विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Heart Attack in Younger Age: कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह बन सकते हैं, ये 5 बड़े कारण

What Causes a Heart Attack: पिछले कुछ सालों से भारत में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. हार्ट अटैक आने की कई वजह हो सकती हैं.

Read Time: 4 mins
Heart Attack in Younger Age: कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह बन सकते हैं, ये 5 बड़े कारण
Heart Attack: कम उम्र में हार्ट अटैक की 5 वजह.

What Causes a Heart Attack at a Young Age: देश और दुनिया में लगातार बढ़ते हार्ट अटैक के मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. पिछले कुछ सालों से भारत में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. हार्ट अटैक (Heart Attack Symptoms) का होना पहले एक खास उम्र के लोगों में देखा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे अब यह बीमारी आम होती जा रही है और इसका शिकार कम उम्र के लोग यानि युवा वर्ग भी होते जा रहे हैं. हार्ट अटैक (Heart Attack Life Saving Tips) आने की कई वजह हो सकती हैं. ये भी माना जाता है कि हार्ट अटैक का कारण स्ट्रेस यानी तनाव होता है. इसी तनाव से छुटकारा पाना के लिए आज के युवा वर्ग अक्सर धूम्रपान, नींद की दवाएं या शराब जैसी बुरी लत के शिकार हो रहे हैं. जो दिल संबंधी रोगों को और बढ़ावा दे रही हैं. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे कारण जो युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

हार्ट अटैक आने के ये भी हो सकते हैं कारण- What Is The Reasons Of Heart Attack At Young Age:

1. वर्क प्रेशर-

आज के समय में युवा वर्क कम का प्रेशर (Work Pressure) इतना लेता है, कि एक ये भी वजह कम उम्र में हार्ट अटैक आने की हो सकती है. सारा टाइम कंप्यूटर या फोन पर काम में लगे रहना और खानपान और एक्सरसाइज की अनदेखी उनके दिल के खतरे को बढ़ा सकती है. 

ये भी पढे़- Ghaziabad: ट्रेडमिल पर दौड़ते समय युवक की हार्ट अटैक से मौत, यहां जानें समय रहते कैसे बचा सकते हैं मरीज की जान...

Latest and Breaking News on NDTV

2. स्मोकिंग या शराब-

आज का युवा वर्ग काम के प्रेशर और तनाव को कम करने लिए अक्सर जिस चीज की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते हैं, वह है स्मोकिंग (Smoking) करना या शराब पीना. ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए हानिकारक तो होती हैं ही साथ ही यह हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण भी बन सकती हैं.

ये भी पढे़- Lukewarm Water: वेट लॉस ही नहीं, गुनगुना पानी पीने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

3. मोटापा-

जरूरत से ज्यादा मोटापा (Over Weight) शरीर के लिए घातक साबित हो शकता है. आज के समय में युवाओं में जंक फूड का क्रेव काफी देखने को मिलता है. एक्सराइज की कमी, तनाव ये, सारी चीजें उन्हें मोटापा की तरफ ले जा सकती हैं. और जरूरत से ज्यादा मोटापा हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. 

4. जंक और फास्ट फूड-

हमारी खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान का बुरा असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता हैं. युवा वर्ग में सबसे ज्यादा देखा जाता है कि वो फल, सब्जियां और अनाज की जगह जंक फूड, पैक्ड फूड या रेडी टू इट जैसे फूड्स (Fast Foods) पर ज्यादा निर्भर रहते हैं. और फूड्स हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. क्योंकि इसका सीधा असर हमारे हार्ट पर पड़ सकता है.

5. तनाव-

युवाओं में हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले में तनाव (Stress) का कारण सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. तनाव शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. यह दिल की धडकनों को प्रभावित कर हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
Heart Attack in Younger Age: कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह बन सकते हैं, ये 5 बड़े कारण
पुरूषों की तुलना में महिलाएं क्यों कम करती हैं ब्लड डोनेट, जानिए इसका कारण
Next Article
पुरूषों की तुलना में महिलाएं क्यों कम करती हैं ब्लड डोनेट, जानिए इसका कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;