विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 25, 2021

Childhood Obesity: अपने बच्चे के तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही अपनाएं ये 7 आसान डाइट टिप्स

How To Control Child Obesity: बचपन का मोटापा बच्चों को कई पुरानी बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. बच्चों में मोटापा रोकने में डाइट प्रमुख भूमिका निभाती है. यहां कुछ डाइट टिप्स हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Childhood Obesity: अपने बच्चे के तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही अपनाएं ये 7 आसान डाइट टिप्स
How To Control Child Obesity: बचपन का मोटापा कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है

Weight Control Tips: मोटापा कई पुरानी स्थितियों के लिए एक आम जोखिम कारक है. बचपन का मोटापा एक और गंभीर स्थिति है जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, बचपन का मोटापा 21 वीं सदी की सबसे गंभीर वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है, जो दुनिया के हर देश को प्रभावित करता है. केवल 40 सालों में मोटापे से ग्रस्त स्कूली बच्चों और किशोरों की संख्या 11 मिलियन से 124 मिलियन (2016 के अनुमान) तक 10 गुना से अधिक बढ़ गई है. अगर अनकंट्रोल छोड़ दिया जाए, तो बचपन का मोटापा बच्चे के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. बचपन के मोटापे के जोखिम को रोकने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं. ये कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. माता-पिता को बच्चे की डाइट, डेली रुटीन, शारीरिक गतिविधि के स्तर, नींद कार्यक्रम और हेल्दी वेट सुनिश्चित करने के लिए और अधिक ध्यान देना चाहिए. यहां कुछ बिंदु हैं जो माता-पिता को अपने बचपन को अधिक वजन या मोटापे से बचाने के लिए नोट करना चाहिए.

बचपन के मोटापे को रोकने के लिए डाइट टिप्स | Diet T ips To Prevent Childhood Obesity

1. खाने की अच्छी आदतों को प्रोत्साहित करें

पूरे परिवार को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि घर पर एक हेल्दी भोजन की आदत बनाए रखी जाए ताकि बच्चों को कम उम्र में अत्यधिक वजन और हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावना न हो. जैसे-जैसे ये बड़े होते हैं बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

2. बच्चों को जंक फूड देने से बचें

बच्चों को अक्सर जंक फूड जैसे चिप्स, चॉकलेट, फ्राइज, वातित पेय और अधिक का सेवन करते देखा जाता है. ये सभी ट्रांस-वसा, ऑक्सीजन युक्त तेल और बहुत कुछ के साथ भरवां हैं. जंक फूड का सेवन करने की आदत वाले बच्चे अक्सर कम उम्र में ही गैस्ट्रिक समस्या से पीड़ित हो जाते हैं.

elhm2aa8Weight Control Tips: बच्चों को जंक फूड न दें

3. हेल्दी स्नैकिंग विकल्पों को शामिल करें

तले हुए और पैक किए गए भोजन को हेल्दी विकल्पों जैसे ताजे फल सलाद, नट्स, ग्रीक दही और अधिक से बदलें. यह आपके बच्चों के पेट के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

4. अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें

डाइट में विभिन्न प्रकार के भोजन शामिल होने चाहिए. बच्चे को अपनी प्लेट पर सब कुछ खाने के लिए सिखाया जाता है जो कि अचार खाने वालों की तुलना में इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करने की अधिक संभावना है. बच्चे को नियमित रूप से सभी फूड ग्रुप से वस्तुओं तक पहुंच होनी चाहिए.

5. एक उदाहरण बनाएं

बच्चे को खिलाने वाले व्यक्ति को बच्चे के सामने किसी भी भोजन के प्रति अरुचि नहीं दिखानी चाहिए. अगर आप स्वस्थ भोजन का आनंद नहीं लेते हैं, तो बच्चे को हेल्दी ऑप्शन को अस्वीकार करने की अधिक संभावना है.

6. बच्चों को ज्यादा खाने न दें

अपने बच्चों को सामान्य सर्विसिंग आकार सिखाएं. मां अक्सर बच्चों को दूध पिलाने की कोशिश करती हैं, लेकिन यह एक अस्वास्थ्यकर अभ्यास हो सकता है क्योंकि इससे अत्यधिक वजन बढ़ सकता है.

9gej1itWeight Control Tips: वजन बढ़ाने से रोकने के लिए अपने बच्चे को स्तनपान न कराएं

7. खाने के दौरान मनोरंजन से बचें

बच्चों को भोजन करते समय स्क्रीन पर घूरना एक सामान्य अभ्यास बन गया है. यह एक बेहद अस्वास्थ्यकर अभ्यास है. स्क्रीन को देखने से बच्चे का ध्यान भंग होता है और वह आवश्यकता से कम या अधिक खाना खा लेता है. इसलिए, बिना विचलित हुए भोजन करते समय पारिवारिक समय का आनंद लें.

बच्चे को हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए कम से कम एक घंटे की शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है. इन दिनों बच्चे स्क्रीन से चिपके हुए हैं. अपने बच्चे को रोजाना खेल या व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें.

(डाइटिशियन मानसी निगम, मेड्डो क्लिनिक में एक सलाहकार, आहार और पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान
Childhood Obesity: अपने बच्चे के तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही अपनाएं ये 7 आसान डाइट टिप्स
बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें
Next Article
बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;