छोटे-छोटे Blackheads कर देते हैं बड़ा शर्मिंदा! तो ये हैं हैक्‍स और Remedies करेंगी इन्‍हें दूर...

Home Remedy For Blackheads: आज हम आपको बताते हैं 5 इफेक्टिव होम रिमेडी (Natural Remdy) जिससे आप चुटकियों में ही ब्लैकहेड्स को दूर कर सकते हैं.

छोटे-छोटे Blackheads कर देते हैं बड़ा शर्मिंदा! तो ये हैं हैक्‍स और Remedies करेंगी इन्‍हें दूर...

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के उपाय.

Home Remedy For Blackheads: ब्लैकहेड्स (blackheads) एक बड़ा स्किन केयर ( Skin Care) इशू है, जो खासतौर पर चेहरे पर नाक और चिन के आसपास जमा हो जाते हैं. यह हमारे चेहरे के पोर्स को बंद (How to Close Pores) कर देते हैं और धीरे-धीरे इसमें पस भी जमा होने लगता है जो और ज्यादा दर्दनाक (Painful Blackheads) हो जाते हैं. ऐसे में समय रहते हैं इन ब्लैकहेड्स को हटा (Remove Blackheads) लेना चाहिए, ताकि स्किन क्लियर (Clear Skin) , सॉफ्ट रहे और पोर्स भी बंद ना हो. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 5 इफेक्टिव होम रिमेडी (Natural Remdy) जिससे आप चुटकियों में ही ब्लैकहेड्स को दूर कर सकते हैं.

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय  (Home Remedy For Blackheads)

1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाने के लिए थोड़े से पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पेस्ट को इफेक्टेड जगह पर लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें, फिर गर्म पानी से धो लें. बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स के साथ ही चेहरे के तेल को हटाने में मदद कर सकता है.

गर्दन पर जम गई है डेड स्‍किन और हो गई है Dark, बस करें ये उपाय, चमकने लगेगी काली गर्दन भी...

2.  शहद और दालचीनी का मास्क

इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच शहद में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं. पेस्ट को अपने ब्लैकहैड पर लगाएं. गर्म पानी से धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए धो लें. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि दालचीनी ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद कर सकती है, जिससे ब्लैकहेड्स कम हो सकते हैं.

3. नींबू का रस और चीनी 

1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी मिलाएं. ब्लैकहैड पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और गर्म पानी के साथ धोएं. नींबू का रस ऑयल और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकता है, जबकि चीनी एक्सफोलिएंट के रूप में काम करती है.

पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत...

4. भाप और एक्सट्रैक्टर

एक बर्तन में पानी उबालें और अपने चेहरे के रोम छिद्रों को खोलने के लिए 5-10 मिनट तक सावधानी से भाप लें. भाप लेने के बाद, ब्लैकहेड्स को धीरे से दबाने के लिए एक्सट्रैक्टर का उपयोग करें. उपयोग से पहले और बाद में एक्सट्रैक्टर को अच्छी तरह से धोएं.

5. ओट्स और दही का मास्क

2 बड़े चम्मच ओटमील में 3 बड़े चम्मच सादा दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 बाद मसाज करते हुए गर्म पानी से फेस वॉश कर लें. ओट्स एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है, जबकि दही स्किन को इंफेक्शन से बचाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)