Home Remedies For Immunity: वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!

Immunity Boosting Juice: यह जूस वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. इस कमाल की ड्रिंक को इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है. साथ ही वजन घटाने के लिए भी यह नेचुरल उपाय आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

Home Remedies For Immunity: वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!

Home Remedies For Immunity: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि इम्यूनिटी को बूस्ट किया जाए

खास बातें

  • हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जाए.
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  • यहां वजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन जूस है.

Home Remedies For Immunity: एक बार फिर कोविड ने लोगों के स्वास्थ्य को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है और कर रहा है. यह साफ है कि अब समय आ गया है कि हम स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए हर संभव प्रयास करें. हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जाए और यह सिर्फ हेल्दी खाना खाकर ही किया जा सकता है. यहां हमारे पास एक सरल और प्रभावी इम्यूनिटी-बूस्टिंग जूस रेसिपी है, जिसे आप घर पर आसानी से बनाकर खुद के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जूस में कुछ ऐसी चीजों का शामिल किया जाता है जिनमें इम्यूनिटी बूस्टिंग गुण होते हैं. यही नहीं बल्कि यह जूस वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. इस कमाल की ड्रिंक को इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है. साथ ही वजन घटाने का यह नेचुरल उपाय आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

इस जूस को बनाने के लिए आपको क्या चाहिए? | What Do You Need To Make This Juice?

इस इम्यूनिटी बूस्टिंग जूस को बनाने के लिए आपको 1 बड़ी कटी हुई गाजर, 1 मध्यम कटा हुआ चुकंदर, 1 छोटा कटा हुआ सेब, 1 छोटा बीज रहित संतरा, 1 इंच कटा हुआ अदरक, 1 छोटा कटा हुआ आंवला, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार सेंधा नमक चाहिए.

सबसे पहले सभी फलों को दो बार बहते पानी के नीचे धो लें और फिर उन्हें काट लें. अब, एक ग्राइंडर जार लें और सभी सामग्री (नमक और काली मिर्च सहित) को एक साथ डालें. एक चिकना रस बनाने के लिए उन्हें ब्लेंड करें. अगर आवश्यक हो तो पानी डालें. आपका हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टिंग जूस तैयार है.

कुछ जरूरी टिप्स जो आपको ध्यान रखने चाहिए | Some Important Tips You Should Take Care Of

मौसम में बदलाव के साथ, संभावना है कि आपको ताजा आंवला न मिले, इसलिए आंवले के स्थान पर आप पोषक तत्वों को संतुलित करने के लिए नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा, बच्चों को इस रस को परोसते समय, आप इसे मीठा स्वाद देने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप इस जूस को खाली पेट लें.

इस हेल्दी जूस के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of This Healthy Juice

यह जूस मौसमी फलों से बनाया जाता है है जो विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं जो आपको बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा रखती है.

चुकंदर

चुकंदर फाइबर से भरपूर होता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है. यह हेल्दी खनिजों और विटामिनों से भी भरा होता है जो ब्लड को शुद्ध करता है और मौसमी फ्लू से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है.

सेब

यह फल पॉलीफेनोल्स का भी समृद्ध स्रोत है जो वजन घटाने में मदद करता है. यह अच्छे आंत बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देता है और मौसमी बीमारियों से बचाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो श्वसन प्रणाली को विनियमित करने में मदद करते हैं.

संतरा

यह कम कैलोरी वाला फल है जिसका अर्थ है कि इसमें आपके शरीर को इसे जलाने के लिए जितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है इसमें उससे कम कैलोरी होती है. यह विटामिन सी में भी भरपूर होता है जो कोशिकाओं की रक्षा करके और इम्यून कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देकर आपके इम्यून सिल्टम को मजबूत करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.