विज्ञापन
This Article is From Mar 02, 2022

Cracked Heels Treatment: एड़िया क्यों फटती हैं, क्या हैं इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे

How To Cure Cracked Heels: अगर आप भी फटी एड़ी की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव घरेलू नुस्खे जिसे अपनाकर फटी एड़ियों की प्रॉब्लम को आप कह सकेंगे बाय बाय.

Cracked Heels Treatment: एड़िया क्यों फटती हैं, क्या हैं इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे

How To Heal Cracked Heels: फटी एड़ियां पैरों की एक आम समस्या है. ज्यादातर लोग एड़िया फटने की समस्या को सीरियसली नहीं लेते. पर क्या आप जानते हैं कि फटी एड़ियों को अगर लंबे समय तक दरकिनार किया जाए तो इसकी वजह से एड़ियों में दर्द, सूजन, फंगस और खून निकलने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप भी फटी एड़ी की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव घरेलू नुस्खे जिसे अपनाकर फटी एड़ियों की प्रॉब्लम को आप कह सकेंगे बाय बाय. यहां जानें फटी एड़िया कैसे सही करें और एड़िया फटने का क्या कारण है?

फटी एड़ियों की प्रॉब्लम से है परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

 क्यों फटती है एड़ियां 

 एड़िया फटने के पीछे सबसे बड़ा कारण गंदगी और खराब स्किन केयर रूटीन है. इसके अलावा अगर आपकी पूरे साल एड़ियां फटी रहती हैं तो इसके पीछे की वजह विटामिन की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस हो सकती है. जब आपकी बॉडी में विटामिंस की कमी हो जाती है तो एड़िया फटने की प्रॉब्लम बनी रहती है. इसके अलावा गलत तरीके के फुटवियर पहनने या फिर टाइट या हाई हील्स वाले फुटवेयर पहनने से भी फटी एड़ियों की समस्या पैदा होती है.

गर्मियों की आहट के साथ चेहरे पर पिंपल भी देने लगे हैं दस्तक तो इन 8 तरीकों से रखें स्किन को क्लीन और एक्ने-फ्री

 फटी एड़ियों को ठीक करने की होम रिमेडीज़ 

  •  एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं. जिस तरह एलोवेरा जेल स्किन को पोषण देता है ठीक उसी तरह एड़ियों की दरारों को जल्द भरने में भी मदद करता है. अगर आप एड़ियों की फटने की समस्या से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह पानी से साफ कर लें. फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं. अगर आप रात को पतले मोज़े पहन कर सो सकते हैं तो ये और भी जल्दी  हील होगा.
  • एलोवेरा जेल के अलावा पेट्रोलियम जेली से भी एड़ियों की दरारों को भर सकती हैं. इसके लिए आपको एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली की पतली सी परत लगानी होगी. इसे लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें अगले दिन आपको फर्क महसूस होगा.
  • पका केला आपकी फटी एड़ियों की समस्या से निजात दिला सकता है. इसके लिए एक पका केला लेकर उसे मसल लें और फिर फटी हुई एड़ियों पर लगाएं. अब केले को 15 मिनट तक सूखने दें और फिर पानी से धो लें. इसके बाद पैरों पर मॉइश्चराइजर लगा लें. 
  • दूध और शहद वैसे भी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसे में फटी एड़ियों के लिए ये भी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. इसके लिए दूध और शहद को मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना लें और फटी एड़ियों पर लगाएं. थोड़ी देर इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.  दूध और शहद से पैरों को काफी ज्यादा पोषण मिलता है.
  • चावल का आटा आपके फटी एड़ियों की समस्या से निजात दिला सकता है. इसके लिए चावल के आटे को शहद में मिला लें.  अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें. एक तरफ जहां शहद से स्किन को नमी मिलेगी तो वहीं चावल के आटे से खुरदुरापन दूर होगा.
  • नारियल तेल कई समस्याओं की एक दवा है. ऐसे में पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और फिर नारियल का तेल लगा लें.  अगर एड़ियों से खून आने की समस्या हो रही है तो नारियल का तेल काफी ज्यादा फायदेमंद होगा. यह स्वेलिंग को भी कम करेगा. 

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Cracked Heels Treatment: एड़िया क्यों फटती हैं, क्या हैं इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com