विज्ञापन
Story ProgressBack

होली के रंगों से भागते हैं दूर तो इस बार जरूर खेलें होली, तन ही नहीं मन को भी रंग देगा ये त्योहार, मेंटल हेल्थ को होंगे ये फायदे

Holi For Mental Health: आपको इस होली रंगों से दोस्ती करनी चाहिए, क्योंकि होली तन को ही नहीं मन को भी रंग देती है. चिंता, स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याओं के निपटने में ये त्योहार बेहद अहम भूमिका निभा सकता है.

Read Time: 3 mins
होली के रंगों से भागते हैं दूर तो इस बार जरूर खेलें होली, तन ही नहीं मन को भी रंग देगा ये त्योहार, मेंटल हेल्थ को होंगे ये फायदे
शरीर के साथ मन भी हो जाएगा हरा-भरा, इस साल जरूर खेलें होली.

Effects OF Holi on Mental Health: होली यानी रंग-गुलाल, खुशियों और मेल मिलाप का त्योहार. होली पर हर कोई एक दूसरे को रंग लगा कर और मुंह मीठा करके खुशियों को मनाता है. इस त्योहार पर लोग एक दूसरे के घर भी जाते हैं और आपसी रिश्ते मजबूत होते हैं. हालांकि कुछ लोग हैं जो इस त्योहार से परहेज करते हैं. ऐसे लोग अकेला रहना चाहते हैं और मेल मिलाप से बचना चाहते हैं. खासकर रंगों से दूरी बनाकर रखना चाहते हैं. आप भी ऐसा करते हैं तो आपको इस होली रंगों से दोस्ती करनी चाहिए, क्योंकि होली तन को ही नहीं मन को भी रंग देती है. चिंता, स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याओं के निपटने में ये त्योहार बेहद अहम भूमिका निभा सकता है. होली हमारे मेंटल हेल्थ के लिए बड़ी ही फायदेमंद है.

होली के रंग मेंटल हेल्थ को पहुंचाते हैं ये फायदे (Holi colors provide these benefits to mental health)

ये भी पढ़ें: Shahnaz Husain बता रही हैं होली में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, होली खेलने से पहले स्किन के लिए करें ये काम | Holi Skin Care

आपके तनाव को कम करता है

होली खेलने से आपके तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. चमकीले रंग और हंसी-खुशी वाला माहौल आपको अपनी परेशानियों को भूलने और आराम करने में मदद कर सकता है.

मूड में सुधार

अगर आप मूड संबंधी परेशानियों का अनुभव कर रहे हैं तो होली के रंगीन और खुशनुमा माहौल का हिस्सा बनने के लिए बाहर निकलें. रंगों से खेलने से आपका मूड अच्छा हो सकता है. खुशनुमा माहौल और मज़ेदार गतिविधियां आपको ख़ुशी महसूस करने में मदद कर सकती हैं.

बातचीत से दूर होगी नेगेटिविटी

दोस्तों, परिवार और नए लोगों के साथ होली खेलने से आपको बातचीत करने का मौका मिलता है. जब हर कोई चमकीले रंगों से सना हुआ होता है, तो एक-दूसरे के साथ बातचीत करना आसान हो जाता है. होली पर अनजान लोग भी घुल मिल जाते हैं लोग एक दूसरे से गिले शिकवे मिटा देते हैं, इससे अकेलापन दूर होता है.

हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देता है

होली खेलने, मिठाई खाने और एक साथ मौज-मस्ती करने से हैप्पी हार्मोन का उत्पादन होता है और यह मूड और माहौल को हल्का और खुशनुमा बनाने में मदद करता है.

कलर थेरेपी

रंग हमारे चारों ओर हर जगह हैं और हम पर गहरा मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और भावनात्मक प्रभाव डालते हैं. उदाहरण के लिए, लाल रंग अधिक स्थिरता लाता है जबकि नीला रंग एक्सप्रेशन और कम्युनिकेशन में मदद करता है और पीला रंग शक्ति और दृश्यता को बढ़ाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
होली के रंगों से भागते हैं दूर तो इस बार जरूर खेलें होली, तन ही नहीं मन को भी रंग देगा ये त्योहार, मेंटल हेल्थ को होंगे ये फायदे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;