विज्ञापन
Story ProgressBack

हिना खान को तीसरी स्टेज पर हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए इस स्टेज में सफल इलाज की संभावना और इसके लक्षणों के बारे में

कुछ समय पहले एक खबर सामने आई थी कि हिना खान किसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं. जिसके बाद हिना खान ने खुद सोशल मीडिया पर आकर फैंस के साथ शेयर किया कि वो ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं और वो कैंसर की तीसरी स्टेज पर हैं. 

Read Time: 4 mins
हिना खान को तीसरी स्टेज पर हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए इस स्टेज में सफल इलाज की संभावना और इसके लक्षणों के बारे में

फेमस टीवी एक्ट्रेस हिना खान को लेकर एक खबर सामने आई थी जिसने उनके फैंस को परेशान कर के रख दिया था. बता दें कि कुछ समय पहले एक खबर सामने आई थी कि हिना खान किसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं. जिसके बाद हिना खान ने खुद सोशल मीडिया पर आकर फैंस के साथ शेयर किया कि वो ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं और वो कैंसर की तीसरी स्टेज पर हैं. 

हिना खान ने अपनी बीमारी के बारे में बताते हुए लिखा-मेरे बारे में कुछ रूमर्स चल रहे हैं. मैं आप सभी से एक जरूरी न्यूज शेयर करना चाहती हूं. 'खासकर उन लोगों से जो मुझे प्यार करते हैं. मेरी परवाह करते हैं. मुझे ब्रेस्ट कैंसर है. ये तीसरी स्टेज पर है. इसका इलाज शुरू हो चुका है. कई परेशानियों से जूझने के बावजदू मैं आप सभी को भरोसा दिला रही हूं कि मैं ठीक हूं. मैं इस बीमारी से पूरी तरह लड़ने के लिए तैयार हूं. इस वक्त मैं वो हर चीज करने के लिए तैयार हूं, जो मुझे मजबूत बनाए रखेगी.'

किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक

इसके साथ ही उन्होंने लोगों ने अपनी प्राइवेसी का ख्याल रखने की भी बात कही. उन्होंने लिखा कि- मुझे आपके प्यार और सम्मान की कद्र है, लेकिन इस वक्त हमारी प्राइवेसी का ध्यान रखा जाए. मुझे और मेरी फैमिली को पूरा यकीन है कि मैं कैंसर की जंग जीतकर जल्द ही ठीक हो जाऊंगी. पर तब तक थोड़ा ध्यान रखें. इस वक्त मुझे आपके प्यार और दुआओं की बहुत जरूरत है. बीते कुछ समय से वो कई एक्टिविटीज से दूर थीं. जिसके बीच ये खबर आई. आखिरकार हिना खान ने खुद अपने इंस्टा पोस्ट पर अपनी बीमारी को लेकर बात की. 

बता दें कि WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में  महिलाओं की असमायिक मौत का सबसे बड़ा कारण ब्रेस्ट कैंसर है. ब्रेस्ट कैंसर से हर साल सबसे ज्यादा महिलाएं अपनी जान गवाती हैं. जिसमें कम उम्र और बड़ी उम्र की महिलाएं भी शामिल हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि महिलाओं को अक्सर इस बीमारी का पता दूसरी स्टेज में पड़ता है.

हिना खान को डायग्नोज हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए स्तन में दिखने वाले कौन से लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत

बात करें ब्रेस्ट कैंसर की तो इसका इलाज संभव है अगर सही समय पर इसका पता लग जाए. ऐसे में फैंस परेशान है  कि तीसरी स्टेज का कैंसर होने पर हिना खान का इलाज संभव है या नहीं. वो इस बीमारी से ठीक हो पाएंगी या नहीं.

कैंसर एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर की 4 स्टेज होती हैं. इसकी हर स्टेज के बढ़ने के साथ मरीज की स्थिति गंभीर होती जाती है. डॉक्टर्स के मुताबिक पहली और दूसरी स्टेज में कैंसर का इलाज आसानी से किया जा सकता है. लेकिन तीसरी स्टेज में इसके इलाज में काफी परेशानियां होती हैं. क्योंकि इस स्टेज तक कैंसर पूरे शरीर में फैलने लगता है. चिंता की बात यह है कि इस स्टेज पर कैंसर पहुंचने पर इसके दोबारा होने का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि डॉक्टर्स के अनुसार स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का इलाज संभव होता है.

हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का चला पता, इंटाग्राम पर पोस्ट शेयर कर कहा, "इस बीमारी से उबरने के लिए मैं..."

स्टेज 3 पर ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए आमतौर पर कीमो थेरेपी, सर्जरी, रेडिएशन थेरेपि की जाती है.

ब्रेस्ट कैंसर होने पर दिखने वाले लक्षणों की बात करें तो-

  • स्तन में गांठ या सूजन होना
  • ब्रेस्ट के साइज में अंतर होना
  • निप्पल से डिस्चार्ज
  • ब्रेस्ट की स्किन में चेंज
  • निप्पल में बदलाव
  • ज्यादा थकान और वजन घटाना जैसे लक्षण शामिल हैं. 

ये खबर सुनने के बाद लोगों के मन में ये सवाल भी उठ रहा है कि स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए कौन से टेस्ट करवाने चाहिए. आपको बता दें कि इस बीमारी का पता लगाने के लिए आप स्तन परीक्षण, मैमोग्राम, स्तन अल्ट्रासाउंड स्कैन, स्तन बायोप्सी, जैसे टेस्ट करा सकते हैं.

Breast Cancer Symptoms & Signs (Hindi): Doctor से जानें स्‍तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाने में नमक, शरीर में फ्लूइड्स की मात्रा कम करके हो सकता है किडनी का इलाज, शोध में हुआ खुलासा
हिना खान को तीसरी स्टेज पर हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए इस स्टेज में सफल इलाज की संभावना और इसके लक्षणों के बारे में
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
Next Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;