Skin Care Routine: गर्मियों की आहट के साथ चेहरे पर पिंपल भी देने लगे हैं दस्तक तो इन 8 तरीकों से रखें स्किन को क्लीन और एक्ने-फ्री

How To Avoid Acne In Summer: गर्मी से पसीना आ सकता है, तेल का उत्पादन बढ़ सकता है और रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, ये सभी एक्ने को बदतर बना सकते हैं, लेकिन आपकी स्किनकेयर रूटीन में बस कुछ बदलाव गर्मियों में उन ब्रेकआउट को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. उनके बारे में यहां बताया गया है.

Skin Care Routine: गर्मियों की आहट के साथ चेहरे पर पिंपल भी देने लगे हैं दस्तक तो इन 8 तरीकों से रखें स्किन को क्लीन और एक्ने-फ्री

Skin Care Routine: गर्मी से पसीना आ सकता है, तेल का उत्पादन बढ़ सकता है.

खास बातें

  • गर्मी से पसीना आ सकता है, तेल का उत्पादन बढ़ सकता है.
  • Skin Care Routine: और रोम छिद्र बंद हो सकते हैं.
  • Skin Care Tips: ये सभी एक्ने को बदतर बना सकते हैं.

Summer Skin Care Tips: ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे की कुछ खामियों को तो छुपा सकते हैं, लेकिन मुंहासों को पूरी तरह छुपाना मुश्किल है. गर्मियों में त्वचा संक्रमण का खतरा होता है क्योंकि धूल, तेल, गर्मी और नमी आपके चेहरे पर चिपक जाती है जिससे मुंहासे हो जाते हैं. इसलिए इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. गर्मी साल का एक खूबसूरत समय है. मौसम गर्म है और दिन लंबे हैं, लेकिन मौसम ऑली स्किन, ब्लैकहेड्स और बढ़े हुए ब्रेकआउट भी ला सकता है. गर्मी से पसीना आ सकता है, तेल का उत्पादन बढ़ सकता है और रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, ये सभी एक्ने को बदतर बना सकते हैं, लेकिन आपकी स्किनकेयर रूटीन में बस कुछ बदलाव गर्मियों में उन ब्रेकआउट को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. उनके बारे में यहां बताया गया है.

गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए उपाय | Remedies To Get Rid Of Acne In Summer

1. अपने चेहरे को दिन में केवल एक या दो बार गुनगुने पानी, एक माइल्ड क्लींजर से धोएं. किसी स्क्रबिंग का इस्तेमाल न करें. ध्यान रखें कि आप जिस समय अपना चेहरा धो रहे हैं, उनमें से एक शाम को मेकअप और गंदगी को हटाने के लिए हो.

2. अपने पिंपल्स को निचोड़ें नहीं. हालांकि, पिंपल को रहने देने से यह बाद में सूज जाता है, जिससे मुंहासे खराब दिखते हैं और लंबे समय तक चलते हैं. इसके अलावा यह एक खराब रंगद्रव्य निशान छोड़ देगा.

3. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें. आमतौर पर अगर आप एक्ने से परेशान हैं तो ट्रांस फैट से भरपूर फूड्स बिल्कुल न खाएं. यह सीबम उत्पादन में वृद्धि का कारण बन सकता है जिससे मुंहासे हो सकते हैं.

4. चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, पकौड़े, आलू टिक्की आदि जैसे तैलीय भोजन से भी बचें, जो स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इसमें सेचुरेटेड ऑयल होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं जिससे रक्त संचार खराब होता है और आपके मुंहासे खराब हो सकते हैं.

Liver, डायबिटीज, पेट, दातों और Bones के लिए जबरदस्त है ये एक घरेलू चीज, Sugar Level को करती है कंट्रोल

5. फाइबर शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाता है. अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और अपनी त्वचा को साफ करने के लिए अनाज और फाइबर से भरपूर फूड्स और फल जैसे ब्लूबेरी, अंगूर खाएं.

6. विटामिन ए को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि यह कैरोटेनॉयड्स का अच्छा स्रोत है. गाजर, पपीता, पालक, टमाटर का रस कैरोटीनॉयड का एक समृद्ध स्रोत है.

7. एक हफ्ते के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल बंद करने से मुंहासे दूर हो सकते हैं और जलन पैदा करने वाले तत्वों के कारण होने वाले रैशेज को भी रोका जा सकता है.

क्‍या होती है एग फ्रीजिंग, Egg freezing में जोखिम और कब करें विचार?

8. मुंहासे वाली त्वचा पर मेकअप का प्रयोग न करें और अगर यह महत्वपूर्ण है तो नॉन-कॉमेडोजेनिक और नॉन-इरिटेबल प्रोडक्ट्स का उपयोग करें.

क्यों होते हैं पीरियड्स, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.