Home Remedies For Weight Gain: कमजोर शरीर वाले लोग इन आयुर्वेदिक चीजों से बढ़ा सकते हैं अपना वजन

Weight Gain Remedies: आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनका इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का समावेश शरीर को बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने के साथ-साथ हेल्दी और मजबूत बनाता है.

Home Remedies For Weight Gain: कमजोर शरीर वाले लोग इन आयुर्वेदिक चीजों से बढ़ा सकते हैं अपना वजन

Weight Gain Remedies: अश्वगंधा पाउडर को दूध के साथ लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

खास बातें

  • कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनका इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है.
  • तेजी से वजन बढ़ाने के लिए डाइट और व्यायाम बहुत जरूरी है.
  • यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जो आसानी से आपका वजन बढ़ा सकती हैं

Natural Remedies For Weight Gain: वजन बढ़ाने की कोशिश करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आप अपना वजन क्यों नहीं बढ़ा पा रहे हैं. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने खाने या पीने पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं तो यह हेल्दी डाइट पर टिके रहने का समय है. अगर किसी स्वास्थ्य स्थिति के कारण वजन घट रहा है तो आपको सही इलाज करवाना चाहिए. आयुर्वेद के कई फायदे हैं और यह आपकी समग्र ताकत से समझौता किए बिना वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. वजन बढ़ाना के लिए डाइट और वजन बढ़ाना के लिए व्यायाम भी आपको अपना टारगेट हासिल करने में मदद कर सकता है. इस तरह आप अपनी सेहत से समझौता किए बिना वजन बढ़ा पाएंगे. अगर आपका वजन सही तरीके से बढ़ता है तो आपका शरीर लंबे समय तक हेल्दी और मजबूत बना रहेगा. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और शरीर को ताकत मिलेगी. आज हम आयुर्वेद में वजन बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं.

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार | Ayurvedic Treatment For Weight Gain

1. अश्वगंधा पाउडर

अश्वगंधा पाउडर को दूध के साथ लेने से आपका वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में अश्वगंधा पाउडर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. रोजाना दूध और अश्वगंधा का सेवन करने से आपको अपना मनचाहा वजन हासिल करने में मदद मिलती है.

2. शतावरी पाउडर

आयुर्वेद के परिवार में शतावरी पाउडर एक और लोकप्रिय जड़ी बूटी है. अगर आप इस जड़ी बूटी को दूध के साथ मिलाते हैं, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में आसानी होगी. इस मिश्रण को लेते समय आपको हाई प्रोटीन डाइट भी लेना चाहिए. आप दूध, दही, छाछ और सोयाबीन ले सकते हैं.

3. लिकोरिस

वजन कम होने का एक प्रमुख कारण पाचन तंत्र का कमजोर होना है. आयुर्वेद में लिकोरिस का उपयोग पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए किया जाता है. लिकोरिस के साथ आप कुछ ही दिनों में परिणाम देखेंगे.

4. सफेद मूसली

सफेद मूसली खाने से ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है. यह मांसपेशियों को आवश्यक और आवश्यक शक्ति भी देता है. सफेद मूसली तनाव और डिप्रेशन को भी कम करती है. वजन बढ़ाने के प्राकृतिक उपचार के रूप में इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें.

5. च्यवनप्राश

च्यवनप्राश खाने से शरीर हेल्दी रहता है. च्यवनप्राश वजन बढ़ाने के लिए भी लोकप्रिय है. यह पाचन क्रिया को बढ़ाने और रोगों से लड़ने में मदद करता है. रोजाना 2 चम्मच च्यवनप्राश खाने से शरीर और हड्डियां मजबूत होती हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.