Home Remedies For Hair: लहसुन का इन 4 तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो गंजापन हो जाएगा दूर, मिलेंगे घने और काले बाल!

Best Home Remedies For Hair: घरेलू नुस्खों में लहसुन बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन के बालों के लिए फायदे (Benefits Of Garlic For Hair) कई होते हैं. फायदे लहसुन के इस्तेमाल से न सिर्फ बालों की ग्रोथ (Hair Growth) अच्छी होती है बल्कि यह डैन्ड्रफ को भी दूर रखा जा सकता है. बालों को हेल्दी (Healthy Hair) रखना हर किसी को पसंद होता है.

Home Remedies For Hair: लहसुन का इन 4 तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो गंजापन हो जाएगा दूर, मिलेंगे घने और काले बाल!

Garlic For Hair Growth: लहसुन बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, इस तरह करें इस्तेमाल

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लहसुन है फायदेमंद.
  • लहसुन का इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे हेल्दी बाल.
  • लहसुन बालों को घना और काला करने में भी मदद कर सकती है.

Home Remedies For Hair Growth: घरेलू नुस्खों में लहसुन बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन के बालों के लिए फायदे (Benefits Of Garlic For Hair) कई होते हैं. फायदे लहसुन के इस्तेमाल से न सिर्फ बालों की ग्रोथ (Hair Growth) अच्छी होती है बल्कि यह डैन्ड्रफ को भी दूर रखा जा सकता है. बालों को हेल्दी (Healthy Hair) रखना हर किसी को पसंद होता है. अच्छे बाल आपकी पर्सानालिटी में चार चांद लगा सकते हैं, लेकिन कई लोग बालों की समस्याओं (Hair Problems) से परेशान होते हैं. बालों की देखभाल करना काफी जरूरी है. बालों का झड़ना और गंजापन (Hair Loss And Baldness) किसी को पसंद नहीं होता है. बालों की समस्याएं हमारे खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हो सकती हैं, लेकिन बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair) काफी कारगर हो सकते हैं.

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान आप घर बैठे अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उन्हें घना और सिल्की बना सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए लहसुन (Garlic For Hair Growth) कापी फायदेमंद माना जाता है. उतना ही बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. लहसुन विटामिन बी-6, सी और मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व से भरा होता है, इसलिए यह बालों का झड़ना रोक कर उन्‍हें घना बनाने में मदद कर सकता है. लहसुन का इस्तेमाल करना काफी आसान है. बालों के लिए लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ तरीकों को फॉलो करना होगा और इस नुस्खे को अपने हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) में शामिल करना होगा. 

बालों की ग्रोथ के लिए ऐसे करें लहसुन का इस्तेमाल | Use Garlic In This Way For Hair Growth

1. हेयर ग्रोथ के लिए लहसुन का तेल 

लहसुन का तेल बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिल सकती है. लहसुन का तेल बनाने के लिए लहसुन की 8 कलियां और एक प्याज एक साथ ब्‍लेंड करें. फिर एक कढाई में 1/2 कप जैतून, नारियल या अरंडी का तेल डालकर गरम करें और उसमें लहसुन और प्याज का पेस्ट डालें. तेल को तब तक गर्म करें जब तक कि गूदा भूरा न होने लगे. आंच बंद कर दें. जब तेल ठंडा हो जाए तब अपने स्कैल्प पर दो बड़े चम्मच तेल से मालिश करें. 

garlic oil 620x350Home Remedies For Hair:  बालों को घना बनाने और ग्रोथ के लिए लहसुन है कमाल!

2. रूसी से छुटकारा पाने के लिए लहसुन और अदरक

लहसुन और अदरक बालों को रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. अदरक और लहसुन का उपयोग बालों को झड़ने से रोकना और उन्हें मुलायम बनाने के लिए किया जा सकता है. लहसुन की 8 कलियां लेकर उसके साथ अदरक को ब्‍लेंड करें. एक कढाई में आधा कप जैतून या नारियल का तेल गरम करें. उसमें लहसुन और अदरक का पेस्‍ट डालकर भूरा होने तक पकाएं. आंच बंद कर दें. तेल के ठंडा हो जाने के बाद इसे स्‍कैल्‍प और बालों में लगाएं.

3. लहसुन और शहद का इस्तेमाल कर पाएं घने बाल

शहद आपके बालों में नमी को सील कर सकता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बने रह सकते हैं. इस पैक को बनाने के लिए लहसुन की आठ कलियों का रस निकालें. फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. मिश्रण को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. शैंपू करके बाल धो लें. इसे हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं.

3kp2lo3o

​4. हेयर ग्रोथ के लिए गार्लिक शैंपू


हेयर ग्रोथ के लिए आप लहसुन को शैम्पू में भी मिला सकते हैं. 10 लहसुन की कलियों का पेस्‍ट बना लें. इसे शैंपू की एक बोतल में मिलाए. खुशबू के लिए पेपरमिंट ऑयल की 10 बूंदें मिला सकते हैं. अपने बालों को धोने के लिए इस शैंपू का उपयोग करें. इस शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार से ज्यादा न करें. ऐसा करने से आपको कमाल के परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.