विज्ञापन
This Article is From Jul 12, 2023

एक्जिमा से राहत पाने के लिए ब्लीच बाथ कितना फायदेमंद है? जानिए Eczema Patients कैसे कर सकते हैं ब्लीच बाथ

Eczema Home Remedy: जब एक्जिमा बहुत एक्टिव होता है, तो स्किन लिक्विड से भर जाती है. बैक्टीरिया का इस प्रकार के एक्जिमा में बसना और संक्रमित करना ज्यादा आसान होता है. क्या ब्लीच बाथ एग्जिमा में फायदेमंद हो सकता है? जानिए इसे कैसे करें.

एक्जिमा से राहत पाने के लिए ब्लीच बाथ कितना फायदेमंद है? जानिए Eczema Patients कैसे कर सकते हैं ब्लीच बाथ
Eczema Treatment: ब्लीच बाथ की फ्रीक्वेंसी आपकी स्थिति के आधार पर अलग हो सकती है.

डाइल्यूटेड ब्लीच बाथ एक सामान्य उपचार है जिसका उपयोग डॉक्टर एक्जिमा वाले रोगियों के लिए करते हैं. इस उपचार का उपयोग केवल डर्मेटोलॉजिस्ट या डॉक्टर की देखरेख में ही किया जाना चाहिए. हालांकि ये सभी एग्जिमा रोगियों के लिए एक जैसा काम नहीं करता है. ये कुछ एक्जिमा पीड़ितों के लिए क्यों और कैसे काम करता है? और इसे आजमाने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए? एक्जिमा एक जेनेटिक कंडिशन है जिसके कारण किसी व्यक्ति की स्किन में गर्म पानी या साबुन जैसे कुछ ट्रिगर्स से आसानी से सूजन हो जाती है. स्किन डैमेज हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है, जिससे कीटाणु पनपने लगते हैं और और भी ज्यादा समस्याएं पैदा हो जाती हैं. डैमेज एक्जिमा स्किन में पाया जाने वाला सबसे आम रोगाणु स्टेफिलोकोकस ऑरियस है.

दिल्ली में डेंगू के सामने आए 136 मामले, इन लक्षणों को लेकर रहें सतर्क, जानें डेंगू से बचने के 5 कारगर तरीके

स्टैफ जर्म्स त्वचा में और भी डीपर रिस्पॉन्स का कारण बनते हैं, जिससे एक्जिमा बिगड़ जाता है. इलाज या स्किन स्टैफ की मात्रा को कम करने से एक्जिमा को ठीक होने में मदद मिल सकती है. जब एक्जिमा बहुत एक्टिव होता है, तो स्किन लिक्विड से भर जाती है. बैक्टीरिया का इस प्रकार के एक्जिमा में बसना और संक्रमित करना ज्यादा आसान होता है. इस प्रक्रिया को "इम्पेटिगिनेशन" के रूप में जाना जाता है.

जब यह प्रक्रिया एक्जिमा के बिना होती है, तो इसे इम्पेटिगो कहा जाता है.

हम घावों पर किए गए अध्ययनों से जानते हैं कि घाव को साधारण रूप से धोने से बैक्टीरिया की संख्या कम हो जाती है. पानी और सोडियम हाइपोक्लोराइट (दूसरे शब्दों में, ब्लीच) का घोल कीटाणुओं को तेजी से मार सकता है.

शोधकर्ताओं ने यह भी दिखाया है कि सोडियम हाइपोक्लोराइट त्वचा में सूजन को कम कर सकता है. यह एक और कारण है जिससे उपचार की सिफारिश की जाती है.

महंगी नहीं ये सस्ती चीजें लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाएंगी, डाइट में शामिल करने से बढ़ जाएगी लिवर के काम करने की पावर

एक्जिमा में अक्सर सूजन का एक दुष्चक्र शामिल होता है, जहां लालिमा और बढ़ती खुजली से खरोंच और यहां तक कि जलन होती है. त्वचा और भी ज्यादा टूट जाती है और एक्जिमा बिगड़ जाता है, जिससे और सूजन लगातार बढ़ने लगती है.

एग्जिमा में डाइल्यूटेड ब्लीच बाथ कैसे करें? | How does a diluted bleach bath help with eczema?

1. पतला रेशियो बनाएं: ब्लीच को नहाने के पानी में पतला किया जाना चाहिए ताकि यह आपकी स्किन के लिए सुरक्षित हो. एक सामान्य पतला अनुपात प्रति 150 लीटर गुनगुने पानी में आधा कप (120 मिली) हो सकता है. हालांकि आपके एक्जिमा की गंभीरता, उम्र और अन्य कारकों के आधार पर सटीक पतला अनुपात अलग हो सकता है. बच्चों को स्नान में ब्लीच की कम जरूरत हो सकती है.

2. भिगोने का समय: ब्लीच बाथ में भिगोने का समय आमतौर पर लगभग दस मिनट है. इस समय के दौरान अपने प्रभावित षेत्रों को धीरे से थपथपाएं या पानी में डुबोएं. त्वचा को जोर से रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में और जलन या क्षति हो सकती है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे

3. अच्छी तरह से धोएं: भिगोने के समय के बाद अपने शरीर से ब्लीच के घोल को ठंडे पानी से सावधानीपूर्वक धो लें. ब्लीच के सभी निशान हटाएं, क्योंकि त्वचा पर बचे ब्लीच के अवशेष जलन पैदा कर सकते हैं.

4. मॉइस्चराइजर: बाथ के बाद तुरंत अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर या इमोलिएंट लगाएं, जबकि स्किन अभी भी थोड़ी नम हो. यह नमी को बनाए रखने और हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है, जो एक्जिमा मैनेजमेंट के लिए जरूरी है.

5. फ्रीक्वेंसी: ब्लीच बाथ की फ्रीक्वेंसी आपकी स्थिति के आधार पर अलग हो सकती है. आमतौर पर इन्हें हफ्ते में दो से तीन बार किया जाता है, लेकिन यह अलग हो सकता है.

6. मॉनिटरिंग और फॉलोअप: ब्लीच बाथ के बाद स्किन पर क्या रिएक्शन होता है ये नोट करना जरूरी है. अगर आपको कोई बढ़ी हुई लालिमा, जलन या असुविधा दिखाई देती है, तो स्नान बंद कर दें और अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें.

Hair Transplant: कितने साल टिकेंगे ये बाल, कैसे करें Care, जानिए क्‍या होगी Cost

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
एक्जिमा से राहत पाने के लिए ब्लीच बाथ कितना फायदेमंद है? जानिए Eczema Patients कैसे कर सकते हैं ब्लीच बाथ
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com