Immunity Boosting Juice: इम्यूनिटी बेहतर करेगा आंवला जूस, ये चीज डालने से होगा और भी फायदेमंद

Amla juice health benefits:आंवला आमतौर पर हर भारतीय किचन में पाया जाता है. यह पोषक तत्वों से पैक एक आहार स्रोत है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. आंवले में विटामिन सी (Vitamin C) की उच्च मात्रा होती है, जो प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी (Boost Immunity) को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. आंवला आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है.

Immunity Boosting Juice: इम्यूनिटी बेहतर करेगा आंवला जूस, ये चीज डालने से होगा और भी फायदेमंद

आंवले में विटामिन सी (Vitamin C) की उच्च मात्रा होती है, जो प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी (Boost Immunity) को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • आंवले में विटामिन सी (Vitamin C) की उच्च मात्रा होती है
  • यह इम्यूनिटी (Boost Immunity) को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है
  • जानें आंवले के रस या आंवला जूस का सेवन कैसे करें?

How To Make Immunity Boosting Juice At Home: आंवला आमतौर पर हर भारतीय किचन में पाया जाता है. यह पोषक तत्वों से पैक एक आहार स्रोत है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. आंवले में विटामिन सी (Vitamin C) की उच्च मात्रा होती है, जो प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी (Boost Immunity) को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. आंवला आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है. आंवला रक्त शर्करा के स्तर यानी ब्लड ग्लूकोज लेवल (Control Blood Sugar Levels) को नियंत्रित करने, आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार और वज़न घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकता है. सीने में जलन की शि‍कायत होने पर भी यह घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवले का रस (Amla Juice) कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. यह पौष्टिक पेय विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और यकृत यानी लिवर फंशन को सही रखता है. आंवला जूस एक टैंगी ड्रिंक है, जिसे विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आंवला जूस का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं. 

आंवले के रस या आंवला जूस का सेवन कैसे करें? (How To Consume Amla Juice?)

1. इसे एलोवेरा जूस के साथ मिलाएं

एलोवेरा के फायदे तो हम सभी जानते हैं. इसका उपयोग जूस बनाने के लिए किया जाता है. आप एलोवेरा जूस और आंवले के रस को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. यह पेय एक परिपूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर है. यह आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विषहरण में भी मदद कर सकता है.

65mnb59

Immunity booster drink: आप आंवला और एलोवेरा जूस को मिला कर पी सकते हैं.

2. लौकी, आंवला और शहद

लौकी या घीया एक सब्जी है, जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है. वज़न कम करने के लिए इस रस का (Weight Loss Drinks) सेवन किया जाता है. इस जूस को पीने से दिल की सेहत को बढ़ावा मिलता है और रक्तचाप (Control Blood Pressure) को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यह रस मधुमेह रोगियों (diabetics) के लिए भी फायदेमंद है. आप लौकी और आंवला के साथ एक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला पेय यानी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार (Immunity Booster Drink) कर सकते हैं. 


कैसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्र‍िंक: दो आंवले और दो से तीन बड़े लौकी लें. एक पेस्ट तैयार करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब, इस मिश्रण को रस निकालने के लिए दबाएं. पीने से पहले स्वाद के लिए कुछ शहद डालें. आप एक दिन में इस रस का आधा कप पी सकते हैं.

5l399s38

Source of vitamin C: आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. 

3. पानी और आंवला का जूस


आधा कप आंवले का रस एक गिलास पानी में मिलाया जा सकता है. इसे आप सुबह के समय सबसे पहली चीज के रूप में पी सकते हैं. स्वाद के लिए कुछ शहद डाल सकते हैं. आप गुनगुना पानी भी ले सकते हैं. यह रस वज़न घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.