झड़ गए हैं सिर के आधे से ज्यादा बाल, दिखने लगा है गंजा सिर, ये 5 चीजें कर सकती हैं मदद, कुछ ही समय दिखने लगेगा फायदा

How Grow Hair on Bald Scalp: एक बार बाल झड़ने के बाद उनका दोबारा आना और भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से न केवल हेयर लॉस पर काबू पाया जा सकता है, बल्कि बालो की री-ग्रोथ भी मुमकिन है. 

झड़ गए हैं सिर के आधे से ज्यादा बाल, दिखने लगा है गंजा सिर, ये 5 चीजें कर सकती हैं मदद, कुछ ही समय दिखने लगेगा फायदा

झड़ते बालों से हैं परेशान या पाना चाहते हैं खोए हुए बाल, आज़माएं ये नुस्खे

How Grow Hair on Bald Scalp: आज की आधुनिक जीवनशैली, खान-पान संबंधी गलत आदतें, अत्याधिक प्रदूषण (Pollution) और तनाव इस सब बातों का आपकी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी खासा असर पड़ता है. इन्हीं कारणों के चलते उम्र से पहले ही बाल झड़ने (Hair Fall) लगते हैं. प्री-मैच्योर बाल्डनेस (Baldness) इस वक्त की बहुत ही आम लेकिन बड़ी समस्या बन गई है. एक बार बाल झड़ने के बाद उनका दोबारा आना और भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से न केवल हेयर लॉस पर काबू पाया जा सकता है, बल्कि बालो की री-ग्रोथ भी मुमकिन है. 

गंजी खोपड़ी पर बाल कैसे उगाएं | How Grow Hair on Bald Scalp 

नए बाल उगाने के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil)

इस तेल में लोरिक एडिस (lauric acid) नाम का एक फैटी एसिड पाया जाता है. जब अंगुलियों की मदद से सिर की त्वचा पर नारियल के तेल की मसाज की जाती है तो लोरिक एसिड बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे प्रोटीन देता है. इससे नए बालों की उगने की संभावना बढ़ती है और मौजूदा बालों की जड़ों को भी पोषण मिलता है. 

बालों को एक हफ्ते में लंबा, काला और घना बनाएगा प्याज (Onion)

प्याज जिंक और सल्फर जैसे तत्वों का भंडार है. ये दोनों की तत्व बालों की री-ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में प्याज के रस को जब सिर की त्वचा और बालों की जड़ों पर लगाया जाता है तो उसे सीधे जिंक और सल्फर का पोषण मिलता है. इससे नए बाल उगते हैं और मौजूदा बालों की भी मजबूती और मोटाई बढ़ती है. 

बालों का झड़ना तुरंत रोकने और सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं आंवला (Amla)

बालों से संबंधित लगभग सभी समस्याओं में आंवला एक कारगर और रामबाण औषधि मानी जाती है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. और ये मानव खोपड़ी में स्किन सेल्स को बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करता है. ये स्किन सेल्स ही बालों की री-ग्रोथ के लिए काफी अहम होते हैं. इसीलिए सिर पर आंवले के तेल की मालिश काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

नए बाल उगाने के लिए एलोवेरा (Aelovera)

बात अगर बालों के स्वास्थ्य की हो तो एलोवेरा की जिक्र करना जरूरी है. एलोवेरा को सिर की त्वचा पर लगाने से ये हेयर फॉलिकल्स हाइड्रेट रहते हैं. यानि ये सिर की त्वचा में कुदरती नमी बनाए रखता है, जो बालों की री-ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है. बेहतर नतीजे पाने के लिए एलोवेरा को नारियल या किसी भी दूसरे तेल के साथ मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है. 

बालों को मजबूत बनाएगा केला (Banana)

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जिससे सिर की त्वचा में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसी से बालों की री-ग्रोथ में मदद मिलती है. केले के गूदे को नारियल तेल में मिलाकर उसे मास्क की तरह हफ्ते में कम से कम एक बार सिर पर लगाना चाहिए. इससे बालों को पोटेशियम का पोषण मिलता है और रक्त संचार दुरुस्त होने से नए बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

Hair Care Tips (In Hindi) | बालों की देखभाल कैसे करें, डॉक्टर से जानें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)