साथी आपको कुछ जरूरी बात बताता है, तो उनसे प्रश्न पूछें, सक्रिय रूप से बातचीत में शामिल हों और उनकी बात को महत्व दें. जिससे आप उनके विचारों और भावनाओं के बारे में समझ सकें.  

अपनी भावनाओं को व्यक्त करें

जब आप दोनों झगड़ते हैं तो संवेदनशील होना मुश्किल हो सकता है. लेकिन जो आप महसूस कर रहे हैं उसके बारे में खुलकर बात करना जरूरी होता है. अपने साथी को दोष देने की बजाय अपने आप को अभिव्यक्त करने के लिए "मुझे लगता है" जैसे वर्ड्स का इस्तेमाल करें. ये आपके झगड़ों को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए जब भी आपके बीच मतभेद हों तो अपने पार्टनर को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है.  

कपल्स थेरेपी लें  

अगर आपके झगड़े बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं तो रोमांटिक संबंध समस्याओं को हल करने के लिए आप कपल्स थेरेपी ले सकते हैं. इसके लिए आप किसी काउंसलर की की मदद भी ले सकते हैं. व्यक्तिगत या ऑनलाइन कपल्स काउंसिलिंग इसके लिए एक बेहतर कदम हो सकता है. थेरेपिस्ट के साथ काम करने से आप और आपके साथी को अनहेल्दी पैटर्न को पहचानने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
Relationship Tips: क्यों लड़ते हैं कपल्स? पार्टनर के साथ अक्सर होने वाले झगड़े से कैसे बचें, रिलेशनशिप टिप्स जो मिनटों में सुलझाएं प्रॉब्लम
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Next Article
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;