विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

बालों को कैसे सुलझाएं कि एक भी बाल न टूटे, झाड़ू जैसे बालों को मुलायम कर देंगे ये रामबाण उपाय

Home Remedies for Frizzy Hair: फ्रिजी बालों की वजह से आप भी परेशान रहते हैं तो इन्हें संवारने के लिए बस कुछ आसान घरेलू उपायों (Ghrelu Upay) को अपनाकर देखें. हफ्ते भर में आपको असर नजर आएगा.

Read Time: 4 mins
बालों को कैसे सुलझाएं कि एक भी बाल न टूटे, झाड़ू जैसे बालों को मुलायम कर देंगे ये रामबाण उपाय
Home Remedies for Frizzy Hair: झाड़ू जैसे बालों को मुलायम कर देंगे ये कैसे करें, जानें बालों को सिल्की और मुलायम कैसे बनाएं?

Frizzy Hair Home Remedies: फ्रिज़ीनेस सूखे बालों के कारण होती है जिनमें नमी की कमी होती है लेकिन देखा जाए तो ह्यूमिड वेदर घुंघराले बालों (ghunghrale baal) को और भी बदतर बना देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सूखे बाल (Sookhe baal) हवा से नमी को अवशोषित करने की कोशिश करते हैं, जिससे बाल की बाहरी परत, सपाट रहने के बजाय सूज जाती है. गर्मी का उपयोग करने वाले स्टाइलिंग उपकरण भी बालों को ड्राई कर सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं. फ्रिजी बालों की वजह से आप भी परेशान रहते हैं तो हम इन्हें खूबसूरत और सिल्की (Silky Hair) बनाने के लिए कुछ खास उपाय लेकर आए हैं.

Balo ko suljhane ka tarika: तो अगर आप भी अपने झाड़ू जैसे बालों से तंग आ चुकी हैं और इन्‍हें नर्म और मुलायम बनाना चाहती हैं, तो यहां हम लेकन आए हैं आपके लिए उलझे, रूखे और बेजान बालों के लिए रामबाण उपाय. बिना देर करे इन्‍हें अपनाएं. इतना ही नहीं हमारे पास हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे जो आपके बालों को कमर तक लंबा कर सकते हैं. इसके लिए बस 30 मिनट तक आपको कुछ तेल लगाने होंगे. यह डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा दिलाएंगे.

फ्रिजी बालों के लिए घरेलू उपाय | उलझे बालों के लिए 5 घरेलू उपचार | Home Remedies for Frizzy Hair | Balo ko Mulayam Kaise Banay 

शहद और दही : शहद और दही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को मुलायम बनाते हैं. एक बड़े चम्मच  शहद को 2 बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं. शहद और दही को अपनी जड़ों तक लगाएं और अपने बालों को लगभग 15 मिनट के लिए शॉवर कैप से ढक लें. उसके बाद, अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. सप्ताह में लगभग एक बार शहद और दही का मास्क लगाएं.

आर्गन ऑयल : नमी को सील करने और आपके बालों को सिल्की और मुलायम बनाने के लिए आर्गन ऑयल एक अच्छा ऑप्शन है. फ्रिजी बालों पर तेल की कुछ बूंदों से मालिश करें और धीरे से अपनी उंगलियों से अपने बालों में कंघी करें.  आप हफ्ते में एक बार आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : एक्सपर्ट से जानिए बदलते मौसम में बालों की देखभाल करने का सही तरीका, नहीं टूटेगा एक भी बाल

ऑलिव ऑयल : ऑलिव ऑयल आपके बालों को अधिक रूखा होने से बचाने के लिए नमी बनाए रखता है. नहाने के बाद अपने बालों को सुखाएं और फिर लगभग एक चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें.

नारियल का तेल : नारियल का तेल आपके बालों को मॉइश्चराइज कर उन्हें उलझने से बचाता है. नारियल तेल को अपनी हथेलियों पर लें और अपने बालों पर अच्छे से मालिश करें. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह शैंपू कर लें.

एलोवेरा जेल : एलोवेरा जेल स्किन के साथ ही बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अपने बालों को गीला करें और अपने स्कैल्प में लगभग एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल की मालिश करें. कुछ देर बाद बाल धो लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
बालों को कैसे सुलझाएं कि एक भी बाल न टूटे, झाड़ू जैसे बालों को मुलायम कर देंगे ये रामबाण उपाय
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
Next Article
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;