Weight Loss: पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हमेशा के लिए घटाना चाहते हैं? तो न्यूट्रीशनिस्ट से जानें फैट लॉस के 8 गोल्डन नियम

Weight Loss Tips: नियमित रूप से व्यायाम के अलावा नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हर दिन केवल एक घंटे के लिए व्यायाम करना और बाकी दिनों में शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहना, फैट कम करने के साथ-साथ वजन घटाने (Weight Loss) में मदद नहीं करने वाला है.

Weight Loss: पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हमेशा के लिए घटाना चाहते हैं? तो न्यूट्रीशनिस्ट से जानें फैट लॉस के 8 गोल्डन नियम

How To Reduce Fat: प्रभावी तरीके से वजन घटाने और फैट कम करने के लिए पानी का खूब सेवन करें

खास बातें

  • फैट घटाने के लिए रात में 7-9 घंटे की नींद जरूर लें.
  • नींद की गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी नींद की मात्रा.
  • दोषी महसूस किए बिना, ज्यादातर समय घर का बना खाना खाएं.

Golden Rules For Fat Loss: फैट घटाने के कुछ सुनहरे नियम हैं. उनका पालन करने से आपको हेल्दी वेट (Healthy Weight) बनाए रखने और लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के मुताबिक, फैट लॉस और वेट लॉस (Weight Loss) के कोई शॉर्टकट नहीं हैं. आपको किसी भी डाइट (Diet) का पालन करने की जरूरत नहीं है. एक सरल जीवन शैली है जिसे आपको स्थायी परिणाम पाने के लिए फॉलो करना है. कई लोग सवाल करते हैं कि फैट कैसे कम करें? (How To Reduce Fat) आज अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में, मुंबई की पोषण विशेषज्ञ ने फैट घटाने के लिए 8 नियम साझा किए हैं, जिनका आपको हमेशा पालन करना चाहिए.

फैट घटाने के लिए इन 8 नियमों को फॉलो करें | Follow These 8 Rules To Reduce Fat

बिना किसी डर के खाने पीने से लेकर पानी पीने तक, यहां कुछ नियम दिए गए हैं जिनका पालन करने से आप वजन और फैट कम कर सकते हैं -

1. हर भोजन में प्रोटीन खाएं

हर भोजन में प्रोटीन का सेवन आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है. अपने आहार से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने से आपको मांसपेशियों के निर्माण और वजन कम करने में मदद मिल सकती है. प्रोटीन मानव शरीर के निर्माण खंड हैं और आपको हर रोज प्रोटीन के अच्छे स्रोत खाने चाहिए. चिकन, अंडे की सफेदी, नट्स, बीज, फलियां, दाल, सोया और सोया प्रोडक्ट्स, दूध और डेयरी उत्पाद सभी प्रोटीन के स्वस्थ स्रोत हैं जिन पर आप खा कर सकते हैं.

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

रोजाना व्यायाम करने के अलावा नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हर दिन केवल एक घंटे के लिए व्यायाम करना और बाकी दिन शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहना वजन घटाने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद नहीं करने वाला है. बैठने के हर 30 मिनट के लिए, तीन मिनट के लिए अपने पैरों (बिना झुकाव के) पर अपने वजन को समान रूप से वितरित करके चलना या खड़े होना चाहिए. यह लंबे समय तक बैठने का एक प्रभावी तरीका है और आपकी शारीरिक गतिविधियों को भी बढ़ाता है.

berntptoGolden Rules For Fat Loss: शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और नियमित रूप से व्यायाम करें

3. कम मात्रा में कैलोरी खाएं

यह आसान है. वजन और चर्बी कम करने के लिए आपको हर दिन के मुकाबले अधिक कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता है. आपको कम खाने से खुद को भूखा रखने की आवश्यकता नहीं है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य और पौष्टिक आहार लें. इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ (जैसे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, नट, बीज, नट बटर, दाल, फलियां, आदि) प्रकृति में भर रहे हैं और आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं. इस प्रकार आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं. इसके अलावा कार्ब्स (ऊर्जा के लिए) और वसा (आवश्यक फैटी एसिड के लिए और विटामिन ए, डी, ई और के के आत्मसात) का सेवन करें. कैलोरी की कमी पैदा करने के लिए, आपको अपने आप को भूखा रखने के बजाय स्मार्ट विकल्प बनाते हुए और लगातार व्यायाम करते हुए भाग नियंत्रण का अभ्यास करना होगा.

4. सही मानसिकता विकसित करें

फिटर होने पर ध्यान दें, बहुत कम शरीर में दर्द, बेहतर गतिशीलता, लचीलापन और बीमार पड़ने की कम शुरुआत. देखें कि आपके कपड़े आपको कितनी अच्छी तरह से फिट करते हैं और आप पूरे दिन सक्रिय महसूस करते हैं. अपना ध्यान सिर्फ वजन घटाने और वसा हानि से हटाएं. खुद के स्वस्थ और फिटर वर्जन होने की दिशा में काम करने की एक कुंजी है.

5. रोजाना स्टेप काउंट बढ़ाएं

ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप फोन पर बात करते हुए भी चल सकते हैं. आभासी फिटनेस चुनौतियों में भाग ले सकते हैं और किसी के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं कि पहले 10,000 का लक्ष्य कौन हासिल करेगा. घर के अंदर कदम बढ़ाने के लिए अपने घर की सीढियों और लॉन का सहारा लें.

6. रात को 7-9 घंटे की नींद लें

नींद की गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी नींद की मात्रा. शराब पीने से बचें क्योंकि यह आपको गहरी नींद लेने से रोकता है. अपने बेडरूम में एक आरामदायक वातावरण बनाएं ताकि यह नींद के अनुकूल हो. सोने और आनंद के लिए ही बिस्तर पर पहुंचें. आपका लैपटॉप, फोन, किताब, अखबार या अन्य कुछ भी बिस्तर से दूर होना चाहिए. गुड़ और जायफल के साथ एक कप हल्दी दूध पीने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलता है और साथ ही नींद को बढ़ावा दे सकता है. अच्छी नींद न लेना आपको सुस्ती का अहसास करा सकता है और आपकी तकलीफ भी बढ़ा सकता है. यह आपके व्यायाम प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है.

7. खूब पानी पिएं

पर्याप्त पानी पीना हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ वसा हानि के लिए एक जरूरी है. पीने का पानी आपको हाइड्रेटेड रख सकता है और सोडा या अन्य चीनी से भरे पेय पदार्थों के लिए अपनी क्रेविंग को कम कर सकता है.

8. बिना डरे खाएं

जितना हो सके घर का बना खाना खाएं. बाहर का खाना या पैकेट वाला खाना आपके लिए नुकसानदायक है. जब आपके अधिकांश आहार में घर के बने खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो पारंपरिक रूप से आपके परिवार में पीढ़ियों से रहे हैं, तो आपको बिना किसी डर और अपराधबोध के इन्हें खाना चाहिए. वसा की कमी या वजन कम होना आपके स्वास्थ्य पोषण की जरूरतों से ऊपर नहीं आता है.


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.