विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2023

ये काम करेंगे तो टीनएज में नहीं होंगे पिंपल्‍स और एक्‍ने, मिलेगी निखरी हुई बेदाग और दमकती स्‍किन | मुंहासो को कम करने के घरेलू नुस्खे

How to Prevent Acne: टीनएज में एक्ने की समस्या आम है. इस एज में स्किन के ऑयल ग्लैंड ओवर एक्टिव होते हैं, जो, डेड स्किन और बैक्टीरिया के साथ मिलकर पोर्स को बंद कर देते हैं और स्किन पर सूजन के रूप में एक्ने निकल आते हैं.

ये काम करेंगे तो टीनएज में नहीं होंगे पिंपल्‍स और एक्‍ने, मिलेगी निखरी हुई बेदाग और दमकती स्‍किन | मुंहासो को कम करने के घरेलू नुस्खे
एक्ने की समस्या से ऐसे पाया जा सकता है छुटकारा

How to Prevent Acne: एक्ने (Acne) एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम (Skin problem) है जो टीनएज में लगभग हर किसी को परेशान करती है. इस एज में स्किन के ऑयल ग्लैंड ओवर एक्टिव होते हैं. ये ऑयल, डेड स्किन और बैक्टीरिया के साथ मिलकर स्किन के पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे स्किन पर सूजन के रूप में एक्ने निकल आते हैं. खासकर चेहरे और पीठ पर यह समस्या ज्यादा होती है. एक्ने का कारण जेनेटिक भी होता है यानी अगर पैरेंट को एक्ने की समस्या थी तो बच्चों में भी यह परेशानी ज्यादा नजर आती है. आइए जानते हैं एक्ने की समस्या को कैसे रोका जा सकता है (How to prevent acne)

एक्ने को कैसे रोका जा सकता है | How to Prevent Acne

एक्ने को पूरी तरह से रोकना मुश्किल है पर कुछ उपायों से इसकी गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है.

1. चेहरे का धोना : 

चेहरे पर जमा हो रहे ऑयल को साफ करने के लिए फेस को बार बार धोना चाहिए. फेस को साफ करने से ऑयल के साथ साथ डेड स्किन भी हट जाती है जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और एक्ने नहीं बनते हैं. हालांकि बहुत बार चेहरा धोने के कारण स्किन के ड्राई होने का खतरा रहता है.

इसे भी देखें: Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे

2. एक्सरसाइज के बाद फेस क्लीन करें : 

एक्सरसाइज के बाद चेहरे को अच्छे फेस वॉश से क्लीन करना चाहिए. एक्सरसाइज के दौरान निकलने वाले पसीने से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं. इससे एक्ने की समस्या और गंभीर हो सकती है.

3. हेयर स्टाइलिंग स्प्रे और जेल से चेहरे को बचाएं: 

अगर आप हेयर स्टाइलिंग के लिए स्प्रे या जेल का यूज करते हैं तो चेहरे को इनसे बचाना जरूरी है. हेयर स्टाइलिंग स्प्रे और जेल में ऑयल होता है और वह एक्ने की समस्या को और बढ़ा सकता है.

4. टाइट कपडे नहीं पहनें : 

अगर चेस्ट और बैक पर एक्ने हों तो टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए. टाइट कपड़ों के कारण एक्ने फूट सकते हैं जिससे इरिटेशन बढ़ सकती है.

5. एक्ने का उपचार(Treatment of Acne) : 

कुछ ओवर द काउंटर एंटी एक्ने प्रोडक्ट्स एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि हर दवा हर किसी को सूट नहीं करती है. बेन्जॉयल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड जैसे एक्ने कम करने वाले इंग्रीडिएंट्स वाले ओवर द काउंटर दवाएं यूज की जा सकती हैं. इन दवाओं के काम नहीं आने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

इसे भी देखें: Home Remedies for Glowing Skin in Hindi | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

6. एक्ने को छेड़े नहीं : 

एक्ने को कभी भी छेड़ना नहीं चाहिए. इन्हें दबाने से समस्या और गंभीर हो सकती है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है और दाग भी पड़ सकता है.

7. डाइट का रखें ध्यान : 

न्यूट्रिशन फूड आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. हालांकि खाने पीने के मामले में बहुत ज्यादा चूजी होने और बहुत बार चेहरा धोने से बचना चाहिए.

Watch Video: Sehat ki Pathshala: Ep 4: Acne: Treatment, Types, Cause, Prevention | Hair Problem जो है Acne की वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Alzheimer's Day 2024 : कम उम्र के लोग भी हो रहे हैं अल्जाइमर के शिकार, डॉक्टर ने बताया क्या है वजह
ये काम करेंगे तो टीनएज में नहीं होंगे पिंपल्‍स और एक्‍ने, मिलेगी निखरी हुई बेदाग और दमकती स्‍किन | मुंहासो को कम करने के घरेलू नुस्खे
क्या आप भी खाते हैं आयरन की गोलियां? ज्यादा मात्रा में खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
क्या आप भी खाते हैं आयरन की गोलियां? ज्यादा मात्रा में खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com