How To Get Long Lustrous Hair: ये तीन इंडियन सुपरफूड्स बालों के लिए कर सकते हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

Hair Care Tips: एक हेल्दी डाइट आपको बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकती है. यहां हर रसोई में आसानी से उपलब्ध 3 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

How To Get Long Lustrous Hair: ये तीन इंडियन सुपरफूड्स बालों के लिए कर सकते हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

Hair Care Tips: हेल्दी बालों के लिए अपनी डाइट में आंवला, करी पत्ता और अलसी को शामिल करें

खास बातें

  • एक हेल्दी डाइट बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • हेल्दी बालों को सुनिश्चित करने के लिए डाइट में करी पत्ते को शामिल करें.
  • अलसी के बीज हेल्दी बालों को सुनिश्चित करने में भी मदद कर सकते हैं.

How To Get Long Hair: मुलायम, चमकदार, लंबे और चमकदार बाल पाना हर महिला का सपना होता है. कई रसायनों को चुनने की बजाय, बालों की चमक और मजबूती बनाए रखने के लिए प्राकृतिक उपाय अपनाना हमेशा अच्छा होता है. यह तब और भी बेहतर होता है जब घर पर आसानी से उपलब्ध कुछ सामग्री इस उद्देश्य को पूरा कर सकती है! पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में अपने फॉलोअर्स को लंबे बाल पाने के लिए कुछ "आसान हैक्स" के बारे में बताया. पूजा ने कैप्शन में बताया कि वह "इनमें से दो या अधिक" हैक्स "हफ्ते में कम से कम 4-5 बार" का उपयोग करती है और मेरे नाई को आश्चर्य होता है कि मुझे कितनी बार बाल कटवाने की जरूरत होती है.

इन डाइट टिप्स से पाएं लंबे और चमकदार बाल | Get Long And Shiny Hair With These Diet Tips

वीडियो में पूजा ने कहा कि बालों की सही ग्रोथ के लिए तीन चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है. पूजा ने वीडियो में जिन तीन चीजों पर प्रकाश डाला, वे हैं:

1) आंवला

यह एक ऐसा फूड्स है जिसमें औषधीय गुण होते हैं और हर भारतीय इसके फायदों से परिचित है. वीडियो में, पूजा ने कहा कि आंवला प्राकृतिक रूप से उपलब्ध है और विटामिन सी से भरपूर है. कोलेजन जो इसे बढ़ावा देता है, यही कारण है कि आपके बाल घने और लंबे होते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि आपके बाल हर साल लगभग 6 इंच बढ़ते हैं जो आपकी उम्र, आनुवंशिकी और डाइट पर निर्भर करता है. उन्होंने बताया, 'हम उम्र और जेनेटिक्स के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन आपके डाइट के बारे में जरूर कर सकते हैं.

jn4g8higHaircare: आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है

2) अलसी के बीज

अलसी में उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है. इस फैक्ट को दोहराते हुए, पूजा ने कहा कि दो बड़े चम्मच अलसी के बीज आपको 6,400 मिलीग्राम ओमेगा -3 फैटी एसिड देते हैं, जो कई अध्ययनों से साबित हुआ है. इससे आपके बाल लंबे होते हैं.

3) करी पत्ता

करी पत्ता हर भारतीय घर के किचन में आसानी से मिल जाता है. पूजा ने कहा कि वह रोजाना अपने सब्जियों के रस के गिलास में उनमें से लगभग 10-15 पत्ते डाल देती हैं. पूजा ने कहा कि बीटा कैरोटीन के साथ-साथ विटामिन ई आपके बालों को लंबा और चमकदार बनाता है.

उसने अपने फैंस से कहा कि वे अपनी डाइट में इन तीन आसानी से उपलब्ध सामग्री को शामिल करें ताकि उनके बाल उनकी लंबाई तक बढ़ सकें.

ये रहा वीडियो:

इससे पहले पूजा ने पोस्ट-कोविड बालों के झड़ने के लिए अपना मंत्र शेयर किया था. पूजा ने सलाह दी कि खाली पेट सात बादाम और दो अखरोट, चिया, कद्दू और अलसी और नारियल का तेल लें. उन्होंने कहा कि प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत के लिए अंडे खाना चाहिए. उन्होंने कहा कि तीन सफेद और एक जर्दी पर्याप्त होनी चाहिए. इस बारे में यहां और पढ़ें.


अगली बार जब आप बालों को तेजी से और घना करना चाहते हैं, तो पूजा मखीजा ने अपने लेटेस्ट वीडियो में जिन तीन सामग्रियों के बारे में बात की है, उन्हें आजमाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.