Irritable Bowel Syndrome क्या है, किस वजह से होता है, इसके लक्षण, कारण और जानें IBS को ठीक करने के लिए क्या खाएं

Irritable Bowel Syndrome (IBS): गट हेल्थ बहुत मायने रखती है. जब हम गट हेल्थ की बात कर रहे हैं तो इसमें इर्रिटेबल बाउस सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome) बेहद कॉम्प्लिकेटेड हो सकता है. यहां जानें क्या होता है आईबीएस और क्या हैं इस डिसऑर्डर के कारण.

Irritable Bowel Syndrome क्या है, किस वजह से होता है, इसके लक्षण, कारण और जानें IBS को ठीक करने के लिए क्या खाएं

Irritable Bowel Syndrome: यहां जानें क्या होता है आईबीएस और इसके कारण.

Know All About Irritable Bowel Syndrome: कहते हैं हेल्दी बॉडी के लिए एक हेल्दी गट यानी कि एक स्वस्थ पेट होना बहुत जरूरी है. अगर हमारे पेट में कुछ समस्याएं होती हैं जैसे- पेट दर्द, एसिडिटी या हम ठीक तरीके से स्टूल पास नहीं कर पाते तो हमारी पूरी बॉडी ही ठीक तरह से काम नहीं कर पाती है. ऐसे में गट हेल्थ (Gut Health) बहुत ज्यादा जरूरी है. जब हम गट हेल्थ की बात कर रहे हैं तो इसमें इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome) बेहद कॉम्प्लिकेटेड हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ये  होता क्या है? तो चलिए आज हम आपको बताते आईबीएस के बारे में सब कुछ.

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम क्या है? | What Is Irritable Bowel Syndrome?

आईबीएस या इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम एक सामान्य बीमारी है, जो हमारी बड़ी आंत को इफेक्ट करती है और इसके चलते हमें पेट संबंधी परेशानी जैसे पेट दर्द, मरोड़ होना, गैस, कब्ज, डायरिया यह सब हो सकता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में उन्होंने ना सिर्फ आईबीएस के बारे में जानकारी दी है बल्कि ये भी बताया है कि किन कारणों से आईबीएस हो सकता है और अगर आपको आईबीएस की प्रॉब्लम है तो आपको कौन सी तीन चीजें को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के कारण  (Causes Of Irritable Bowel Disease)

डाइट: हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है और कई बार डाइट के चलते हम अपने खानपान में बहुत ज्यादा परिवर्तन करते हैं. जिसके चलते हमें कॉन्स्टिपेशन या आईबीएस की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में बार-बार परिवर्तन ना करें. किसी के कहने पर कोई चीज शुरू ना करें, जैसे- सुबह उठकर हल्दी का पानी पीना या एलोवेरा जूस पीना यह सारी चीजें ना करें.

स्मोकिंग और अल्कोहल: कॉन्स्टिपेशन का एक बहुत बड़ा कारण है. कई बार आपने देखा होगा कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं वो बिना स्मोक किए स्टूल पास ही नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें आईबीएस की समस्या हो सकती है. वहीं, ड्रिंक करने वाले लोगों को भी आईबीएस की समस्या होती है, क्योंकि उसके बाद वो डिहाइड्रेटेड हो जाते हैं उन्हें स्टूल करने में उन्हें दिक्कत होती है.

खाली पेट ये 3 Drinks पीने से गायब हो जाएगा कमर साइड का मोटापा, लटकती चर्बी यूं चुटकियों में हो जाएगी कम!

एक्सरसाइज ना करना: अगर आप सिर्फ खाते हैं और किसी प्रकार का कोई व्यायाम नहीं करते हैं, तो आपको आईबीएस या कॉन्स्टिपेशन की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आप योगासन कर सकते हैं या पेट संबंधित एक्सरसाइज आप कर सकते हैं. रेगुलर वॉक करने से भी कॉन्स्टिपेशन की समस्या नहीं होती है.

स्ट्रेस: जी हां, हम जो तनाव लेते हैं उसका सीधा असर हमारे गट हेल्थ पर पड़ता है और इसी के चलते हमें स्टूल पास करने में समस्या होती है और ये आगे जाकर ये गंभीर आईबीएस भी बन सकता है. इससे बचने के लिए स्ट्रेस लेवल को कम करें. ऐसी चीजें करना पसंद करें जो आपको पसंद हो.

आईबीएस से परेशान लोग क्या खाएं? (What Should People With IBS Eat?)

न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने अपने इस पोस्ट में ये भी बताया है कि आईबीएस से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए या नॉर्मल लोग जो कॉन्स्टिपेशन या आईबीएस से बचना चाहते हैं, वो क्या अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सुखा खजूर: सूखा हुआ खजूर फाइबर से भरपूर होता है और ये हमारे मुंह से लेकर एनल तक को साफ रखता है. ऐसे में आप सुबह खाली पेट या दोपहर में 3-4 बजे 2-3 खजूर का सेवन कर सकते हैं.

Kidney Detox Drinks: किडनी को क्लीन करने और इनकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन

गुड और घी: अब सोच रहे होंगे कि गुड़ और घी खाने से फैट बढ़ जाएगा? लेकिन ये हेल्दी फैट होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही हमारे पेट को भी साफ रखता है, इसलिए आप दोपहर में खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड और घी का सेवन जरूर करें.

गुलकंद का पानी: गुलकंद हमारे पेट को साफ करने में रामबाण होता है. इसके लिए आप एक टीस्पून गुलकंद को एक गिलास पानी में मिलाएं और रात को खाने के बाद या सोने से पहले इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.