कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अपने स्ट्रेस को कैसे रखें दूर? ये रहे कुछ कारगर टिप्स

रेगुलर ब्रेक के साथ एक स्ट्रक्चर्ड स्टडी प्लान बनाएं. टाइम मैनेजमेंट स्ट्रेस को कम कर सकता है. इसके साथ ही यहां कुछ टिप्स हैं जो तनाव से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अपने स्ट्रेस को कैसे रखें दूर? ये रहे कुछ कारगर टिप्स

कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले 78 प्रतिशत स्टूडेंट्स चिंता और अवसाद का अनुभव करते हैं.

कॉम्पिटिटिव एग्जाम बहुत ज्यादा चुनौतीपूर्ण और कठिन साबित हो सकते हैं, जो अक्सर छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. तनाव, उदासी और कई अन्य मेंटल कंडिशन के अलावा, लंबे समय तक पढ़ाई करने के घंटे और असफलता या आत्महत्या के डर से भी उत्पन्न हो सकती हैं. घबराहट, तनाव, बहुत ज्यादा उम्मीदें, आत्मविश्वास की कमी, कम तैयारी और बहुत ज्यादा एक्साइटमेंट की भावनाएं कुछ ऐसी भावनात्मक चुनौतियां हैं जिनका छात्रों को सामना करना पड़ता है.

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार, छात्र आत्महत्याओं के लिए एक रिकॉर्ड साल 2021 में लगभग 13,000 ग्रेजुएट स्टूडेंट्स ने आत्महत्या का प्रयास किया. एनसीईआरटी के 2022 के सर्वेक्षण में पाया गया कि कक्षा 9 से 12 तक के 81 प्रतिशत स्टूडेंट्स पढ़ाई और परीक्षा से सम्बंधित चिंता से पीड़ित हैं.

ये भी पढ़ें: हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में कुदरती सफेद दांतों पर जमी पीली परत हो जाएगी साफ, दांत दिखेंगे चटक सफेद

मेंटल हेल्थ सपोर्ट तक सीमित पहुंच:

सबसे गंभीर चिंताओं में से एक मेंटल हेल्थ सर्विसेज तक सीमित पहुंच है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (NIMHANS) के अनुसार, केवल 10 प्रतिशत छात्र ही इन जरूरी सर्विसेज तक पहुंच पाते हैं. हैरानी की बात यह है कि कॉम्पिटिटिव एग्जाम का सामना करने वाले 78 प्रतिशत स्टूडेंट्स चिंता और अवसाद का अनुभव करते हैं, लेकिन केवल 12 प्रतिशत ही प्रोफेशनल हेल्प लेते हैं.

परीक्षा की तैयारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

1. रेगुलर ब्रेक के साथ एक स्ट्रक्चर्ड स्टडी प्लान बनाएं. टाइम मैनेजमेंट स्ट्रेस को कम कर सकता है.

2. ध्यान रखें कि आपको अच्छी नींद मिले. नींद की कमी से एकाग्रता में कमी सहित कई समस्याएं हो सकती हैं.

3. मेडिटेशन मेंटल हेल्थ और लाइफ क्वालिटी में सुधार कर सकता है.

4. अपने दिमाग को आराम देने के लिए पढ़ाई के हर 2 घंटे में 10-15 मिनट की मनोरंजक चीज को दें.

5. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर बैलेंस डाइट का सेवन करें जैसे पत्तेदार सब्जियां, अंडे, मछली और नट्स पोषक तत्वों के बेहतरीन स्रोत हैं जो हेल्दी बालों को सपोर्ट करता है.

6. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताकर एक सोशल सपोर्ट सिस्टम बनाए रखें.

7. असफलताओं और गलतियों को स्वीकार करें.

मेंटल वेलबीइंग कई कंडिशन के आधार पर अलग हो सकती है और परिवार के सदस्यों, बच्चों और रिश्तेदारों द्वारा सबसे सरल उपाय करके भी इसमें सुधार किया जा सकता है.

(डॉ. मुकेश बत्रा, पद्मश्री प्राप्तकर्ता, संस्थापक और अध्यक्ष एमेरिटस, डॉ. बत्राज हेल्थकेयर)



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)