Winter Hair Care Tips: सर्दियों में खराब नहीं होंगे बाल, हेयल फॉल, डैंड्रफ और रूखापन भी रहेगा दूर बस करें ये आसान उपाय!

Hair Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में बालों को अगर कोई समस्या परेशान करती है तो वह बालों का झड़ना (Hair Fall) और डैंड्रफ ही है. ऐसे में सर्दियां बालों की एक्स्ट्रा केयर के लिए जानी जाती हैं. सर्दियों में बालों का झड़ना कैसे रोकें? (How To Stop Hair Loss In Winter) जैसे सवाल आम हैं.

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में खराब नहीं होंगे बाल, हेयल फॉल, डैंड्रफ और रूखापन भी रहेगा दूर बस करें ये आसान उपाय!

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की देखभाल करने के लिए जरूर अपनाएं ये 7 टिप्स

खास बातें

  • बालों को सर्दियों में हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय.
  • सर्दियों में बालों की समस्याएं काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं.
  • डैंड्रफ से लेकर बालों का झड़ना और रूखापन काफी परेशान करता है.

How To Care Hair In Winter: सर्दियों में सबसे ज्यादा बालों की देखभाल करने की जरूरत होती है. सर्दी बालों को रूखा (Dry Hair) बना देती है, जिससे बालों की समस्याएं होना आम है जैसे बालों का झड़ना या डैंड्रफ. ठंड के मौसम में बालों को अगर कोई समस्या परेशान करती है तो वह बालों का झड़ना (Hair Fall) और डैंड्रफ ही है. ऐसे में सर्दियां बालों की एक्स्ट्रा केयर के लिए जानी जाती हैं. सर्दियों में बालों का झड़ना कैसे रोकें? (How To Stop Hair Loss In Winter) जैसे सवाल आम हैं. इसके साथ ही जो ठंड के सीजम में जो सबसे आम सवाल है वह बालों में डैंड्रफ के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Dandruff In Hair) के बारे में किया जाता है. हर सीजन में अलग-अलग हेयर केयर रुटीन होना जरूरी है. हम अक्सर सर्दियों के बालों की परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि इस मौसम में ड्रेसिंग प्राथमिकता बन जाती है, लेकिन सर्दियों में बालों की देखभाल करना मत भूलना. सर्दियों में डैंड्रफ के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Dandruff) किए जा सकते हैं बशर्ते आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में पता हो जो हेल्दी बाल पाने में मदद कर सकते हैं.

हेयर फॉल रोकने के कारगर तरीके (Effective Ways To Stop Hair Fall) अपनाकर ही घने बाल मिल सकते हैं. अगर आप विंटर हेयर केयर टिप्स के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको यहां कुछ आसान तरीकों के बारे में जानना चाहिए जो सर्दियों में बालों की कई समस्याओं को दूर रख सकते हैं.       

यहां है आसान और कारगर विंटर हेयर केयर टिप्स | Here Is Easy And Effective Winter Hair Care Tips

1. स्कैल्प को स्क्रबिंग करें

आपके स्कैल्प को त्वचा की तरह ही स्क्रबिंग की आवश्यकता होती है. सर्दियों के दौरान स्कैल्प मृत कोशिकाओं को जमा करती है और साल के किसी भी समय की तुलना में सर्दियों में अधिक रूसी को बढ़ावा देती है. तो, धीरे से अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प को स्क्रब करें और कुछ पैराबेन-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल कर बालों को धोएं. इससे आपको बालों में डैंड्रफ से भी राहत मिल सकती है.

hn1k3htg

How To Care Hair In Winter: बालों की स्क्रबिंग कर डैंड्रफ से राहत पाने में मदद मिल सकती है 

2. ऑयलिंग करना भी जरूरी

घर पर गर्म तेल चिकित्सा के साथ अपनी बालों की समस्याओं का इलाज करें. यह आपके बालों को आवश्यक पोषण प्राप्त करने में मदद करता है और हाइड्रेशन प्रदान करता है जो सर्दियों के दौरान गायब लगता है. इससे बाल की कोमलता और सिल्कनेस भी बनी रहती है.

3. बार-बार बाल धोना छोड़ें

अगर आपको अपने बालों को हर वैकल्पिक दिन धोने की आदत है, तो आपको इस आदत को आज ही छोड़ देना चाहिए. स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों से बार-बार बाल धोना स्ट्रिप्स और सूखापन को बढ़ावा देता है. सर्दियों में यह आदत बालों की सेहत को बिगाड़ सकती है.

4. कंडीशनिंग करना न भूलें

सर्दियों के दौरान अपने बालों को कंडीशनिंग करने से कभी न चूकें. यह आपके बालों को मॉइस्चराइजेशन को काफी बढ़ावा देता है और आपके बालों की बनावट को पोषण देता है. ऐसे में आप जब भी बाल धोएं तो अपने बालों की कंडशनिंग जरूर करें.

1tp93pao

Hair Care Tips: बालों को कंडिशनिंग करने के बाद बालों को एक अच्छे तेल से मालिश करें

5. गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें

सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करना निश्चित रूप से आपकी इंद्रियों को उत्तेजित करता है लेकिन, आपके बाल उसके बाद व्यथित होंगे. जैसा कि गर्म पानी ने बालों से प्राकृतिक नमी को बहुत आसानी से और बदले में छीन लिया हो. गर्म पानी बालों को सूखा बना सकता है.

6. बालों को पोषण दें

बालों को पोषण देने के लिए नारियल हर रूप में बेहद उपयोगी है. नारियल तेल को हल्का गर्म कर बालों की जड़ों में मसाज करने से जड़ों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं. इससे बालों के झड़ने से भी राहत मिल सकती है.

7. इस एक उपाय को भी अपनाएं


अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें जिंक, मिनरल और सल्फर भी होता है। ये सभी पोषक तत्व मिलकर बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं. अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल के साथ अच्छी तरह मिक्स करके बालों में मसाज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.