विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

दिल्ली में डेंगू के सामने आए 136 मामले, इन लक्षणों को लेकर रहें सतर्क, जानें डेंगू से बचने के 5 कारगर तरीके

ways to avoid dengue: डेंगू बुखार एक वायरल रोग है जो एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलता है. आमतौर पर डेंगू के मच्छर फूलों के गमलों और गंदे पानी में पनपता है. यह मच्छर रात में हमला करने वाले मलेरिया के मच्छरों के विपरीत दिन के दौरान काटता है. यहां जानिए डेंगू के लक्षण और इससे बचने के उपाय.

Read Time: 4 mins
दिल्ली में डेंगू के सामने आए 136 मामले, इन लक्षणों को लेकर रहें सतर्क, जानें डेंगू से बचने के 5 कारगर तरीके
Dengue cases: दिल्ली में डेंगू के 136 और मलेरिया के 43 मामले दर्ज किए गए हैं.

Dengue Cases: देश की राजधानी दिल्ली में इस साल डेंगू के करीब 140 मामले सामने आए हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मच्छर जनित बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए मंगलवार को सरकार के सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक की. अधिकारियों द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस साल 8 जुलाई तक दिल्ली में डेंगू के 136 और मलेरिया के 43 मामले दर्ज किए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, “मच्छर जनित बीमारियों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पर बैठक की. मच्छर जनित बीमारियों में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया शामिल हैं. इन बीमारियों को फैलने से रोकने का निर्देश दिया है.”

डेंगू कैसे फैलता है? | How does dengue spread?

डेंगू बुखार एक मच्छर जनित बीमारी है जो मच्छर के काटने से होती है. डेंगू से बचने के उपाय जानने के लिए यह जानना जरूरी है कि ये मच्छर रात के मुकाबले दिन में ज्यादा पनपते हैं. डेंगू तब फैलता है जब एक प्रभावित व्यक्ति को मच्छर काटता है और वह मच्छर दूसरे व्यक्ति को काटता है.

डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue)

  • सिर दर्द
  • आंखों में दर्द (आमतौर पर आंखों के पीछे)
  • मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द
  • खरोंच
  • उल्टी

डेंगू बुखार से बचने के उपाय | Ways to avoid dengue fever

1. अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकें

डेंगू पैदा करने वाले मच्छर टायर, प्लास्टिक कवर, फूल के बर्तन, पालतू जानवरों के पानी के कटोरे आदि जैसे रुके हुए पानी में पनपते हैं. इनको पनपने से रोकने के लिए पानी को अपने आसपास जमा न होने दें.

महंगी नहीं ये सस्ती चीजें लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाएंगी, डाइट में शामिल करने से बढ़ जाएगी लिवर के काम करने की पावर

2. घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें

खिड़कियां ठीक से बंद रखें या दरवाजे में कोई छेद न हो. इससे घर में मच्छरों के प्रवेश की संभावना खत्म हो जाएगी. वेक्टर जनित बीमारियां फैलाने के लिए जिम्मेदार मच्छर सुबह से शाम के समय के बीच सबसे अधिक सक्रिय होते हैं. इस दौरान अपनी सभी खिड़कियां और शटर बंद रखें.

lo75o39g

3. मॉस्कीटो रिपिलेंट पर प्रयोग करें

अपने शरीर पर मच्छरों को भगाने वाली क्रीम लगाएं. बच्चों या शिशुओं के लिए आप मच्छर पैच, मॉस्कीटो बैंड और मॉस्कीटो वाइप्स खरीद सकते हैं ये भी आपको डेंगू से बचाने में मदद करते हैं.

4. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

मच्छरों के काटने से बचने के लिए लंबी बाजू के कपड़े और फुल पैंट के साथ मोजे और ढके हुए जूते पहन सकते हैं. डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में इस प्रकार के सुरक्षात्मक कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे

5. मच्छरदानी के नीचे सोएं

मच्छरदानी के नीचे सोने से आपको मच्छरों के काटने से दोहरी सुरक्षा मिल सकती है. अगर आपके घर में मच्छरों के घुसने के रास्ते ज्यादा हैं तो आप अपने बेड पर मच्छरदानी लगा सकते हैं.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
दिल्ली में डेंगू के सामने आए 136 मामले, इन लक्षणों को लेकर रहें सतर्क, जानें डेंगू से बचने के 5 कारगर तरीके
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;