विज्ञापन

Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान

अगर कोई महिला प्रेग्नेंट नहीं है तो क्या वो पेरेंटल विटामिन खा सकती है. इसका इससे शरीर पर क्या असर होगा. यहां जानिए

Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान

Parental Vitamins: आजकल प्रेगनेंसी में पेरेंटल विटामिन्स (Parental Vitamins)खाने का बहुत चलन है. ये विटामिन दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान मां और बच्चे की सेहत को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं ताकि दोनों ही हेल्दी और सेहत संबंधी बीमारियों से दूर रह सकें. किसी भी महिला की प्रेगनेंसी कंफर्म होने पर डॉक्टर पेरेंटल विटामिन्स प्रेस्क्राइब करते हैं ताकि मां का शरीर हेल्दी रहे और पेट में पल रहे बच्चे का भी पूरा विकास हो सके. अक्सर लोगों के मन में इस बात को लेकर सवाल उठते हैं कि क्या पेरेंटल विटामिन्स उन लोगों के लिए भी सही हैं जो प्रेग्नेंट नहीं है. लोग अक्सर पूछते हैं कि अगर कोई महिला प्रेग्नेंट (Pregnant) नहीं है तो क्या वो पेरेंटल विटामिन खा सकती है. इसे खाने पर उसके शरीर पर क्या असर होगा. चलिए आज इस बारे में जानते हैं.

क्या हैं पेरेंटल विटामिन्स | What is Parental Vitamins

पेरेंटल विटामिन्स खासतौर पर प्रेग्नेंसी में सेहत को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. इस दौरान होने वाली मां को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है और पेट में पल रहे भ्रूण को भी विकसित होने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में पेरेंटल विटामिन्स पोषण संबंधी ये जरूरत पूरी करते हैं. पेरेंटल विटामिन्स में हाई लेवल का फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और डीएचए (ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्रकार) होता है. देखा जाए तो पेरेंटल विटामिन्स प्रेगनेंसी में पोषक तत्वों का हाई डिमांड को पूरा करते हैं.

बिना प्रेगनेंसी पेरेंटल विटामिन खाने पर क्या होगा | Benefits of Parental Vitamins 

देखा जाए तो अगर कोई महिला प्रेग्नेंट नहीं है तो भी वो पेरेंटल विटामिन खा सकती है. पेरेंटल विटामिन्स प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ गैर प्रेग्नेंट महिलाओं की सेहत भी सुधारते हैं. इससे महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी खत्म हो जाती है. इसके साथ साथ बालों और नाखूनों की सेहत भी अच्छी हो जाती है. दरअसल पेरेंटल विटामिन्स में बायोटिन और विटामिन बी होता है जो बालों और नाखूनों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. पेरेंटल विटामिन  का सेवन करने से बोन हेल्थ भी सुधर जाती है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और विटामिन डी शरीर की कमजोर हड्डियों को ताकत देता है.

पैरेंटल विटामिन खाने के रिस्क

लेकिन कोई सामान्य महिला अगर पेरेंटल विटामिन्स को ज्यादा ले रही है तो इसके सेहत संबंधी रिस्क भी हो सकते हैं. बिना प्रेगनेंसी के पेरेंटल विटामिन खाने पर महिलाओं का पाचन बिगड़ सकता है. कई बार उल्टी और मतली की भी दिक्कत हो जाती है. ठंड लगने के बाद बुखार, सिर में दर्द, दस्त की समस्या भी हो सकती है. कई बार इन विटामिन को खाने पर महिलाओं को कब्ज भी हो जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com