Get Rid of Blackheads: गर्मियों में कर लिए ये काम, तो ब्लैकहेड्स से हमेशा के ल‍िए मिलेगा छुटकारा, यहां हैं लाजवाब घरेलू नुस्खे

Blackheads Home Remedies: आज हम लाए हैं कुछ ऐसे कारगर और आजमाए हुए घरेलू नुस्‍खे (Gharelu Nuskhe) जो ब्‍लैकहेड्स से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा द‍िला सकते हैं...

Get Rid of Blackheads: गर्मियों में कर लिए ये काम, तो ब्लैकहेड्स से हमेशा के ल‍िए मिलेगा छुटकारा, यहां हैं लाजवाब घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्‍खे जो ब्‍लैकहेड्स से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा द‍िला सकते हैं.

Blackheads Kaise Nikale: अक्सर लोगों के फेस पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या होती है. ब्लैकहेड्स भी एक तरह के पिंपल्स होते हैं जो चेहरे पर काले या भूरे रंग में उभर आते हैं. ब्लैकहेड्स छोटे दाने (Blackhead) होते हैं, जो स्किन पर तब आते हैं जब स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं. इन मुंहासों की सतह भूरी या डार्क कलर (Dark Skin) की दिखाई देने लगती है, इसी वजह से इन्हें ब्लैकहेड्स करते हैं. चेहरे के अलावा ये गर्दन, हाथ और पैरों पर भी नजर आ सकते हैं.

Blackheads Home Remedies: चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर घरेलू उपायों की तलाश में ज्‍यादातर लोग रहते हैं. ये काले और जिद्दी ब्लैकहेड्स हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं.  लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं. आज हम लाए हैं कुछ ऐसे कारगर और आजमाए हुए घरेलू नुस्‍खे जो ब्‍लैकहेड्स (How do you remove blackheads?) से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा द‍िला सकते हैं...

गर्मी के मौसम में कील, मुंहासे और टैनिंग दूर करेंगे तरबूज से बने ये फेसमास्‍क, जानें फायदे और बनाने का तरीका...

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Blackheads | Blackheads Kaise Nikale 

    बेकिंग सोडा :

    gfiqr6fo

    Get Rid of Blackheads: बेकिंग सोडा एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो ब्लैकहेड्स को हटा देता है.

    बेकिंग सोडा न केवल पिंपल्स से लड़ने के लिए बल्कि दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए भी एक बहुत ही कारगर उपाय होता है, इस उपाय को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में दो बड़े चम्मच पानी डाल लें और मिलाएं.

    गर्मियों में स्किन केयर रूटीन के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

    baking soda

    Photo Credit: iStock

    इस पैक को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो सकते लें. बेकिंग सोडा एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो ब्लैकहेड्स को हटा देता है.

    ग्रीन टी

    ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इस वजह से ग्रीन टी चेहरे पर लगाने से इंप्योरिटीज और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

    18dsjuj

    Green tea se pimple kaise hataye:  ग्रीन टी चेहरे पर लगाने से इंप्योरिटीज और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

    गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आप एक चम्मच ड्राई ग्रीन टी की पत्तियों और पानी को मिला लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगा लें कुछ रखने के बाद में धो लें.

    Summer Skin Care Tips: गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

    अंडे का सफेद भाग

    एक अंडे का सफेद भाग लें और उसके साथ एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें. अब अंडे और शहद के मिक्सचर को अपने फेस पर लगाएं और सूखने दें, फिर साफ पानी से धो लें.

    ki4ili4

    ये ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एकदम कारगर तरीका है ये आपके स्किनपोर्स और सीबम का उत्पादन करने वाले बालों के रोम छिद्रों को कसता है.

    टमाटर

    टमाटर के गूदा का पेस्ट बनाएं और सोने से पहले इसे अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स पर लगा लें. टमाटर अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण ब्लैकहेड्स को सुखा देता है, ये एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है.

    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.