विज्ञापन
This Article is From Jun 24, 2022

Deafness Causes: किन वजहों से होता है बहरापन? जानें कारण, प्रकार और इलाज के तरीके

Causes Of Deafness: हियरिंग लॉस के लक्षण हल्के, मध्यम, गंभीर हो सकते हैं. हल्के हियरिंग लॉस वाले रोगी को बातचीत समझने में समस्या हो सकती है, खासकर अगर आसपास बहुत शोर हो, जबकि मध्यम हियरिंग लॉस वाले लोगों को हियरिंग एड की जरूरत पड़ सकती है.

Deafness Causes: किन वजहों से होता है बहरापन? जानें कारण, प्रकार और इलाज के तरीके
Deafness Causes: हियरिंग लॉस के लक्षण हल्के, मध्यम, गंभीर हो सकते हैं.

Hearing Disorders And Deafness: किसी के जोर से भी बोलने पर सुनने में पूरी तरह या आंशिक रूप से होने वाली परेशानी को हियरिंग लॉस या बहरापन कहते हैं. इसमें बातचीत को समझना, उसका अनुसरण करना या उसमें शामिल होना मुश्किल हो जाता है. टीवी या टेलीफोन पर लोग क्या कह रहे हैं, इसे समझने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. हियरिंग लॉस के लक्षण हल्के, मध्यम, गंभीर हो सकते हैं. हल्के हियरिंग लॉस (Hearing Loss) वाले रोगी को बातचीत समझने में समस्या हो सकती है, खासकर अगर आसपास बहुत शोर हो, जबकि मध्यम हियरिंग लॉस वाले लोगों को हियरिंग एड की जरूरत पड़ सकती है. कुछ लोग गंभीर रूप से बहरे होते हैं उन्हें लिप-रीडिंग या साइन लैंग्वेज पर निर्भर होना पड़ता है. हियरिंग लॉस के कई कारण हो सकते हैं. यहां हम आपको उन्हीं कारणों और इलाज के बारे में बता रहे हैं.

क्या है बहरापन का कारण? (What Is The Cause Of Deafness?)

तेज आवाज से अक्सर सुनने की क्षमता कम हो जाती है. शोर के संपर्क में आने से मस्तिष्क को ध्वनि संकेत भेजने वाले अंग कोक्लीअ की तंत्रिका कोशिकाएं डैमेज हो सकती है. इन तंत्रिका कोशिकाओं के डैमेज होने से संकेत सही तरह से मस्तिष्क तक नहीं पहुंचते. इससे बहरापन होता है. उम्र के बढ़ने के कारण भी ऐसा हो सकता है. इसके अलावा भी बहरापन के कई कारण है.

Irritable Bowel Syndrome क्या है, किस वजह से होता है, इसके लक्षण, कारण और जानें IBS को ठीक करने के लिए क्या खाएं

1. जन्मजात स्थितियां जैसे साइटोमेगालोवायरस.
2. कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक.
3. किसी दुर्घटना या चोट से क्षति.
4. कान में संक्रमण, ईयर वैक्स बिल्डअप या फटा हुआ ईयरड्रम.
5. हियरिंग लॉस की फैमली हिस्ट्री होना.
6. कैंसर, हृदय रोग और संक्रमण के इलाज के लिए दवाएं.
7. असामान्य रूप से कान की हड्डी का बढ़ना या ट्यूमर होना.

हियरिंग लॉस कितनी तरह का होता है?

हियरिंग लॉस तीन तरह का होता है. कंडक्टिव हियरिंग लॉस, सेंसेरिन्यूरल हियरिंग लॉस और मिक्सड हियरिंग लॉस. कंडक्टिव हियरिंग लॉस का कारण कान के बाहरी और बीच के हिस्से में आई किसी परेशानी होती है. सेंसेरिन्यूरल हियरिंग लॉस का कारण कान के अंदरूनी हिस्से में आई समस्या होती है. इसमें हियर सेल्स नष्ट होने लगते हैं या ठीक से काम नहीं करते. कुछ लोगों में कंडक्टिव और सेंसेरिन्यूरल हियरिंग लॉस दोनों होते हैं. सिर की चोट, संक्रमण या विरासत में मिली स्थिति मिक्सड हियरिंग लॉस का कारण बन सकती है.

Vitamin And Anxiety: अगर अक्सर रहती है थकान, चिंता और स्ट्रेस, तो शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी

बहरेपन का इलाज (Treatment Of Deafness)

हियरिंग लॉस ट्रीटमेंट अक्सर हियरिंग लॉस के प्रकार और डिग्री पर निर्भर करता है. ट्रीटमेंट में जो चीजें शामिल हैं उनमें:

1. हियरिंग असिस्ट डिवाइस

ये डिवाइस सुनने की क्षमता को रिस्टोर करने में मदद करते हैं. हियरिंग एड आवाज को बढ़ाने के लिए कान पर या उसके अंदर पहने जाने वाले उपकरण हैं.

2. हियरिंग रिहैबिलिटेशन

इसे ऑडियोलॉजिक रिहैबिलिटेशन भी कहा जाता है, यह थेरेपी हियरिंग लॉस और हियरिंग एड के साथ एडजस्ट करने में मदद करती है. थैरेपिस्ट कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने के लिए विजुअल संकेत और लिप रीडिंग का इस्तेमाल सीखने में भी आपकी मदद कर सकता है.

दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

3. दवाएं

कान के संक्रमण से हुए हियरिंग लॉस को ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स तेज आवाज के संपर्क में आने के बाद आई कोशिकाओं की सूजन को कम कर सकते हैं.

4. सर्जरी

इसमें ईयर ट्यूब को ईयरड्रम में रखा जाता है. ईयर ट्यूब कान के मध्य भाग में हुए पुराने संक्रमणों का इलाज करती हैं. ये संक्रमण हियरिंग लॉस का कारण बनते हैं. सर्जरी से ट्यूमर और जन्म दोषों को भी ठीक किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali 2024: दीवाली की रात जरूर बनाई जाती है सूरन 'जिमीकंद' की सब्जी, इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Deafness Causes: किन वजहों से होता है बहरापन? जानें कारण, प्रकार और इलाज के तरीके
World Rabies Day 2024: विश्व रेबीज दिवस की थीम के साथ जानें क्यों मनाया जाता है ये दिन, महत्व और जानवर के काटने पर क्या करें
Next Article
World Rabies Day 2024: विश्व रेबीज दिवस की थीम के साथ जानें क्यों मनाया जाता है ये दिन, महत्व और जानवर के काटने पर क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com