How To Increase Appetite: गर्मियों में कम खाया जा रहा है खाना, तो भूख बढ़ाने के लिए करें ये 4 काम

Appetite Stimulant Tips: बहुत से लोगों को गर्मियों में भूख में कमी का अनुभव होता है. ऐसे में शारीरिक कमजोरी भी झेलनी पड़ सकती है. यहां गर्मियों में अपनी भूख को बनाए रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं.

How To Increase Appetite: गर्मियों में कम खाया जा रहा है खाना, तो भूख बढ़ाने के लिए करें ये 4 काम

Appetite Stimulant के लिए इंटेंस वर्कआउट करें और हेल्दी डाइट लें.

खास बातें

  • गर्मियों में भूख की कमी से शारीरिक कमजोरी भी झेलनी पड़ सकती है.
  • गर्मियां कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा कर सकती है.
  • अपनी भूख को बनाए रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं.

Ways To Improve Appetite: गर्मी के मौसम के अपने नुकसान हैं. गर्मियां कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा कर सकती है, जैसे अपच, फ्लू के लक्षण और भूख में कमी आदि. गर्मी के मौसम में आपकी भूख और कुछ खाने का मूड काफी बदल सकता है. आप क्या, कब और कैसे खाते हैं, इसका ध्यान रखना जरूरी है. आपने देखा होगा कई लोगों की गर्मियों में खाना खाने की इच्छा एकदम से कम हो जाती है और शरीरिक कमजोरी भी सताने लगती है. ऐसे में गर्मियों में अपनी भूख को बढ़ाने के लिए क्या करें? यहां कुछ उपाय दिए दिए गए हैं.

समर सीजन में अपनी भूख बढ़ाने के उपाय | Ways To Increase Your Appetite In The Summer Season

1. अपने शरीर को सुनें

गर्मियों के दौरान भूख को कंट्रोल करने के लिए अपने शरीर की भूख को पहचानना जरूरी है. आपको शरीर की जरूरतों के अनुसार कुछ सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन को बैलेंस करने की जरूरत है. अधिक मात्रा में न खाएं और न ही बहुत कम मात्रा में सेवन करें. गर्मियों में अपनी भूख में बदलाव को मैनेज करने के लिए छोटे और बार-बार भोजन करने का प्रयास करें.

ओह तो इस वजह से बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, जानें 8 कारण, पहचान करने का तरीका और नेचुरल इलाज

2. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटिंग फलों और सब्जियों के सेवन के साथ-साथ दिन भर में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का एक उपयोगी तरीका है. जबकि ढेर सारा पानी पीना बेहतर है, आप अन्य पेय भी ले सकते हैं जो आपके शरीर को हाइड्रेट करते हैं. अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से शरीर के तापमान को मैनेज करने और पसीने के कारण खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

3. डेली एक्सरसाइज करें

रोजाना व्यायाम का मतलब पार्क में आलसी चहलकदमी करना नहीं है. आपको इसे कार्डियो सेशन के साथ पसीना बहाना चाहिए. अगर आप अपने एक्सरसाइज डाइट (तैराकी, जॉगिंग, आदि) का लेवल बढ़ाते हैं, तो यह ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा, जिससे आपको अधिक भूख लग सकती है.

इन 12 कारणों से हो जाती है आपको लीवर की ये भयंकर बीमारी, जानें लीवर सिरोसिस के लक्षण

4. क्वालिटी वाला भोजन करें

अपनी थाली में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें ताकि खाना खाने के बाद आप हेल्दी और पेट को भरा हुआ महसूस करें. ताजे पूड्स और लीन प्रोटीन खाने की कोशिश करें, जिसमें अंडे या लीन मीट ऐसी सब्जियां शामिल हों जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. हाई कैलोरी का सेवन न करें मौसमी फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.