Herbs For Liver: लीवर को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

Herbs For Liver Health: लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. स्वस्थ शरीर और स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना.

Herbs For Liver: लीवर को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

Herbs For Liver: सरल शब्दों में कहें तो लीवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है.

Herbs For Liver Health: लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. स्वस्थ शरीर और स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना. लीवर के स्वस्थ न रहने पर पीलिया, फैटी लीवर या लीवर सिकुड़ने की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है. लीवर कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लीवर की अहम भूमिका होती है. सरल शब्दों में कहें तो लीवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है, लीवर शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में जो लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं.

 

लीवर को हेल्दी रखने वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां- Ayurvedic Herbs For Liver Healthy:

1. लहसुन-

आयुर्वेद में लहसुन को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लहसुन के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. लहसुन की चाय का सेवन करने से फैटी लीवर की समस्या से बचने और लीवर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Health Tips: क्या शहद और दूध एक टॉक्सिक कॉम्बिनेश है? कहीं आप सालों से जहर तो नहीं बना रहे

frdbe4p8

2. त्रिफला-

त्रिफला तीन चीजों से मिलकर बना है, हरीतकी, बिभीतकी और आंवला.  त्रिफला का नाम आयुर्वेद की उन दुर्लभ जड़ी बूटियों में शामिल है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम कर सकती हैं. त्रिफला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और लीवर को हेल्दी रखने में मददगार माना जाता है. 

Weight Loss Exercise: 6 सुपरफास्ट और आसान एक्सरसाइज से कुछ ही दिनों में कम करें 5 से 10 किलो वजन!

3. आंवला-

आयुर्वेद में आंवले को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी लीवर के आस पास फैट को जमा होने से रोकता है. आंवले के सेवन से फैटी लीवर की समस्या से बचे रहते हैं. आंवले को आप कच्चा, जूस और पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Weight Loss Exercise: 6 सुपरफास्ट और आसान एक्सरसाइज से कुछ ही दिनों में कम करें 5 से 10 किलो वजन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.