Child Concentration Exercises: आपके बच्चे में है कॉन्संट्रेशन की कमी, उसके साथ खेलें ये 4 माइंड वाले गेम और बढ़ाएं एकाग्रता

How To Improve Concentration: अगर आपके बच्चे में भी एकाग्रता की कमी है तो आपको कुछ ऐसे उपायों को अपनाना चाहिए जिससे उसमें सुधार हो. कुछ एक्टिविटीज करवा कर खेल-खेल में ही आप बच्चे की समझने की क्षमता बढ़ा सकते हैं और उसकी कॉन्संट्रेशन को भी बढ़ा सकते हैं.

Child Concentration Exercises: आपके बच्चे में है कॉन्संट्रेशन की कमी, उसके साथ खेलें ये 4 माइंड वाले गेम और बढ़ाएं एकाग्रता

Child Concentration Exercises: खेल-खेल में ही आप बच्चे की समझने की क्षमता और कॉन्संट्रेशन को भी बढ़ा सकते हैं.

How Can I Improve My Child's Concentration: बच्चों का मन काफी चंचल होता है, वहीं आजकल तकनीक के दौर में टीवी और मोबाइल जैसे डिवाइस बच्चों के मन को और भी चंचल बना रहे हैं, ऐसे में बच्चों में एकाग्रता की कमी देखी जा रही है. कई बार बच्चे मोबाइल और टीवी के लिए इतनी जिद करते हैं कि उन्हें रोता देख माता-पिता ही उन्हें इन चीजों के करीब ले आते हैं. हालांकि इससे बच्चों की कॉन्सन्ट्रेशन पर असर पड़ता है और उनका मन एकाग्र नहीं रहता. अगर आपके बच्चे में भी एकाग्रता की कमी है तो आपको कुछ ऐसे उपायों को अपनाना चाहिए जिससे उसमें सुधार हो. कुछ एक्टिविटीज करवा कर खेल-खेल में ही आप बच्चे की समझने की क्षमता बढ़ा सकते हैं और उसकी कॉन्संट्रेशन को भी बढ़ा सकते हैं.

कैसे बढ़ाएं बच्चों की एकाग्रता | How To Increase Children's Concentration

1) टंग ट्विस्टर

आप बच्चे के साथ टंग ट्विस्टर गेम खेलें. पहले आप टंग ट्विस्टर बोलें और फिर बच्चे को ऐसा करने को कहें. जैसा ‘कच्चा पापड़, पक्का पापड़' या, ‘चंदू के चाचा ने चंदू की चाची को चांदनी रात में चांदी की चम्मच से चटनी चटाई. 'टंग ट्विस्टर बहुत तेजी से कहना होता है. गलतियां होंगी, तो उसे सुधारने के लिए आपका बच्चा शब्दों पर ध्यान लगाएगा और इस तरह उसकी एकाग्रता बढ़ेगी.

Green Or Black Cardamom: क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

2) मेमरी गेम खिलाएं

मेमोरी बूस्टिंग गेम्स बाजारों में उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप इन्हें नहीं खरीदना चाहते तो घर में रखी चीजों और खिलौने के साथ भी आप बच्चों को ऐसी गेम्स खिला सकते हैं. इस गेम के लिए टेबल के ऊपर कुछ चीजें रखें, जैसे पेंसिल, कॉपी, किताब और घर में उपलब्ध अन्य सामान. कुछ देर बाद उन सामानों को ढक दें और बच्चों से उनके नाम पूछें. इस गेम को खेलने से आपके बच्चे में याद रखने और किसी चीज पर फोकस करने की क्षमता का विकास होगा.

3) मिसिंग वर्ड ढूढना

कुछ चीजों या जानवरों या पक्षी की स्पेलिंग लिखें और जान-बूझकर एक शब्द मिस कर दें, अपने बच्चे से वही मिसिंग वर्ड याद करके लिखने को कहें. मिसिंग लेटर या वर्ड  ढूंढ़ने से बच्चे का कॉन्संट्रेशन बढ़ता है.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

4) शब्दों की अंताक्षरी

जानवरों, पक्षियों, फल-सब्ज़ियों, फूलों आदि के नाम से अंताक्षरी खेलें. जैसे आपने किसी जानवर का नाम कहा और फिर अंतिम अक्षर से बच्चे ने एक नाम कहा. यह खेल बच्चे के मेमोरी को बढ़ाने के साथ ही एकाग्रता को भी बढ़ाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.