कैसे करें Blood Sugar Level को कंट्रोल, ये टिप्स कर सकते हैं मदद

कई बार जब ब्लड शुगर लेवल ज्यादा हाई या लो हो जाता है तो उसे तुरंत नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपकी हेल्दी डाइट और आपकी अनुशासित लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में इंपॉर्टेंट रोल निभाती है.

कैसे करें Blood Sugar Level को कंट्रोल, ये टिप्स कर सकते हैं मदद

Control Blood Sugar Level: आसान और जरूरी टिप्स जिनके जरिए आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) में रखना एक बड़ा बहुत चैलेंज होता है. कई बार जब ब्लड शुगर लेवल ज्यादा हाई या लो हो जाता है तो उसे तुरंत नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपकी हेल्दी डाइट और आपकी अनुशासित लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने में इंपॉर्टेंट रोल निभाती है. खासतौर पर ठंड के सीजन में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर पाना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है. ज्यादातर लोग इस मौसम में ठंड के चलते एक्सरसाइज से बचने की कोशिश करते हैं. कई बार खाने में भी बदपरहेजी भी आपका शुगर लेवल बढ़ा सकती है. ऐसे में थोड़ी सी सावधानी और कुछ जरूरी टिप्स आपको शुगर लेवल मेंटेन करने में मदद कर सकते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान और जरूरी टिप्स जिनके जरिए आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल रखना है कंट्रोल तो फॉलो करें ये टिप्स

रोज करें एक्सरसाइज 

फिजिकल एक्सरसाइज ब्लड शुगर लेवल के हेल्दी मैनेजमेंट के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए मौसम चाहे कोई भी हो एक्सरसाइज करना बिल्कुल ना छोड़े और व्यायाम को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें. एक्सरसाइज करने के लिए आपको बहुत ज्यादा वक्त देने की जरूरत नहीं है. बहुत स्ट्रेसफुल एक्सरसाइज अचानक ब्लड शुगर लेवल को कम करने का कारण बन सकती है. इस स्थिति से बचने के लिए आप कूल माइंड के साथ एक्सरसाइज करें और अपने वर्कआउट रूटीन में वॉक को जरूर शामिल करें.

Prevent Iron Deficiency: लगती है ज्यादा ठंड? हो सकती है आयरन की कमी... ये मौसमी फल करेंगे खून की कमी को दूर

तनाव से बचें

वैसे तो तनाव कई सारी बीमारियों को बढ़ाने का काम करता है लेकिन जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. जब आप ज्यादा वक्त तक अकेले घर में रहते हैं या फिर शारीरिक गतिविधियों से धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं तो तनाव घर करने लगता है. स्ट्रेस जब बढ़ जाता है तो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए डायबिटीज को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट रणनीतियों को अपनाएं और तनाव से दूर रहें.

ब्लड शुगर लेवल रोज़ाना चेक करें

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको रेग्युलरली अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए. इससे आपको आपके ब्लड शुगर का लेवल पता चलता रहेगा और आप उसे कंट्रोल कर पाएंगे. डायबिटीज चेक करने के लिए आप घर पर मशीन का भी सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा हर 10 से 15 दिन में आप पैथोलॉजी से अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराएंगे तो बेहतर रहेगा. टेस्ट में अगर आपको कोई भी बड़ा चेंज नजर आता है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर उनकी मदद ले सकते हैं.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

शरीर को गर्म रखें

 खास तौर पर सर्दी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है. सर्दी के मौसम में गर्म कपड़े अच्छे से पहनें. गर्म सूप पिएं. ये आपको अंदर तक गर्माहट देगा. डायबिटीज में किसी भी तरह की चोट लगने से बचें. दरअसल डायबिटीज में चोट जल्दी हील नहीं होती और आप की मुश्किलें बढ़ा सकती है इसलिए सावधानी से काम करें. 

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.