विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

टेली मानस पर उत्तर प्रदेश में की गई सबसे ज्यादा कॉल, अक्टूबर 2022 में किया गया था लॉन्च

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 10 अक्टूबर 2022 को भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मत्रांलय द्वारा नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम का उद्घाटन किया गया था.

Read Time: 3 mins
टेली मानस पर उत्तर प्रदेश में की गई सबसे ज्यादा कॉल, अक्टूबर 2022 में किया गया था लॉन्च
कॉल करने वालों की जानकारी को गोपनीय रखा जाता है.

‘हेल्दी माइंड हेल्दी बॉडी' की थीम पर वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के अवसर पर हेल्थ डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश ने नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के लिए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. नेशनल लेवल पर राज्य को सबसे ज्यादा कॉल मिलने पर भारत सरकार द्वारा तृतीय पुरूस्कार प्रदान  किया गया है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा द्वारा मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश डॉ. पिंकी जोवल को यह पुरूस्कार  दिया गया.

नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 10 अक्टूबर 2022 को भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मत्रांलय द्वारा नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम का उद्घाटन किया गया था. भारत सरकार के टेली मानस संकल्प को पूरा करने के लिए राष्टीय स्वास्थ्य  मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा प्रमुखता के साथ प्रदेश में टेली मानस सेवा प्रदान किए जाने के दृणता के साथ स्थापना की गई है. 

टेली मानस मेडिकल सर्विस को जन-मानस को प्रदान करने  के लिए प्रदेश में एक डिजिटल मेंटल हेल्थ नेटवर्क की तत्काल जरूरत महसूस की गई और जिसका उद्देश्य देश के सबसे दूर-दराज हिस्से में भी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को हर समय उपलब्ध कराना  है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में चार टेली मानस सेल - 1. बी.आर.डी. मेडिकल कॉलेज गोरखपुर, 2. मानससिक स्वास्थ्य संस्थान,  आगरा, 3. मानसिक अस्पताल बरेली, 4. मानसिक अस्पताल वाराणसी  में ट्रेंड काउंसलर्स के जरिए से मेंटल काउंसलिंग की सुविधा  प्रदान  की  जा  रही  है.  टेली मानस पर मिलने वाली ज्यादातर कॉल उदास मन, तनाव से संबंधित कॉल, परीक्षा से संबंधित चिंता, घरेलू गड़बड़ी और नींद न आने की समस्या से संबंधित होती है.

यहां कॉल करने वालों की गोपनीयता को बनाए रखते हुए मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए मदद के इच्छुक लोगों के लिए एक अनूठी पहल है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
टेली मानस पर उत्तर प्रदेश में की गई सबसे ज्यादा कॉल, अक्टूबर 2022 में किया गया था लॉन्च
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;