विज्ञापन
Story ProgressBack

हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का चला पता, इंटाग्राम पर पोस्ट शेयर कर कहा, "इस बीमारी से उबरने के लिए मैं..."

Hina Khan Diagnosed With Breast Cancer: हिना खान ने अपने ब्रेस्ट कैंसर के डायग्नोस पर इंस्टाग्राम पर कहा, "नमस्ते सभी को, हाल ही में आई अफवाह को के बारे में बात करते हुए, मैं सभी हिनाहोलिक्स और उन सभी लोगों के साथ कुछ जरूरी न्यूज शेयर करना चाहती हूं जो मुझे प्यार करते हैं और मेरी परवाह करते हैं."

Read Time: 5 mins
हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का चला पता, इंटाग्राम पर पोस्ट शेयर कर कहा, "इस बीमारी से उबरने के लिए मैं..."
टीवी अदाकारा हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है.

Hina Khan With Breast Cancer: टीवी अदाकारा हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है. 36 वर्षीय एक्स्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर एक आधिकारिक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने फैंस को आश्वस्त किया कि वह इस बीमारी से उबरने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, उन्होंने गोपनीयता की मांग की और फैंस को आश्वासन दिया कि वह अपने परिवार के साथ इस चुनौती को पार कर लेंगी.

हिना खान ने अपने ब्रेस्ट कैंसर के डायग्नोस पर इंस्टाग्राम पर कहा, "नमस्ते सभी को, हाल ही में आई अफवाह को के बारे में बात करते हुए, मैं सभी हिनाहोलिक्स और उन सभी लोगों के साथ कुछ जरूरी न्यूज शेयर करना चाहती हूं जो मुझे प्यार करते हैं और मेरी परवाह करते हैं. मुझे स्टेज थ्री ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है. इस चुनौतीपूर्ण डायग्नोस के बावजूद, मैं सभी को आश्वस्त करना चाहती हूं कि मैं ठीक हूं. मैं मजबूत, दृढ़ निश्चयी हूं और इस बीमारी पर काबू पाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हूं. मेरा इलाज पहले ही शुरू हो चुका है और मैं इससे और भी मजबूत होकर उभरने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार हूं.

यह भी पढ़ें: हिना खान को डायग्नोज हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए स्तन में दिखने वाले कौन से लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत

आगे उन्होंने कहा, "मैं इस समय के दौरान आपसे सम्मान और निजता की मांग करता हूँ. मैं आपके प्यार, शक्ति और आशीर्वाद की गहराई से सराहना करती हूं. आपके व्यक्तिगत अनुभव, किस्से और सहायक सुझाव मेरे लिए इस यात्रा में बहुत मायने रखेंगे. मैं अपने परिवार और प्रियजनों के साथ, केंद्रित, दृढ़ और सकारात्मक रहूंगी. सर्वशक्तिमान की कृपा से, हमें विश्वास है कि मैं इस चुनौती को पार कर लूंगी और पूरी तरह से स्वस्थ हो जाऊंगी. कृपया अपनी प्रार्थनाएं, आशीर्वाद और प्यार भेजें. प्यार, हिना."

अंकिता लोखंडे, रोहन मेहरा, आमिर अली, सायंतनी घोष और अन्य सेलेब्स ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

हिना खान टेलीविजन इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. उन्हें लोकप्रिय टीवी धारावाहिक 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में अक्षरा के रूप में उनकी भूमिका के लिए व्यापक पहचान मिली. अपनी टेलीविजन सफलता के अलावा, हिना ने 'बिग बॉस' और 'खतरों के खिलाड़ी' जैसे रियलिटी शो में भाग लिया है, जिसमें उन्होंने अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और काफी फैन बेस जीता. इसके बाद उन्होंने 'हैक्ड' और 'डैमेज्ड 2' जैसी प्रोजेक्ट्स के साथ फिल्मों और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कदम रखा.

कितना बड़ा है खतरा   

ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) एक ऐसा कैंसर है जो लगातार दुनियाभर की महिलाओं के लिए मुश्किल बनता जा रहा है. WHO के मुताबिक साल 2020 में दुनियाभर की 2.3 मिलियन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर पाया गया, जिसमें से 685000 महिलाओं की मौत भी हुई. इसके प्रति सजग रहना और इसे समझना बहुत जरूरी है. ब्रेस्ट कैंसर किस किस वजह से हो सकता है ये जानते हैं डॉ. आदित्य विदुषी से जो BLX-MAX हॉस्पिटल की मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट हैं.

किसको है ज्यादा जोखिम?

  • आनुवंशिकी भी एक भूमिका निभा सकती है.
  • उम्र का भी इसमें बड़ा रोल है. 55 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को खतरा ज्यादा होता है. 
  • एल्कोहोल का सेवन करने वाली महिलाओं में ऐसा न करने वाली महिलाओं के मुकाबले रिस्क ज्यादा होता है.
  • प्रारंभिक माहवारी या देर से रजोनिवृत्ति.
  • अधिक उम्र में जन्म देना.
  • जो महिलाएं हार्मोन थेरेपी का चयन करती हैं.

ब्रेस्ट कैंसर के कारण : 

- ये कैंसर बहुत सी अलग अलग वजहों से हो सकता है. इसका एक बड़ा रीजन जेनेटिक फैक्टर हो सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर परिवार में इस तरह की किसी तकलीफ पहले रही हो तो इसका खतरा ज्यादा होता है. 

- 5 से 10 प्रतिशत महिलाओं को इसी वजह से ब्रेस्ट कैंसर होता है. अगर कोई म्यूटेशन फैमिली में चला आ रहा है.

- क्रोमोसोम्स में कोई म्यूटेशन हो जो पीढ़ी दर पीढ़ी चल रहा हो तो वो ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है.

ब्रेस्ट कैंसर के पीछे हो सकता है हार्मोनल फैक्टर 

  • कुछ महिलाओं में हार्मोन की ग्रोथ ज्यादा होती है. एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन ज्यादा हो सकता है. 
  • प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराना महिलाओं के लिए प्रोटेक्टिव होता है. 
  • मेनोपॉज में या बच्चा नहीं होने से या लेट बेबी होने से, ब्रेस्ट फीडिंग न कराने से भी ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है.  
  • जो महिलाएं कभी रेडिएशन थेरेपी के संपर्क में आई हों, उससे भी कभी कभी कैंसर की संभावना बढ़ जाती है.
  • सिगरेट और अल्कोहल पीने से भी इस रोग की आशंका होता है. साथ ही जो महिलाएं फिजिकली बहुत इनएक्टिव होती हैं, उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर का सामना करना पड़ सकता है.

Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
निष्क्रिय लोगों में फिजिकली एक्टिव लोगों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 20 गुना ज्यादा, जानें रोज कितनी फिजिकल एक्टिविटी करें
हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का चला पता, इंटाग्राम पर पोस्ट शेयर कर कहा, "इस बीमारी से उबरने के लिए मैं..."
हिना खान को डायग्नोज हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए स्तन में दिखने वाले कौन से लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत
Next Article
हिना खान को डायग्नोज हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए स्तन में दिखने वाले कौन से लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;