Food For Increase Height: छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

Diet For Increasing Height: एक अच्छी हाइट (Hight) और पर्सनालिटी आपको आत्मविश्वास से भरती है. छोटे कद से परेशान लोग सवाल करते हैं कि लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? (How To Increase Height). आपकी डाइट इसमें काफी रोल प्ले करती है. लंबाई बढ़ाने के लिए फूड (Food For Increase Height) काफी फायदेमंद हैं.

Food For Increase Height: छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

खास बातें

  • लंबाई बढ़ाने के लिए डाइट काफी मायने रखती है.
  • यहां कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन कर हाइट को बढ़ावा मिल सकता है.
  • रोजाना इन 7 फूड्स का सेवन कर आसानी से लंबाई बढ़ाई जा सकती है.

Foods For Increase Height: कम लंबाई आपको शर्मिंदगी का अहसास करा सकती है. एक अच्छी हाइट (Hight) और पर्सनालिटी आपको आत्मविश्वास से भरती है. छोटे कद से परेशान लोग सवाल करते हैं कि लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? (How To Increase Height) कई लोग तो थक हार कर लंबाई बढ़ाने के ऐसे तरीके अपना लेते हैं जो नुकसान कर सकते हैं. जैसे हाइट बढ़ाने के लिए कैप्सूल का सेवन करना आदि. जो लोग नेचुरल तरीके से लंबाई बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Height Naturally) तलाशते हैं वह अक्सर और बात-बात पर हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज का जिक्र करते हैं. या उनके मन में यह सवाल घूमता रहता है कि लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Increase Height) जबकि ऊंचाई काफी हद तक आनुवांशिकी पर निर्भर करती है, अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करना उचित वृद्धि और विकास सुनिश्चित करने के लिए बिल्कुल आवश्यक है. लंबाई बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods To Increase Height) भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

हालांकि आप अपनी अधिकतम ऊंचाई पर पहुंच जाने के बाद भी लम्बे नहीं हो सकते, कुछ खाद्य पदार्थ आपकी हड्डियों, जोड़ों और शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखकर आपकी ऊंचाई को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, प्रोटीन स्वस्थ विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि ऊतक मरम्मत और प्रतिरक्षा समारोह को भी बढ़ावा देता है. कुछ लोग हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic Medicine To Increase Height) के बारे में सर्च करते हैं.

हालांकि किसी भी चीज के लिए नेचुरल उपाय से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है लेकिन कुछ ऐसा न करें जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए. लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Increase Height) आजमाने के काफी फर्क पड़ सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको हाइट बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं.

लंबाई बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स | These 7 Foods Are Amazing For Increasing Height

1. बीन्स

बीन्स अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक और विशेष रूप से प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं. प्रोटीन इंसुलिन जैसे विकास कारक लंबाई को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है. एक महत्वपूर्ण हार्मोन जो बच्चों में विकास को नियंत्रित करता है. बीन्स आयरन और बी विटामिन में भी उच्च हैं, जो एनीमिया से बचाने में मदद कर सकती हैं.

lb9v3e2g

Foods For Increase Height: बीन्स का सेवन कर हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है 

2. चिकन

चिकन स्वस्थ आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हो सकता है. यह विटामिन बी 12 में विशेष रूप से उच्च है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो महत्वपूर्ण है जब यह लम्बाई बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह टॉरिन से भरा हुआ है, एक एमिनो एसिड है जो हड्डी के गठन और विकास को नियंत्रित करता है.

3. बादाम

बादाम कई विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं जो लम्बाई बढ़ने के लिए आवश्यक होते हैं. बादाम फाइबर, मैंगनीज और मैग्नीशियम में उच्च हैं. इसके अलावा, बादाम विटामिन ई, एक वसा में घुलनशील विटामिन से भरपूर होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना होता है.

4. पत्तेदार साग

पालक, केल, अरुगुला, और गोभी जैसे पत्तेदार साग, पोषण के लिए सुपरस्टार हैं. पत्तेदार साग आम तौर पर विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. वे विटामिन K से भी समृद्ध हैं, एक पोषक तत्व जो लंबाई बढ़ाने का समर्थन और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

5. दही

दही प्रोटीन, साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम में उच्च है. कुछ प्रकारों में प्रोबायोटिक्स भी हो सकते हैं, जो विकास को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. रोजोना दही का सेवन करने से लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ती हो सकती है.

nehogv3oFoods For Increase Height: दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो लंबाई को बढ़ावा दे सकते हैं

6. क्विनोआ

क्विनोआ एक अत्यधिक पौष्टिक प्रकार का बीज है जो अक्सर आहार में अन्य अनाजों के लिए स्वैप किया जाता है. यह कुछ पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो आपके शरीर को चाहिए. यह हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ा सकता है.

7. अंडे


अंडे प्रोटीन और विटामिन डी के साथ-साथ कई अन्य महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अध्ययन बताते हैं कि नियमित रूप से अंडे का सेवन लंबाई में वृद्धि के साथ जुड़ा हो सकता है. ऐसे में रोजाना अंडे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.