विज्ञापन

कभी नहीं पड़ेंगे बीमार! डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

अक्सर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहते हैं. लोग यह भी सोचते हैं कि ऐसा क्या उपाय किया जाए, जिससे बीमारियां हमेशा के लिए मुझसे दूर रहें.

कभी नहीं पड़ेंगे बीमार! डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
हमेशा फिट और हेल्दी रखेंगे ये फूड आइटम्स.

अक्सर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहते हैं. लोग यह भी सोचते हैं कि ऐसा क्या उपाय किया जाए, जिससे बीमारियां हमेशा के लिए मुझसे दूर रहें. इसके लिए वह कई घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. लोग बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर से नियमित इलाज कराते रहते हैं. लेकिन बीमारियों से बचाव के लिए कुछ आसान ट्रिक अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं और बीमारियों को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं बीमारियों से बचने के कुछ नुस्‍खे.  

बीमारियां दूर रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

इसके लिए आपको संतुलित आहार लेना होगा. नियमित व्यायाम करने से आप बीमारियों को अपने पास नहीं आने देंगे. अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. खाने से पहले और शौच से आने के बाद हमेशा अपने हाथ-पैर धोएं. साथ ही अगर आप अपने घर के आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. इसके लिए आपको धूम्रपान और शराब से दूर रहना होगा. क्योंकि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराएं, ताकि आप अपनी सेहत पर नजर रख सकें. इसके लिए आपको हमेशा खुश और सकारात्मक रहना होगा, ताकि आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्‍छा रहे.

अगर आपको भी आती है दिन में बहुत ज्यादा नींद तो सतर्क हो जाइए, हो सकती है यह बीमारी

हेल्दी डाइट

बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ नियमित आहार का सेवन अनिवार्य करना होगा. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भोजन की अहम भूमिका होती है. ताजे फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. संतुलित आहार के लिए अपने खाने में साबुत अनाज, छिलके वाली दालें, रंग-बिरंगी सब्जियां और फल शामिल करें. नियमित अंतराल पर दूध या दूध से बने उत्पाद लें. अच्छी गुणवत्ता वाले फैट का इस्तेमाल करें और बादाम, अखरोट या मूंगफली को भी कम मात्रा में शामिल करें. साथ ही, रोजाना 2-3 लीटर पानी पीएं.

केला

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है और मैग्नीशियम और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है. 

बादाम

बादाम में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और आलस्य और थकान को दूर रखती है. 

पालक

वहीं पालक में मौजूद विटामिन सी, फोलेट और आयरन शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आयरन की कमी को पूरा करते हैं. 

अदरक 

अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

इन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन आपको गंभीर बीमारियों से बचाएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर आपको भी आती है दिन में बहुत ज्यादा नींद तो सतर्क हो जाइए, हो सकती है यह बीमारी
कभी नहीं पड़ेंगे बीमार! डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
एक महीने तक लगातार फेस पर लगा कर देख लें शहद, स्किन टाइटनिंग के साथ चेहरे पर आएगा गजब का निखार
Next Article
एक महीने तक लगातार फेस पर लगा कर देख लें शहद, स्किन टाइटनिंग के साथ चेहरे पर आएगा गजब का निखार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com