ग्रीन टी में मिलाकर लगाएं बस ये चीज, चिपचिपे बालों से मिलेगा छुटकारा, कई दिनों तक रहेंगे सिल्की बाल

गर्मियों में बालों में चिपचिपेपन की वजह से खुजली और जलन जैसी समस्या लोगों की परेशानी का कारण बन जाती है, जिससे निजात पाने के लिए आपको बस अपने हेयर केयर में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.

ग्रीन टी में मिलाकर लगाएं बस ये चीज, चिपचिपे बालों से मिलेगा छुटकारा, कई दिनों तक रहेंगे सिल्की बाल

गर्मियों में बालों का रखें खास ख्याल.

Get Rid Of Sticky Hair In Summer: गर्मी का मौसम शुरू होते ही स्किन से लेकर बालों तक कई तरह की समस्याएं आए दिन की दिक्कत बन जाती हैं. इस मौसम में बालों की हालत खराब होने में देर नहीं लगती. तेज धूप और पसीने की वजह से बालों की खूबसूरती गायब सी होने लगती है और आखिर में बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं, जिसके चलते बालों से जुड़ी और समस्याएं धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं, जिन्हें अगर वक्त रहते सही न किया जाए, तो परिणाम बुरा हो सकता है. अक्सर गर्मियों में बालों में चिपचिपेपन की वजह से खुजली और जलन जैसी समस्या लोगों की परेशानी का कारण बन जाती है, जिससे निजात पाने के लिए आपको बस अपने हेयर केयर में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.

ग्रीन टी

बालों की लंबी उम्र के लिए वैसे तो कई चीजें इस्तेमाल की जाती हैं, लेकिन उनमें से एक है ग्रीन टी, जो बालों के लिए काफी खास है. इसके लिए आपको एक गिलास पानी उबालना है और फिर उसमें एक से दो चम्‍मच ग्रीन टी मिलानी है, इसे ठंडा करने के बाद इसे स्‍प्रे बोतल में डालकर, बालों और जड़ों में अच्‍छी तरह स्‍प्रे कर लें. वहीं आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी ले धो लें. इसके अलावा भी कुछ उपाय हैं जिनसे आप बालों को चिपचिपा होने से बचा सकते हैं. 

सर्जरी के बाद कब तक लेनी चाहिए एंटीबायोटिक्स? अमेरिकी रिसर्च में हुआ खुलासा

नारियल तेल

गर्मी के मौसम में बालों की अच्छी केयर के लिए जरूरी है कि, आप नारियल का तेल लगाएं, जो की बालों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इसके लिए आप नारियल तेल से बालों में अच्छी तरह से मसाज जरूर करें.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए काफी कारगर मानी जाती है. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट रेडी कर लें और फिर बालों और स्कैल्प पर इसे अच्छी तरह लगा लें. एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

अंडा

अंडे की सफेदी बालों के लिए काफी खास है. इससे स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद मिलती है. बस आपको करना इतना है कि, एक कटोरी में 2 अंडे की सफेदी लेनी है और उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस डालकर फेंट लेना है. इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगाना है और एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से साफ कर लेना है.

एलोवेरा

एलोवेरा को भला आप कैसे भूल सकते हैं. एलोवेरा स्किन से लेकर बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए आप शैंपू करने से एक घंटे पहले बालों में एलोवेरा जेल लगाएं और फिर कैमिकल फ्री शैंपू से बालों को साफ कर लें. एलोवेरा स्‍कैल्‍प को रिपेयर करने के साथ-साथ डैंड्रफ और रूखे बाल की समस्‍या को भी दूर करता है.

शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकाल, लीवर को मजबूत रखते हैं ये छोटे बीज, कब्ज के लिए रामबाण और याद्दाश्त बढ़ाने में शानदार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍यों लग जाता है बालों में कीड़ा, क्या है बाल खोरा या एलोपेसिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com