हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो रोज पिएं ये 3 चीजें, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा Blood Pressure

Blood Pressure Control: हाई ब्लड प्रेशर एक बड़ी चुनौति है. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर को हार्ट डिजीज का कारण माना जाता है. यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जो हाई ब्ल़ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो रोज पिएं ये 3 चीजें, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा Blood Pressure

चुकंदर का जूस हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

High Blood Pressure Drinks: यहां तीन ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर लेवल डाइट को फॉलो करने से इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय के तौर पर कुछ ड्रिंक्स बेहद कारगर साबित हो सकती हैं. अगर आप भी अपने डेली के हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो यहां इन 3 ड्रिंक्स के बारे में जान लीजिए और घर पर तैयार कर इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स | Drinks to control high blood pressure

1. धनिए के बीजों का पानी: धनिया का अर्क आपके शरीर से एक्स्ट्रा सोडियम और पानी बाहर निकल जाता है और आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.

2. चुकंदर टमाटर का जूस: चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा भरपूर होती है. नाइट्रेट आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाने, एंडोथेलियल फंक्शन को रेगुलरेट करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

ये 5 चीजें दिलाएंगी कब्‍ज से तुरंत राहत, पेट की गैस होगी छू...

3. आंवला अदरक का जूस: आंवला ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके और हाई ब्लड प्रेशर ग्रोथ को रोककर अपना जादू चलाता है. इस बीच अदरक वासोडिलेशन को बढ़ावा देता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)