गर्दन पर जम गई है डेड स्‍किन और हो गई है Dark, बस करें ये उपाय, चमकने लगेगी काली गर्दन भी...

क्या आप भी गर्दन के कालेपन से परेशान हैं और इसे लेकर बहुत अनकंफर्टेबल फील होता है, तो आज हम आपको बताते हैं 10 ऐसी होम रेमेडीज जो काली पड़ चुकी गर्दन को साफ करने में मदद करते हैं.

गर्दन पर जम गई है डेड स्‍किन और हो गई है Dark, बस करें ये उपाय, चमकने लगेगी काली गर्दन भी...

Home Remedy for Dark Neck: काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

खास बातें

  • क्या आप भी गर्दन के कालेपन से परेशान हैं
  • होम रेमेडीज जो काली पड़ चुकी गर्दन को साफ करने में मदद करते हैं.
  • आप एलोवेरा जेल या ताजा एलोवेरा से गर्दन की मसाज कर सकते हैं.

Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck: अक्सर ऐसा होता है कि हम चेहरे के लिए तो कई सारी क्रीम मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन (Sun Screen) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गर्दन (Dark Neck) पर इसे इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. जिसके कारण चेहरे की तुलना में गर्दन का रंग डार्क (Kali Gardan) हो जाता है और कुछ समय बाद तो यह काली (Dark Neck) पड़ने लगती है. ऐसे में क्या कोई तरीका है जिससे काली पड़ चुकी गर्दन को साफ किया जा सके? जी हां, आज हम आपको बताते हैं 10 ऐसी होम रेमेडीज (Home Remedies) जो डार्क नेक की समस्या से छुटकारा देती है.

काली गर्दन से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय (How to get rid of dark neck: 10 effective home remedies )



1. नींबू का रस

नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है, जो काले हिस्से साफ कर सकता है. लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या कोई कट है, तो इसे लगाने से बचें.



2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा में सूदिंग और स्किन पर निखार लाने करने वाले गुण होते हैं. आप एलोवेरा जेल या ताजा एलोवेरा से गर्दन की मसाज कर सकते हैं.

पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत...



3. आलू का रस

आलू में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट और एंजाइम होते हैं जो काली त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. आलू के रस को काली पड़ चुकी गर्दन पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें.



4. खीरा

खीरा स्किन को कूलिंग इफेक्ट देता है और काले हिस्सों को हल्का करने में मदद कर सकता है. खीरे के रस या स्लाइस को गर्दन पर लगाएं और लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

May I Kiss My Pet? इनकी क्‍यूटनेस पर मत जाना, चूमा तो इन खतरनाक बीमारियों और Infecton को देंगे बुलावा, बरतें ये सावधानियां



5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है, जो डेड स्किन को हटाने में मदद कर सकता है. इसे गर्दन पर लगाने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और काले हिस्से को धीरे-धीरे रगड़ें.



6. ओटमील स्क्रब

ओटमील त्वचा को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकता है. ओटमील को दही या दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और गर्दन पर हल्के हाथों से स्क्रब करें.



7. शहद और टमाटर

शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, और टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं.  शहद और टमाटर का रस मिलाकर काली गर्दन पर लगाने से स्किन क्लियर होती है.



8. हल्दी का पेस्ट

हल्दी में नेचुरल रूप से स्किन को निखारने वाले गुण होते हैं. इससे डार्क नेक की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी पाउडर को पानी या दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्दन पर लगाएं.

Constipation Relief, Home Remedies | ये 5 चीजें दिलाएंगी कब्‍ज से तुरंत राहत, पेट की गैस होगी छू...



9. नारियल तेल

नारियल तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो समय के साथ काली पड़ी स्किन को हल्का करने में मदद कर सकता है. इसके लिए नियमित रूप से गर्दन पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की मालिश करें.



10. हाइड्रेशन और डाइट

अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं. फलों और सब्जियों से भरपूर सेवन करने से भी डार्क नेक की समस्या से छुटकारा मिलता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)