बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये डेली रूटीन...

Lower Levels Naturall: यूरिक एसिड क्या है, इसके लक्षण कैसे होते हैं और क्यों यूरिक एसिड बढ़ जाती है. इस तरह के सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड क्या है. 

बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये डेली रूटीन...

Uric Acid Patients Daily Routine: हाई यूरिक एसिड के मामले इस समय काफी देखने को मिल रहे हैं. आमतौर पर इसे बड़ी उम्र का रोग माना जाता था, लेकिन अब 30 साल की उम्र के लोगों में ही इस तरह की समस्याएं देखने को मिल रही है. यह तकलीफ गलत खानपान और जीवनशैली से बढ़ भी सकती है. यूरिक एसिड क्या है, इसके लक्षण कैसे होते हैं और क्यों यूरिक एसिड बढ़ जाती है. इस तरह के सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड क्या है. 

क्या है यूरिक एसिड (What is Uric Acid)

यूरिक अम्ल एक कार्बनिक यौगिक है. यह हाईड्रोजन, आक्सीजन, कार्बन और नाईट्रोजन से बनता है. हमारा शरीर नियमित रूप से यूरिक एसिड बनाता है, जो मूत्र के जरिए शरीर से बाहर जाता रहता है. असल में यूरिक एसिड एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है. 

यूरिक एसिड को कैसे कम करें? (How to Reduce Uric Acid)

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए जरूरी है कि आहार पर खास ध्यान दिया जाए. कई तरह के आहार से परहेज करें. जैसे रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल. इसके अलावा बहुत देत तक भूखे रहने से बचें. यहां हम आपको बता रहे हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी दिनचर्या कैसी रखनी चाहिए. क्यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड - 

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण (High Uric Acid Level Causes)

कई बार किसी पुराने रोग के चलते भी यूरिक एस‍िड बढ़ जाता है. गलत खानपान, ज्यादा प्रोटीन इनटेक से भी यह बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों में भी यूरिक एसिड बढ़ने के मामले देखे जाते हैं.


यूरिक एस‍िड को कैसे करें कंट्रोल (Uric Acid Patients Daily Routine)

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे अपने डेली रूटीन को सही रखें ताकि बढ़ा हुआ यूर‍िक एस‍िड कोई और समस्या पैदा न करे. 

खूब पानी पिएं
इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप दिन में खूब पानी लें. पानी आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर करने में मदद कर सकता है. यह बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर करने में काफी मददगार होता है. हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो हर घंटे में एक गिलास पानी पिएं.

नींद पूरी करें 
अगर आपका रूटीन भी इतना अस्त व्यस्त है कि आप अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते, तो आपको इसे बदलना बहुत जरूरी है. यह आदत शरीर में यूरिक एसिड ही नहीं और भी कई रोगों के बढ़ने की संभावनाएं को बढ़ाता है. 

फाइबर ज्यादा खाएं
अपने आहार में भरपूर फाइबर शामिल करें. यह पाचन को आसान बनाता है और शरीर से टॉक्सिन बाहर करने में मददगार है. 


तनाव को कहें न
तनाव आपको कई तरह से प्रभाव‍ित करता है. शरीर में होने वाली बहुत सी परेशानियों का कारण कहीं न कहीं तनाव होता है. तनाव से बच कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि बढ़ा हुआ तनाव भी यूरिक एसिड बढ़ने की वजह हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.