आप एक दिन में कितनी Cinnamon ले सकते हैं? जानिए पाउडर, छड़ी और दालचीनी तेल लेने का रेश्यो

Cinnamon: चाहे वह दालचीनी की चाय के रूप में हो या दालचीनी पाउडर के रूप में या कच्चे मसाले के रूप में उसकी मात्रा को लेकर हमेशा सचेत रहने की जरूरत है. एक दिन में आप कितनी दालचीनी ले सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

आप एक दिन में कितनी Cinnamon ले सकते हैं? जानिए पाउडर, छड़ी और दालचीनी तेल लेने का रेश्यो

Cinnamon: एक दिन में आप कितनी दालचीनी ले सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

How Much Cinnamon To Take: चक्कर आना, एलर्जी और दिल की धड़कन में वृद्धि जैसे दुष्प्रभावों से बचने के लिए हम प्रतिदिन कितनी दालचीनी ले सकते हैं? दालचीनी के असंख्य फायदे हैं. दालचीनी चाहे वह किसी भी रूप में हो, उसमें होने वाले एलर्जी प्रभावों से बचने के लिए उसे मध्यम स्तर पर लिया जाना चाहिए. चाहे वह दालचीनी की चाय के रूप में हो या दालचीनी पाउडर के रूप में या कच्चे मसाले के रूप में उसकी मात्रा को लेकर हमेशा सचेत रहने की जरूरत है. एक दिन में आप कितनी दालचीनी ले सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

एक दिन में कितना दालचीनी पाउडर लें?: दालचीनी पाउडर के रूप में प्रतिदिन कितनी दालचीनी ली जा सकती है? खैर, इसके लाभों का आनंद लेने के लिए दालचीनी को लेने का सबसे आसान तरीका दालचीनी पाउडर के रूप में लेना है. माना जाता है कि आप 5 दिनों के लिए प्रतिदिन अधिकतम 2.84 ग्राम दालचीनी पाउडर ले सकते हैं. इसके बाद 2 दिनों के लिए ब्रेक ले सकते हैं. भोजन में दालचीनी पाउडर मिलाने पहले याद रखें कि इससे पेट खराब हो सकता है और पाचन संबंधी विकार हो सकते हैं. आप अपनी चाय में भी डाल सकते हैं और एक बेहतर अनुभव के लिए दालचीनी की चाय की चुस्की ले सकते हैं या स्टॉज या सूप में मिला सकते हैं.

एक दिन में कितनी दालचीनी की छड़ी: दालचीनी की चाय दालचीनी का सेवन करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. आप दालचीनी की चाय में शामिल करने के लिए एक दालचीनी की छड़ी उबाल सकते हैं. माना जाता है कि इसे प्रतिदिन एक दालचीनी की छड़ी (जिसका वजन लगभग 5 ग्राम है) ली जा सकती है.

इन 4 चीजों से कम हो जाती हैं चेहरे की झाइयां, जानें इस्तेमाल करने का बेहद आसान तरीका

दालचीनी की छाल का तेल कितना लें?: अगर आप दालचीनी के तेल के स्वाद वाले व्यंजन चाहते हैं, तो दालचीनी की छाल के तेल का उपयोग करें. माना जाता है कि प्रतिदिन दालचीनी के तेल की 1-3 बूंदें ले सकते हैं. 

सबसे जरूरी बात यह है कि सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा 100 प्रतिशत कार्बनिक दालचीनी का उपभोग करना चाहिए. ऑर्गेनिक दालचीनी वाली चाय को प्रतिदिन 1 कप पीने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com