तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो बस रात को सोने से पहले बालों में लगा ले ये तेल, हेयर फॉल रोकने में है मददगार

Hair Fall Home Remedies: आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे एक ऐसे तेल के बारे में जिसकी सिर में मालिश करने बालों के झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो बस रात को सोने से पहले बालों में लगा ले ये तेल, हेयर फॉल रोकने में है मददगार

नए बाल उगाने के लिए तेल.

Home Remedies for Hair Fall: आज के समय में लोगों के बीच बालों के झड़ने की समस्या बेहद आम हो गई है. बता दें कि बालों के झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं. जैसे कई बार खराब लाइफस्टाइल, खानपान और शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं लेकिन इनका रिजल्ट कैसा होगा इसकी कोई गारंटी नहीं होती है. वहीं कई बार बालों को ये डैमेज भी कर सकते हैं. बता दें कि आप इस समस्या को दूर करने के लिए आप घर पर ही कई घरलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे एक ऐसे तेल के बारे में जिसकी सिर में मालिश करने बालों के झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए खास तेल

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप प्याज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज का तेल बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के साथ ही बालों की रीग्रोथ में भी बेहद मदद कर सकता है. प्याज का तेल बाल टूटने को रोकने में काफी प्रभावी तरीके से काम करता है और कुछ ही दिनों में बाल टूटना लगभग पूरी तरह से बंद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: कमर पर जमी मोटी चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, महीनेभर में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट

कितनी बार लगाएं तेल

अगर आप भी बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं और महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर के थक चुके हैं, तो हम आपको प्याज का तेल लगाने की सलाह देते हैं. प्याज के तेल में पाए जाने वाले तत् बालों की मजबूत और हेल्दी बनाने के साथ बालों की रीग्रोथ में भी मदद कर सकते हैं. हफ्ते में सिर्फ एक बार ही इसका इस्तेमाल करना काफी रहता है और आप कुछ ही दिनों में खुद ब खुद असर देख सकते हैं. आपको हफ्ते में एक दिन साफ बालों पर इस तेल से मालिश करनी है और सुबह बालों को शैंपू कर लेना है. रातभर यह तेल आराम से काम करता रहता है.

प्याज का तेल कैसे बनाएं

प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के रस को निकाल लें और फिर आधा कप नारियल तेल लें और उसमें दो छोटे साइज के प्याज को काटकर नारियल के तेल में डालें. अब इस तेल को आंच पर रख दें और कुछ देर तक इसे पकने दें. अब आप इस तेल को आंच से उतारकर ठंडा होने दें और फिर प्याज को निचोड़कर इसमें निकाल दें. आपका तेल तैयार है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)