How To Use A Tongue Scraper: जीभ पर बैठे बैक्टीरिया बना सकते हैं बीमार, क्‍यों जरूरी है जीभ साफ करना, जानें क्‍या है टंग स्क्रैपिंग, इसके फायदे और करने तरीका

Tongue scraping यह नाम सुनकर आप भी थोड़ा सा कंफ्यूज हो गए होंगे कि यह टंग स्क्रैपिंग क्या है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं टंग स्क्रैपिंग (How to Use a Tongue Scraper) के बारे में और ये यह क्यों जरूरी है.

How To Use A Tongue Scraper: जीभ पर बैठे बैक्टीरिया बना सकते हैं बीमार, क्‍यों जरूरी है जीभ साफ करना, जानें क्‍या है टंग स्क्रैपिंग, इसके फायदे और करने तरीका

जानिए टंग स्क्रैपिंग के फायदे

खास बातें

  • जीभ की सतह पर धीरे-धीरे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं
  • जीभ की सफाई करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है
  • टंग स्क्रैपिंग करने से इस गंदी सतह को हटाया जा सकता है.

Tongue Scraping: What to Know: ओरल हेल्थ (Oran Health) के लिए सिर्फ दांतों का साफ होना ही जरूरी नहीं है, बल्कि पूरे मुंह की सफाई (Mouth Cleaning) जरूरी है, जिसमें टंग क्लीनिंग (Tongue Cleaning) से लेकर गम्स क्लीनिंग (Gums Cleaning) तक शामिल होती है. खासतौर पर हमारी जीभ की सफाई करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि अगर हम कुछ भी खाते हैं तो सबसे पहले यह जीभ पर ही टच होता है. ऐसे में जीभ की सतह पर धीरे-धीरे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और एक पीली सी परत चढ़ जाती है, जिसे साफ करना बहुत जरूरी होता है.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं की टंग स्क्रैपिंग (Tongue Scraping)  या क्लीनिंग क्यों जरूरी है, इसके फायदे क्या है और कैसे आपको इसे करना चाहिए

 

टंग स्क्रैपिंग के फायदे (Benefits of tongue scraping)

1. सांसों की दुर्गंध को दूर करें : 


जीभ की सतह पर बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया और खाने के छोटे-छोटे कण मौजूद होते हैं. ऐसे में टंग स्क्रैपिंग करने से इन बैक्टीरिया और खाद्य पदार्थों को हटाने में मदद मिलती है, जिससे सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है.


2. खाने का बेहतर स्वाद : 

जब जीभ पर पहले से ही कोई परत चढ़ी होगी तो आपको खाने का स्वाद बेहतर ढंग से नहीं आ पाएगा. ऐसे में टंग स्क्रैपिंग करने से इस गंदी सतह को हटाया जा सकता है और आप खाने का आनंद और अच्छी तरह से ले सकते हैं.


3. बैक्टीरिया को हटाना : 


जीभ बैक्टीरिया के पनपने का सबसे बड़ा कारण है. ऐसे में नियमित रूप से टंग स्क्रैपिंग करने से मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया की संख्या कम होने लगती है और यह ओरल हेल्थ को बेहतर करता है.



कैसे करें टंग स्क्रैपिंग (How to Scrape (Clean) Your Tongue) | What Is Tongue Scraping? A Beginner's Guide

अब बात आती है कि आपको टंग स्क्रैपिंग यानी कि जिभिया कैसे करनी चाहिए-


- टंग स्क्रैपिंग के लिए आप प्लास्टिक की जिभिया ना लेकर किसी धातु की जिभिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको मेडिकल स्टोर या जनरल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी.
- टंग स्क्रैपिंग करने का सबसे सही समय सुबह माना जाता है, क्योंकि रात भर में बैक्टीरिया और मालबा जीभ पर जमा हो जाता है.
- टंग स्क्रैपिंग करने के लिए सबसे पहले अपने मुंह और स्क्रैपर को पानी से धोएं.
- जीभ स्क्रैपर को दोनों हाथों से पकड़े और इसके गोल किनारे को अपनी जीभ पर रखें और हल्के हाथों से इसपर जमा परत को हटाएं.
- नार्मल पानी से अपने मुंह को धोएं और जिभिया को साफ पानी या हल्के साबुन से धोकर किसी सूखी और साफ जगह पर रख दें
- टंग स्क्रैपिंग करने के बाद ब्रशिंग और फ्लॉसिंग जरूर करें, यह आपके ओरल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)