पेशाब में बहुत ज्यादा प्रोटीन आ रहा है कैसे पता करें? इन 4 तरीकों से ले सकते हैं आप पूरी जानकारी

Protein in Urine: अगर यूरीन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, तो इसका अर्थ है कि हमारे शरीर में कुछ गलत हो रहा है. यूरीन में प्रोटीन का पता लगाने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

पेशाब में बहुत ज्यादा प्रोटीन आ रहा है कैसे पता करें? इन 4 तरीकों से ले सकते हैं आप पूरी जानकारी

Protein in Urine: प्रोटीन यूरीन में होना एक सामान्य समस्या हो सकती है.

Proteinuria: मूत्र में प्रोटीन की मात्रा को जांचना एक जरूरी काम है, जिससे आपके स्वास्थ्य का पता चलता है. यूरीन में प्रोटीन की ज्यादा होने का पता लगाने के लिए बहुत से  तरीके हो सकते हैं. प्रोटीन यूरीन में होना एक सामान्य समस्या हो सकती है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है और अलग-अलग कारणों से हो सकती है. यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ गलत हो रहा है. यूरीन में प्रोटीन का पता लगाने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रात को दूध में ये चीज मिलाकर खा ली, तो जोड़ जोड़ में भर सकती है ताकत, शरीर को ऊर्जावान बनाने में मददगार, जानिए फायदे

यूरीन में प्रोटीन का पता लगाने के तरीके | Ways to detect protein in urine

1. यूरीन टेस्ट: ये यूरीन में प्रोटीन की जांच करने का प्रमुख तरीका है. आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार आपको मूत्र का सैम्पल देना होगा. इस नमूने को लैब में जांच किया जाएगा और प्रोटीन की मात्रा को मापा जाएगा.

2. डिप स्ट्रिप टेस्ट: यह एक आसान और तेज तरीका है जिसका उपयोग मूत्र में प्रोटीन की मात्रा की जांच के लिए किया जाता है. डिप स्ट्रिप को मूत्र में डुबोकर, रंग के परिवर्तन को देखा जाता है जो प्रोटीन की मात्रा को चेक करता है.

3. उल्टीमेट्रिक्स प्रोटीन क्रिएटिन: यह एक और तकनीक है जिसका उपयोग प्रोटीन की मात्रा की गणना के लिए किया जाता है. इसमें सैम्पल को खास सिस्टम में डालकर प्रोटीन की मात्रा को मापा जाता है.

4. सिम्प्ल वॉन्ड्राप टेस्ट: यह भी एक अन्य उपाय है जिससे यरीन में प्रोटीन की मात्रा का पता लगाया जा सकता है. इस टेस्ट में खास वॉन्ड्राप का उपयोग किया जाता है जो प्रोटीन के उपस्थिति को संदर्भित करता है.

मूत्र में प्रोटीन की मात्रा का पता लगाने के बाद अगर आपको कोई उचित इलाज की जरूर महसूस होती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में इस चीज के साथ मिलाकर लगाएं फेस पर दही, ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने में मिल सकती है मदद



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)