विज्ञापन

Work Stress: काम का स्ट्रेस फैमिली लाइफ पर डाल रहा है बुरा असर, इन टिप्स को करें फॉलो और वर्क स्ट्रेस से रहें दूर

ऑफिस में काम करना तो आसान है लेकिन वर्क स्ट्रेस को झेल पाना सब के लिए आसान नहीं होता. ये स्ट्रेस जब घर पहुंचता है तो फैमिली लाइफ को भी डिस्टर्ब करता है. इससे बचना है तो कुछ बातों पर गौर करें.

Work Stress: काम का स्ट्रेस फैमिली लाइफ पर डाल रहा है बुरा असर, इन टिप्स को करें फॉलो और वर्क स्ट्रेस से रहें दूर

Work Stress: आठ से नौ घंटे की शिफ्ट का टेंशन, शिफ्ट के दौरान टारगेट अचीव करने का स्ट्रेस, हर दिन कुछ नया कुछ इनोवेटिव कर दिखाने का चैलेंज. एक काम में किसी भी शख्स को ढेर सारे चाहे अनचाहे टारगेट रोज पूरे करने पड़ते हैं. ये प्रेशर कब स्ट्रेस का रूप ले लेता है पता ही नहीं चलता. इस वर्क स्ट्रेस का नतीजा ये होता है कि घर परिवार के बीच भी काम करने वाले कई लोग टेंशन में रहने लगते हैं. ऑफिस में काम करना तो आसान है लेकिन वर्क स्ट्रेस को झेल पाना सब के लिए आसान नहीं होता. ये स्ट्रेस जब घर पहुंचता है तो फैमिली लाइफ को भी डिस्टर्ब करता है. कुछ टिप्स फॉलो कर आप इस वर्क स्ट्रेस से बच सकते हैं.

वर्क स्ट्रेस से बचने के तरीके | Tips To Stay Away From Work Stress

स्ट्रेस के लक्षण

स्ट्रेस होने पर पीड़ित लो एनर्जी महसूस करता है. इसके अलावा सिरदर्द, इनसोमनिया, खाना हजम करने में दिक्कत, ज्यादा पसीना आना. बार बार बीमार पड़ना, भूख का सिस्टम बदलना और हार्ट रेट तेज होना शामिल है.

Latest and Breaking News on NDTV

स्ट्रेस से ऐसे बचें

स्ट्रेस के कारण लिखिए

सबसे पहले स्ट्रेस के कारणों को समझना जरूरी है. आप को अपने काम के किस हिस्से से ज्यादा स्ट्रेस होता है उसे डिटेल में लिखें. इससे कुछ सवाल आप खुद से ही पूछें. मसलन आप किस काम से ट्रिगर हो रहे हैं. आप किसी भी काम पर फिजिकली, मेंटली और इमोशनली किस तरह से रिएक्ट कर रहे हैं और उस वक्त के स्ट्रेस से आप कैसे बच सकते हैं.

खुद को रिचार्ज करें

जिस वक्त आपको एनर्जी बहुत लो लगे, उस समय पर खुद को रिचार्ज करें. खुद को थोड़ा समय दें. जब काम बोझिल लगने लगे तब थोड़ी देर किसी पसंदीदा वीडियो को देख लें. आप चाहें तो अपनी वर्क प्लेस पर ही थोड़ा वॉक कर सकते हैं. कुछ पलों के लिए ऑफिस मेल्स और ग्रुप्स से भी ब्रेक ले सकते हैं.

टाइम मैनेज करें

कई बार आपके समय का मैनेजमेंट भी आपके वर्क स्ट्रेस पर असर डालता है. अगर आप दिन की शुरुआत से ही अपना टाइम प्लान कर लेते हैं तो आप बेहतर तरीके से सारे काम पूरे कर सकते हैं. जो समय ज्यादा स्ट्रेस वाला होता है या जो काम ज्यादा स्ट्रेस वाला होता है उसे ऐसे समय करें जब आप ज्यादा एनर्जेटिक फील करते हैं.

वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ में बैलेंस

अपनी वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच क्लीयर बाउंड्री बनाकर रखें. अपनी फैमिली के साथ कुछ टाइम जरूर बिताएं साथ ही सोशल लाइफ में भी एक्टिव रहें.

निगेटिव थॉट्स से बचें

कई बार काम का स्ट्रेस इतना ज्यादा होता है कि लोग काम छोड़ने के बारे में सोचने लगते हैं या वर्क प्लेस पर उनका बिहेवियर चेंज हो जाता है. ऐसा करने से काम का स्ट्रेस कम होने की जगह बढ़ता ही है. इसलिए निगेटिव थॉट्स से बच कर रहें.

खुद पर ध्यान दें

दिनभर के काम के बीच खुद पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अपने लिए थोड़ा समय निकाले. अपनी नींद, अपने खाने और कुछ देर के एंटरटेनमेंट पर जरूर फोकस करें.

रिलैक्सिंग टेक्नीक्स पर भी ध्यान दें

आप किस काम को करके रिलेक्स फील करते हैं. हो सकता है आप योगा करना पसंद करते हों या आपको कोई स्पोर्ट बहुत पसंद हो. अपनी पसंद के हिसाब से रिलेक्स होने के तरीके चुनें और उन्हें जरूर आजमाएं.

गॉसिप से दूर रहें

अक्सर ऑफिस गॉसिप में उलझने वाले और बैक बाइटिंग करने वाले लोग ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं. जो कलीग गॉसिप ज्यादा करते हैं उनसे और बुराई करने वालों से दूरी बनाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Winter Superfoods: सर्दियां आने से पहले अक्‍टूबर में ही खा लें ये 5 चीजें, पूरे सर्दी के मौसम में नहीं लगेगी ठंड...
Work Stress: काम का स्ट्रेस फैमिली लाइफ पर डाल रहा है बुरा असर, इन टिप्स को करें फॉलो और वर्क स्ट्रेस से रहें दूर
संत प्रेमानंद महाराज ने बताया कैसे करें अपने गुस्से पर कंट्रोल, ये कैसे पहुंचाता है आपको नुकसान
Next Article
संत प्रेमानंद महाराज ने बताया कैसे करें अपने गुस्से पर कंट्रोल, ये कैसे पहुंचाता है आपको नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com